होम »  लिविंग हेल्दी »  Top Sugary Foods: सॉस, फलों का रस, फ्लेवर्ड दही के साथ इन 7 चीजों में होती है बहुत ज्यादा शुगर, डायबिटीज रोगी रहें दूर

Top Sugary Foods: सॉस, फलों का रस, फ्लेवर्ड दही के साथ इन 7 चीजों में होती है बहुत ज्यादा शुगर, डायबिटीज रोगी रहें दूर

High Sugar Foods: कुछ फूड्स में छिपी शुगर आपका शुगर इंटेक बढ़ा सकती है. खासकर डायबिटीज रोगियों को इन फूड्स पर ध्यान देना चाहिए. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें काफी मात्रा में शुगर होती है और आप अनजाने में बहुत सारी शुगर का सेवन कर लेते हैं.

Top Sugary Foods: सॉस, फलों का रस, फ्लेवर्ड दही के साथ इन 7 चीजों में होती है बहुत ज्यादा शुगर, डायबिटीज रोगी रहें दूर

High Sugar Foods: बहुत अधिक शुगर का सेवन वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है.

खास बातें

  1. कुछ फूड्स में छिपी शुगर आपका शुगर इंटेक बढ़ा सकती है.
  2. खासकर डायबिटीज रोगियों को इन फूड्स पर ध्यान देना चाहिए.
  3. आप अनजाने में बहुत सारी शुगर का सेवन कर लेते हैं.

Sugary Foods To Avoid: बहुत अधिक शुगर का सेवन वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है. यह मोटापा, हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर सहित कई बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. बहुत से लोग अब अपने शुगर सेवन को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह समझना आसान है कि आप वास्तव में कितना उपभोग कर रहे हैं और आपको अपने शुगर के सेवन को कम करने के लिए किन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए. एक कारण यह है कि कई फूड्स में शक्कर होती है, जिसमें कुछ ऐसे फूड्स भी शामिल हैं जिन्हें आप मीठा भी नहीं मानते हैं. आप यहीं पर मार खा जाते हैं. चाहे आप शुगर का सेवन कम कर रहे हों लेकिन कुछ फूड्स में छिपी शुगर आपका शुगर इंटेक बढ़ा सकती है. खासकर डायबिटीज रोगियों को इन फूड्स पर ध्यान देना चाहिए. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिन्हें काफी मात्रा में शुगर होती है और आप अनजाने में बहुत सारी शुगर का सेवन कर लेते हैं.

मॉटिवेशन से भरी है Shraddha Kapoor की इंस्टा फीड, एक्ट्रेस से सीखे 5 बेहतरीन फिटनेस टिप्स

हाई शुगर वाले फूड्स की लिस्ट | List Of High Sugar Foods


1. कम वसा वाला दही

दही अत्यधिक पौष्टिक हो सकता है. हालांकि, सभी दही समान नहीं होते हैं. कई अन्य कम वसा वाले प्रोडक्ट की तरह, कम वसा वाले योगर्ट में स्वाद बढ़ाने के लिए चीनी मिलाई जाती है. आपको हमेशा फ्लेवर्ड दही से बचने की कोशिश करनी चाहिए. इसके अलावा, कम वसा वाले दही में फुल फैट दही के समान स्वास्थ्य लाभ नहीं होते हैं. फुल फैट, प्राकृतिक या ग्रीक दही का चयन करना सबसे अच्छा है.

देर तक भूखा रहना, मोटापा और रेड मीट का सेवन बना सकता है आपको हाई यूरिक एसिड का मरीज

dn2giri8High Sugar Foods: आपको हमेशा फ्लेवर्ड दही से बचने की कोशिश करनी चाहिए.

2. बारबेक्यू सॉस

बारबेक्यू सॉस एक स्वादिष्ट अचार या डिप बना सकता है. अगर आप अपने सर्विंग्स की बात करते हैं, तो यह बिना मतलब के बहुत सारी चीनी का उपभोग करवा सकता है. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बहुत अधिक चीनी का सेवन तो नहीं कर रहे हैं, लेबल की जांच करें और सॉस को कम से कम मात्रा में मिलाएं.

वर्कआउट के फायदों को बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के बाद आपको स्ट्रेचिंग के साथ करने चाहिए ये 5 काम

3. केचप

केचप दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय मसालों में से एक है, लेकिन बीबीक्यू सॉस की तरह - यह अक्सर चीनी से भरा होता है. केचप का उपयोग करते समय अपने हिस्से के आकार का ध्यान रखने की कोशिश करें, और याद रखें कि केचप के एक चम्मच में लगभग 1 चम्मच चीनी होती है.

4. फलों का रस

साबुत फल की तरह, फलों के रस में कुछ विटामिन और खनिज होते हैं. हालांकि, एक हेल्दी ऑप्शन की तरह लगने के बावजूद, ये विटामिन और खनिज चीनी की एक बड़ी खुराक और बहुत कम फाइबर के साथ आते हैं. आम तौर पर एक गिलास फलों के रस बहुत सारे फल लगते हैं, इसलिए आपको एक गिलास रस से बहुत ज्यादा चीनी का सेवन कर लेते हैं.

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी!

5. चॉकलेट मिल्क

चॉकलेट दूध को कोको के साथ स्वाद दिया गया है और चीनी के साथ मीठा किया जाता है. दूध अपने आप में एक बहुत ही पौष्टिक ड्रिंक है. यह पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है जो कैल्शियम और प्रोटीन सहित हड्डी के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

ब्रेकफास्ट, कॉफी और वर्कआउट बढ़ा सकते हैं आपका मेटाबॉलिज्म, वजन घटाने में होगी आसानी

6. फ्लेवर्ड कॉफी

फ्लेवर्ड कॉफी एक लोकप्रिय प्रवृत्ति है, लेकिन इन ड्रिंक में छिपे हुई शुगर की मात्रा चौंका देने वाली हो सकती है. शुगर ड्रिंक्स और खराब सेहत के बीच मजबूत कड़ी को ध्यान में रखते हुए, बिना किसी फ्लेवर वाले सिरप को शामिल किए हुए शुगर के साथ कॉफी का सेवन सबसे अच्छा है.

7. डिब्बाबंद फल

सभी फलों में नेचुरल शुगर होती है. हालांकि, कुछ डिब्बाबंद फलों को छीलकर शक्कर की चाशनी में रखा जाता है. यह प्रोसेस्ड अपने फाइबर के फल को स्ट्रिप करता है और हेल्दी ब्रेकफास्ट नाश्ते के लिए बहुत सारी अनावश्यक चीनी जोड़ता है. डिब्बाबंदी प्रक्रिया गर्मी-संवेदनशील विटामिन सी को भी नष्ट कर सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वॉकिंग लंजेस एक्सरसाइज करते समय ये 4 गलतियां आपको मांसपेशियों में खिंचाव दे सकती हैं

गर्म पानी, रोजाना व्यायाम और शुगर का कम सेवन आपको तेजी से वजन कम करने में कर सकता है मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आप झुककर अपने पैर की उंगलियां नहीं छू पाते हैं? ये 7 योग आसन आपको लचीला बना सकते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------