होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Benefits Of Honey: शहद का सेवन करने के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ आज ही जान लें

Health Benefits Of Honey: शहद का सेवन करने के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ आज ही जान लें

Benefits Of Honey: ज्यादातर घरों के लिए शहद एक प्राकृतिक, आसानी से उपलब्ध, अपेक्षाकृत किफायती विकल्प है. शहद की स्वास्थ्य-सुरक्षात्मक शक्तियों के कारण यह हेल्दी चीजों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. यहां शहद के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Honey: शहद का सेवन करने के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ आज ही जान लें

Health Benefits Of Honey: यहां शहद के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  1. बालों के झड़ने, हाई ब्लड प्रेशर, वजन घटाने के लिए अद्भुत है.
  2. शहद में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और कई अन्य पोषक गुण होते हैं.
  3. यहां शहद के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Honey Health Benefits: शहद आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं. यह बालों के झड़ने, हाई ब्लड प्रेशर, वजन घटाने और त्वचा की समस्याओं के लिए अद्भुत काम करता है. शहद में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और कई अन्य पोषक गुण होते हैं. हनी ने हाल ही में सुर्खियां बटोरीं कि यह अपर रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफेक्शन के लक्षणों में सुधार के सामान्य उपचारों से बेहतर है, लेकिन यह पहली बार नहीं है जब शहद ने कुछ गंभीर चर्चा पैदा की है. कई अध्ययनों से पता चला है कि शहद के प्रमुख स्वास्थ्य लाभ हैं. ज्यादातर घरों के लिए शहद एक प्राकृतिक, आसानी से उपलब्ध, अपेक्षाकृत किफायती विकल्प है. शहद की स्वास्थ्य-सुरक्षात्मक शक्तियों के कारण यह हेल्दी चीजों की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है. यहां शहद के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताया गया है.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव


शहद के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट | List Of Health Benefits Of Honey

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

शहद में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और आपके शरीर को अंदर से साफ रखते हैं. यह आपकी त्वचा को चिकना और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. त्वचा पर सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप सुबह सबसे पहले गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद पी सकते हैं, जो पाचन में भी मदद करता है.

2. हाई कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए अच्छा है

शहद एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाता है. कैलोरी में कम शहद डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी के विकल्प के रूप में भी बहुत अच्छा काम करता है.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

3. घाव और जलन को ठीक करने में मदद करता है

शहद घाव, खरोंच और जलन को ठीक करने में उत्प्रेरक का काम करता है. शहद त्वचा को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है और उपचार उनमें से एक है. इसका उपयोग सीधे त्वचा पर किया जा सकता है और इसका कोई हानिकारक प्रभाव नहीं होता है.

4. ठंड को दबाने में मदद करता है

शहद का उपयोग सदियों से खांसी और जुकाम के इलाज के लिए किया जाता है. यह बच्चों में खांसी के इलाज के लिए एक अत्यधिक प्रभावी उपाय है. अगर आपको सर्दी-जुकाम है तो एक बड़ा चम्मच शहद लें और उसमें कुछ अदरक और तुलसी के पत्तों को पीसकर मिला लें.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

5. ऊर्जा बढ़ाता है

शहद में प्राकृतिक शुगर होती है और यह शरीर द्वारा आसानी से बर्न हो जाती है. यह एनर्जी बूस्टर के रूप में अद्भुत काम करता है. तो, आप कम कैलोरी और अधिक स्वास्थ्य लाभ के लिए अपनी चीनी को शहद से बदल सकते हैं.

थैलेसीमिया रोगियों को क्या खाना चाहिए

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Ajwain Tea: अजवाइन की चाय वजन कम करने के साथ हेल्दी पाचन और दिल के लिए भी है फायदेमंद

रात को अच्छी नींद लेने में होती है परेशानी, तो इस पॉजिशन में सोने की कोशिश करें, कई और लाभ भी मिलेंगे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Amla Juice For Skin: स्किन को साफ और चमकदार बनाने के लिए आंवला जूस है बेहद फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------