होम »  लिविंग हेल्दी »  जूस पीने की बजाय क्यों खाने चाहिए साबूत फल? फ्रूट जूस के एक छोटे गिलास में कितनी शुगर होती है?

जूस पीने की बजाय क्यों खाने चाहिए साबूत फल? फ्रूट जूस के एक छोटे गिलास में कितनी शुगर होती है?

Why You Should Not Drink Fruit Juice?: विचार करें कि फलों के रस का गिलास बिना चीनी और प्रिजर्वेटिव के आता है? यह आपको आश्चर्यचकित कर देगा! वेलनेस एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. सिद्धांत भार्गव इस बात का गहराई से विश्लेषण करते हैं कि फ्रूट जूस पीने की तुलना में फल खाना बेहतर क्यों है.

जूस पीने की बजाय क्यों खाने चाहिए साबूत फल? फ्रूट जूस के एक छोटे गिलास में कितनी शुगर होती है?

हां, फलों का जूस पीने से आप काफी ज्यादा चीनी का सेवन कर सकते हैं

खास बातें

  1. एक गिलास संतरे का जूस पीने से एक संतरा खाना बेहतर है.
  2. संतरे के जूस में फाइबर की कमी और शुगर ज्यादा होगी.
  3. फलों का रस पीना स्वस्थ नहीं माना जा सकता.

Is Eating Fruit Better Than Drinking Juice?: न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि फ्रूट जूस पीने की तुलना में साबूत फल खाना बेहतर है. फलों के रस को उनके कम फाइबर के रूप में देखा जाता है. एक गिलास फलों का रस आपको एक ही फल की तुलना में अधिक शुगर देगा. फूड, लाइफस्टाइल और वेलनेस एक्सपर्ट डॉ. सिद्धांत भार्गव ने हाल ही में बताया कि फलों का रस फल खाने से भी बदतर है, खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं या ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना चाहते हैं. डॉ. भार्गव ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी में संतरे के रस के बारे में कुछ जानकारी शेयर की

पैकेज्ड फ्रूट जूस के बारे में सच्चाई का खुलासा करते हुए उन्होंने कहा कि, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जूस को किस ब्रांड से लेते हैं, उन्होंने यह भी बताया कि फूड लेबल को ठीक से कैसे पढ़ें.

रोजाना एक गिलास नारियल पानी पीने से इंस्टेंट कंट्रोल होगा शुगर लेवल, बस रखें इन 3 बातों का ध्यान!


साबूत फलों को खाना जूस पीने से बेहतर क्यों है? | Why Eating Whole Fruits Is Better Than Drinking Juice

संतरे को विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, लेकिन एक गिलास संतरे का जूस पीने या पैकेज्ड ऑरेंज जूस पीने से आपको वही पोषक तत्व मिलते हैं?

अधिकांश पैकेज्ड जूस अक्सर डिस्क्लेमर के साथ आते हैं कि बोतल या कार्टन खोलने के तीन दिनों के भीतर आपको इनका सेवन करना होगा. एक बार जब आप जूस की एक बोतल खोलते हैं, तो यह पर्यावरण में मुक्त कणों के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत होने की संभावना है. "यही कारण है कि तीन दिनों के भीतर एक पैक फलों का रस पीना चाहिए," वे कहते हैं.

अब, फलों के रस ब्रांड के 250 मिलीलीटर सर्विसिंग आकार के लिए इसके लेबल में कोई दृढ़ता और कोई शुगर नहीं होने का दावा किया गया है. साथ ही यह भी कहता है कि 250 मिली सर्विसिंग आकार में 27 ग्राम कार्ब्स या साधारण चीनी होती है, और सिर्फ 1 ग्राम फाइबर होता है.

Benefits Of Amla Juice: रोजाना पिएंगे 2 चम्मच आंवला जूस, तो मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

e2uarbeoहमेशा फलों का जूस पीने की बजाय उन्हें खाने का विकल्प चुनें

एक साबूत फल में संतरे के रस की तुलना में बहुत अधिक फाइबर होता है. "एक साबूत फल में लगभग 20 ग्राम फाइबर और 25 ग्राम चीनी हो सकती है. इसका मतलब है कि शरीर द्वारा अवशोषित होने पर फल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होने वाला है. इसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा में धीमी और शायद कम स्पाइक होगी. ”डॉ. भार्गव बताते हैं.

250 मिलीलीटर फलों के रस में 27 ग्राम कार्ब्स होते हैं, यह 5 चम्मच चीनी के बराबर है. "हां, यह फ्रुक्टोज और ग्लूकोज का एक संयोजन होगा, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन यह भी कि कोई चीनी का दावा करने वाले लेबल के साथ, पैक किए गए फलों का रस 27 ग्राम चीनी देगा, जो 5 चम्मच चीनी के बराबर है.

तेजी से वजन घटाने के लिए बेहतरीन है एग डाइट प्लान, जानें कैसे आसानी से फैट लॉस करते हैं अंडे

मापने का एक सरल तरीका यह है कि आप एक कप चाय में कितनी चम्मच चीनी मिलाते हैं... हम शर्त लगाते हैं कि यह 2 टीस्पून से अधिक नहीं है.

यह कहने के बाद कि हां, फल खाने से भी शक्कर का सेवन होगा, लेकिन फल में मौजूद फाइबर शरीर से अवशोषित होने पर इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम कर देगा. साथ ही आपको फलों में मौजूद सभी विटामिन और खनिज मिलेंगे.

(डॉ. सिद्धांत भार्गव, एमबीबीएस, फूड, लाइफस्टाइल, वेलनेस)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कब्ज को न करें नजरअंदाज, इन 3 अचूक चीजों का इस्तेमाल कर पाएं कब्ज से जल्द छुटकारा!

कैल्शियम का कम सेवन करने से होते हैं ये 5 गंभीर नुकसान, जानें कैसे करें कमी को दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Olive Oil Benefits: आपको अपनी डाइट में जैतून का तेल क्यों शामिल करना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------