होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Diet: तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर किसी को इन 13 विटामिन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए

Healthy Diet: तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर किसी को इन 13 विटामिन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए

Vitamins For Health: एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट आपको बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करती है. यहां कुछ महत्वपूर्ण विटामिन दिए गए हैं जिनका आपको नियमित रूप से सही मात्रा में सेवन करना चाहिए.

Healthy Diet: तन-मन को हमेशा हेल्दी रखने के लिए हर किसी को इन 13 विटामिन्स को डाइट में शामिल करना चाहिए

एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट खाने से आपको हेल्दी डाइट बनाए रखने में मदद मिल सकती है

Healthy Diet Tips: महामारी की शुरुआत के बाद से लोग हेल्दी खाने की आदतों को फॉलो कर रहे हैं. एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट खाना, शायद, वह उत्तर है जिसकी आपको तलाश है. हालांकि, सबसे पहले चीजों को ध्यान में रखते हुए आइए बुनियादी, यानी महत्वपूर्ण विटामिन की खोज शुरू करें, जिन्हें आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए. आपको कई आवश्यक विटामिनों की आवश्यकता होती है- ए, बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9, बी12, सी, डी, ई, के, और विभिन्न विटामिन आपके शरीर में अलग-अलग भूमिका निभाते हैं. एक व्यक्ति को प्रत्येक की एक अलग मात्रा की जरूरत होती है. इसके अलावा, ये या तो वसा या पानी में घुलनशील होते हैं. जबकि विटामिन ए, डी, ई, और के डायटरी फैट की उपस्थिति में अवशोषित होते हैं, विटामिन बी और सी पानी में घुलनशील होते हैं. आपका शरीर पहले वाले को दिनों और महीनों तक संग्रहीत करता है, जबकि बाद वाले को मूत्र के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव


विटामिन ए: इसे रेटिनॉल के नाम से भी जाना जाता है. यह दृष्टि (नेत्र स्वास्थ्य), प्रतिरक्षा प्रणाली और प्रजनन के लिए महत्वपूर्ण है. यह आपके दिल, फेफड़े, किडनी और अन्य अंगों को ठीक से काम करने में मदद करता है. आपको अपनी डाइट में जितनी मात्रा की जरूरत है वह पूरी तरह से आपकी उम्र और लिंग पर निर्भर करती है.

विटामिन बी1: इसे थायमिन के नाम से भी जाना जाता है. यह कोशिकाओं को कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है. कार्बोहाइड्रेट का मुख्य कार्य शरीर, विशेषकर मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करना है. यह मांसपेशियों के संकुचन और तंत्रिका संकेतों के संचालन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

विटामिन बी2: इसे राइबोफ्लेविन के नाम से भी जाना जाता है. यह आपके शरीर के विकास के लिए जरूरी है. यह लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी मदद करता है.

विटामिन बी3: इसे नियासिन/नियासिनमाइड के नाम से भी जाना जाता है. आपके शरीर के लगभग हर हिस्से को ठीक से काम करने के लिए इसकी जरूरत होती है. यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने, गठिया को कम करने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ावा देने में मदद करता है.

विटामिन बी5: इसे पैंटोथेनिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. यह ऊर्जा चयापचय के लिए महत्वपूर्ण है.

विटामिन बी6: इसे पाइरिडोक्सिन के नाम से भी जाना जाता है. यह उचित कोशिका कार्य, रक्त कोशिकाओं के निर्माण और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

विटामिन बी7: इसे बायोटिन के नाम से भी जाना जाता है. यह शरीर को केराटिन में योगदान करने में सक्षम बनाता है, जो त्वचा, बालों और नाखूनों में एक संरचनात्मक प्रोटीन है.

विटामिन बी9: इसे फोलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. यह आरएनए और डीएनए का संश्लेषण है और तेजी से कोशिका विभाजन और विकास में मदद करने में जरूरी है.

विटामिन बी12: इसे सायनोकोबालामिन के नाम से भी जाना जाता है. यह एक हेल्दी तंत्रिका तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी सभी कोशिकाओं में डीएनए और आनुवंशिक सामग्री बनाने में मदद करता है.

vitamin b12 620

विटामिन सी: इसे एस्कॉर्बिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. यह शरीर के सभी ऊतकों की मरम्मत करता है और कोलेजन के निर्माण, आयरन के अवशोषण, घावों के उपचार और हड्डियों के निर्माण में शामिल होता है.

विटामिन डी: इसे एर्गोकैल्सीफेरोल के नाम से भी जाना जाता है. यह हड्डियों के स्वस्थ खनिजकरण के लिए आपके शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को नियंत्रित करता है.

विटामिन ई: इसे टोकोफेरोल के नाम से भी जाना जाता है. यह सभी वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है, और शरीर को विटामिन के का उपयोग करने में भी मदद करता है.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

विटामिन के: इसे फाइलोक्विनोन के नाम से भी जाना जाता है. आपके शरीर को रक्त के थक्के जमने के लिए इसकी जरूरत होती है ताकि आपके घाव ठीक हो सकें.

हड्डियों को मजबूत करने, चोट को ठीक करने, और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने से लेकर भोजन को ऊर्जा में बदलने और सेलुलर क्षति की मरम्मत करने तक, प्रत्येक विटामिन की शरीर में कई अलग-अलग भूमिकाएं होती हैं.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

(रुबैना अधिकारी एक डाइटिशियन हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों का सेवन आज से ही कम कर दें

फ्लेवोनोइड से भरपूर ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं वरदान, डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Benefits Of Honey: शहद का सेवन करने के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ आज ही जान लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------