होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Appendix: अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे होती है अपेंडिसाइटिस और इसके लक्षण!

Home Remedies For Appendix: अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे होती है अपेंडिसाइटिस और इसके लक्षण!

Home Remedies For Appendix: यह बीमारी मुख्य रूप से पेट के खराब होने की वजह से होती है. अपेंडिक्स की समस्या (Appendix Problem) न सिर्फ खानपान के कारण होती है बल्कि यह कई बार शरीर में संक्रमण होने की वजह से भी हो सकती है. अपेंडिक्स ग्रंथि में ब्लॉकेज होने पर अपेंडिक्स की बीमारी हो सकती है. किसी व्यक्ति को अपेंडिक्स के लक्षण (Symptoms Of Appendix) दिखते हैं तो उसे तुरंत अपना टेस्ट करवाना चाहिए.

Home Remedies For Appendix: अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे होती है अपेंडिसाइटिस और इसके लक्षण!

Appendix Pain Relief Home Remedy: अपेडिक्स के दर्द ये 5 घरेलूू नुस्के दिला सकते हैं राहत

खास बातें

  1. अपेंडिक्स की बीमारी में पेट में दर्द और सूजन की समस्या रहती है.
  2. अपेंडिक्स के दर्द से रहात दिला सकते हैं ये घरेलू नुस्खे.
  3. पहचानें अपेंडिक्स के लक्षण और तुरंत कराएं इलाज.

Appendix Pain Relief Home Remedies: अपेंडिक्स या अपेंडिसाइटिस की बीमारी तब होती है. जब किसी व्यक्ति की अपेंडिक्स ग्रंथि में सूजन (Appendicitis) हो जाती है. अंपेडिक्स एक छोटी और पतली ट्यूब होती है. यह बीमारी मुख्य रूप से पेट के खराब होने की वजह से होती है. अपेंडिक्स की समस्या (Appendix Problem) न सिर्फ खानपान के कारण होती है बल्कि यह कई बार शरीर में संक्रमण होने की वजह से भी हो सकती है. अपेंडिक्स ग्रंथि में ब्लॉकेज (Blockage In Appendix Gland) होने पर अपेंडिक्स की बीमारी हो सकती है. किसी व्यक्ति को अपेंडिक्स के लक्षण (Symptoms Of Appendix) दिखते हैं तो उसे तुरंत अपना टेस्ट करवाना चाहिए.

अपेंडिक्स के कुछ ऐसे लक्षण हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. अपंडेक्स की शुरूआत पेट के मध्य हिस्से में दर्द की वजह से होती है और यह दर्द कुछ समय के बाद शरीर के अन्य अंगों में भी फैल सकता है. अपेंडिसाइटिस (Appendicitis) एक दीर्घकालिक स्थिति है जिसका अगर इलाज न किया जाए तो लगातार दर्द की संभावना बनी रह सकती है. अपेंडिक्स के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Appendix) काफी फायदेमंद हो सकते हैं. कुछ घरेलू नुस्खे अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. 

इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!


कैसे होती है अपेंडिक्स की परेशानी | How Is The Appendix Problem

अपेंडिक्स हमारी आंत का एक छोटा-सा हिस्सा होता है. यह एक पतली और छोटी सी ट्यूब की तरह होती है जिसकी लंबाई 2 से 3 इंच होती है. अपेंडिक्स के दो सिरे होते हैं. एक सिरा बंद और एक खुला. अगर कभी खुले सिरे से खाना अपेंडिक्स के अंदर चला जाए तो बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता जिससे अपेंडिक्स में इंफेक्शन होने लगता है और पेट में तेज दर्द शुरू हो जाता है.

अपेंडिक्स के लक्षण | Symptoms Of Appendix

- कब्ज होना
- पेट में सूजन
- पेट में दर्द
- भूख न लगना
- यूरीन पास करते समय दर्द
- उल्टी और चक्कर आना

Yoga For Lungs Strength: हेल्दी और स्ट्रॉन्ग लंग्स के लिए कमाल है ये एक योगासन, पीठ दर्द और पेट के लिए भी है कारगर!

07rog5cgAppendix Pain Relief Home Remedies: अपेंडिक्स के लक्षणों को पहचानकर इलाज तुरंत करवाना चाहिए

अपेंडिक्स के लिए फायदेमंद हैं ये घरेलू नुस्खे | These Home Remedies Are Beneficial For Appendix

1. एप्‍पल साइडर विनेगर

एप्‍पल साइडर विनेगर अपेंडिक्स के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. एक गिलास गर्म पानी में एप्‍पल साइडर विनेगर डालकर पीने से फायदा मिल सकता है. अपेंडिक्स के दर्द से राहत पाने के लिए आप सेब के सिरके का सेवन कर सकते हैं. 

ये 4 साबुत अनाज टाइप 2 डायबिटीज के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

2. बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा भी अपेंडिक्स में कारगर हो सकता है. इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद हो सकता है और अपेंडिसाइटिस के दर्द को कम कर सकता है. ए‍क गिलास पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से दर्द से आराम मिल सकता है.

3. लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल हम रोजाना खाना बनाने में करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अपेडिक्स में लहसुन काफी फायदेमंद हो सकती है. लहसुन में सूजन-रोधी और माइक्रोबियल-रोधी गुण होते हैं. जो अपेंडिक्स के दर्द को कम कर सकते हैं जबकि माइक्रोबियल-रोधी तत्‍व हानिकारक बैक्‍टीरिया को खत्म कर सकते हैं. 

गर्मियों में गड़बड़ा सकता है ब्लड प्रेशर, इन चीजों से करें परहेज, ये तीन फूड्स हाई बीपी को रखेंगे कंट्रोल!

o14hd6e

​4. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं. ग्रीन टी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. इससे काफी हद तक दर्द से राहत मिल सकती है. एक कप गर्म पानी में ग्रीन टी में शहद डालकर मिक्‍स कर लें और सेवन करें.

5. अरंडी का तेल

अरंडी के तेल का सेवन नहीं करना है बल्कि इसके प्रभावित जगह पर लगाना है जहां दर्द हो रहा है. अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड होता है जिसमें दर्द निवारक और सूजन-रोधी गुण होते हैं. एक मुलायम कपड़ा लें और उसे दो चम्‍मच अरंडी के तेल में डुबोकर दर्द वाली जगह पर लगाएं.

Natural Remedies For Skin: गर्मियों में ऑयली हो रही है स्किन, तो इस आसान नेचुरल स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्दी की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

अब नहीं करेंगे कब्ज की शिकायत, कब्ज से छुटकारा पाने में कारगर है ये घरेलू उपाय!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लस्सी या छांछ: वज़न कम करने के लिए कौन सी चीज है बेहतर?

बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------