होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Diet Tips: हेल्दी डाइट के लिए ब्रेड को इन 5 सब्जियों और फलों से करें रिप्लेस!

Healthy Diet Tips: हेल्दी डाइट के लिए ब्रेड को इन 5 सब्जियों और फलों से करें रिप्लेस!

Replace Bread With Vegetables: ब्रेड प्रोसेस्ड होने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदाय हो सकता है. ऐसे में अपनी ब्रेड खाने की लत (Bread Addiction) से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ हेल्दी तरीके दिए गए हैं.

Healthy Diet Tips: हेल्दी डाइट के लिए ब्रेड को इन 5 सब्जियों और फलों से करें रिप्लेस!

Healthy Diet Tips: ब्रेड का सेवन बंद कर इन हेल्दी चीजों पर करें स्विच

खास बातें

  1. ब्रेड एक प्रोसेस्ड फूड आइटम है, जिसका ज्यादा सेवन नुकसान कर सकता है.
  2. यहां ब्रेड के हेल्दी ऑप्शन दिए गए हैं.
  3. सब्जियों और फलों को ब्रेड के साथ रिप्लेस किया जा सकता है.

How To Replace Bread In Your Diet: ब्रेड बटर और मसाला चाय को हमारे दिन की शुरुआत का एक स्वस्थ तरीका माना जाता है. इतना कि हम लगभग इस प्रोसेस्ड आटा प्रोडक्ट (Processed Flour Products) के आदी हो गए हैं. हमें यह समझने की आवश्यकता है कि बाजार में उपलब्ध ब्रेड (Bread) परिष्कृत आटे, मक्खन और चीनी का एक मिश्रण है और किसी भी चीज की अधिकता हमें जितना सोचते हैं उससे अधिक नुकसान पहुंचा सकती है. ब्रेड का लगातार सेवन करने से वजन कम नहीं हो सकता है. कभी आपने सोचा है कि लगातार दिनों तक जोरदार कसरत करने के बाद भी वजन कम क्यों नहीं होता? आपका जवाब हो सकता है कि आपका दोपहर का ब्रेड सैंडविच. लेकिन क्या कुछ ऐसा है कि जो ब्रेड से रिप्लेस किया जा सके? अपनी ब्रेड खाने की लत (Bread Addiction) से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ हेल्दी तरीके दिए गए हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब है अमरूद, जानें डायबिटीज में कितने और कब खाएं अमरूद!

ब्रेड की लत से छुटकारा पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Bread Addiction


1. आलू

भले ही आलू में कार्ब की मात्रा अधिक हो, लेकिन ब्रेड की जगह आलू का उपयोग करना एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इनमें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं जो एक तीव्र कार्डियो वर्कआउट रिजीम का पालन करने वालों के लिए अच्छा है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्डियो वर्कआउट के बाद हमारा शरीर किसी भी अन्य पोषक तत्व की तुलना में कार्ब्स के लिए अधिक तरसता है, और रिफाइंड आटे की उपस्थिति के कारण रोटी आदर्श विकल्प नहीं है. जो कि अधिकांश मल्टीग्रेन ब्रेड में भी पाया जाता है. इसलिए, अपने ब्रेड को को आलू के साथ बदलें.

हल्दी वाला दूध पीने के सिर्फ फायदे ही नहीं, होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 लोगों को कभी नहीं करना चाहिए सेवन!

1. बेल पेपर्स

हम अपने सलाद में रंग जोड़ना पसंद करते हैं और इसके बजाय एक रंगीन सैंडविच बनाने का बेहतर तरीका क्या है. आप बेल मिर्च को कद्दूकस कर सकते हैं और बीच में पनीर, जैतून और सलाद डालकर अपनी क्रेविंग का इलाज कर सकते हैं!

chicken stuffed peppers recipe

How To Replace Bread: शिमला मिर्च से ब्रेड को रिप्लेस कर सकते है 

2. एग प्लांट

हम जानते हैं कि हमारा कीमती बैंगन आम तौर पर हमारे घरों में एक सब्ज़ी के रूप में पकाया जाता है, लेकिन अपने आहार में डायटरी फाइबर की सब्जी में इस समृद्धता को जोड़ने का एक और स्वादिष्ट तरीका यह है कि आप अपने ब्रेड को ग्रिल्ड बैंगन की पतली स्लाइस से बदल दें. आप प्रयोग करने के लिए पनीर, आलू टिक्की जोड़ सकते हैं और यह एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में है.

सुबह एक कटोरी भिगोए हुए बादाम खाने मिलते हैं ये 7 जबरदस्त फायदे, डायजेशन पावर के लिए है कमाल!

3. टमाटर

भारतीय होने के नाते, टमाटर हमारे लिए खास है. हम इन्हें हर जगह जोड़ते हैं जहां भी हमें लगता है कि हमारे भोजन में स्वाद की कमी हो सकती है. हम आमतौर पर टमाटर के दो स्लाइस को अपने सैंडविच के बीच में रखते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आपका सैंडविच स्वस्थ हो, तो ब्रेड के उन दो स्लाइसों को हटा दें और टमाटर के दो स्लाइस के भीतर बाकी भरने को भी ऐसा ही रहने दें.

glc4olf

How To Replace Bread: टमाटर के साथ भी ब्रेड को रिप्लेस किया जा सकता है

4. खीरा 

खीरे का इस्तेमाल बिना ब्रेड के वेजी सैंडविच बनाने के लिए कई तरह से किया जा सकता है. आप पनीर, जैतून और टमाटर के साथ मिनी ओपन सैंडविच बना सकते हैं. या आप खीरे की छीलन (पतली) का उपयोग कर सकते हैं और अपनी भराई अंदर लपेट सकते हैं. कैलोरी में कम और आहार फाइबर में समृद्ध, यह सैंडविच पर नाश्ता करने का सही तरीका है.

सर्दियों में जरूर खाने चाहिए मखाने, हड्डियों को मजबूत रखने के साथ पाचन शक्ति को भी करता है मजबूत!

5. अनानास

फ्रूट सैंडविच के साथ, बहुत सारे चीट हैं जिन्हें आप अपने मीठे दांत को पूरा करने की कोशिश कर सकते हैं. आप ऊपर से ब्राउन शुगर के साथ अनानास के स्लाइस को ग्रिल कर सकते हैं और इसे अपने एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर स्नैक बनाने के लिए अपने सैंडविच के बीच में सौंफ जैसी जड़ी-बूटियों को मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: 35 की उम्र के बाद तेजी से बढ़ रहा है वजन, तो यहां हैं फैट और वजन कम करने के 6 कारगर तरीके!

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कमाल है ये एक सुपरफूड, डायबिटीज में बिल्कुल न खाएं ये फूड्स!

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 5 नेचुरल तरीके हैं जबरदस्त, अपने रुटीन में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------