होम »  लिविंग हेल्दी »  Flavonoid-Rich Foods: फ्लेवोनोइड से भरपूर ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं वरदान, डाइट में करें शामिल

Flavonoid-Rich Foods: फ्लेवोनोइड से भरपूर ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं वरदान, डाइट में करें शामिल

Foods For High Blood Pressure: हृदय की समस्याएं और ब्लड प्रेशर की समस्याएं रोजाना बढ़ती हैं, इसलिए इन फूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Flavonoid-Rich Foods: फ्लेवोनोइड से भरपूर ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं वरदान, डाइट में करें शामिल

Flavonoid-Rich Foods: फ्लेवोनोइड आमतौर पर फलों और सब्जियों से प्राप्त होते हैं.

खास बातें

  1. फ्लेवोनोइड आमतौर पर फलों और सब्जियों से प्राप्त होते हैं.
  2. फ्लेवोनोइड्स को स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा कहा जाता है.
  3. जामुन कुछ प्रकार के फ्लेवोनोइड्स का भी एक समृद्ध स्रोत है.

Flavonoid-Rich Foods फ्लेवोनोइड आमतौर पर फलों और सब्जियों से प्राप्त होते हैं. जो एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-म्यूटाजेनिक और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुणों के लिए जाना जाता है. फ्लेवोनोइड्स को स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर हाल के दिनों में कुछ प्रमुख समस्याएं हैं. यह देखा गया है कि फ्लेवोनोइड से भरपूर फूड्स समस्याओं को कम कर सकता है और हृदय के फलते-फूलते स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है. द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी जिसमें कहा गया था कि - "एंथोसायनिन और कुछ फ्लेवोन और फ्लेवन-3-ओल यौगिक हाई ब्लड प्रेशर की रोकथाम में योगदान कर सकते हैं."

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल


5 फ्लेवोनोइड से भरपूर फूड्स जो बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं-

1. चाय 

इस गर्म ड्रिंक में पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड्स होते हैं जो शरीर के हृदय स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं. यहां कई प्रकार के व्यंजन हैं जिन्हें आप मुख्य सामग्री के रूप में चाय के साथ बना सकते हैं.

2. सेब

इस पसंदीदा फल में फ्लेवोनोइड्स के तीन अलग-अलग सबक्लास होते हैं - फ्लेवोनोल्स, फ्लेवोन और फ्लेवनॉल्स. वे प्राकृतिक फूड्स से भरपूर होते हैं और ब्लड प्रेशर के नियमन में मदद कर सकते हैं. इस बीच, उन व्यंजनों की जांच करें जिन्हें आप सेब से तैयार कर सकते हैं.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

3. संतरा

यह देखा गया है कि 100 ग्राम संतरे में फ्लेवोनोइड्स के लगभग 19.6mg एग्लिकोन होते हैं. एक दिन में ताजा निचोड़ा हुआ संतरे का सेवन करें. यह आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

4. स्ट्रॉबेरी

जामुन कुछ प्रकार के फ्लेवोनोइड्स का भी एक समृद्ध स्रोत है. इसमें एंथोसायनिन, कैटेचिन, क्वेरसेटिन और केम्पफेरोल होते हैं. वे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में मदद करते हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. यहां उन व्यंजनों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आप स्ट्रॉबेरी से बना सकते हैं.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव

5. केल

यह हरी पत्तेदार सब्जी वरदान है. कहा जाता है कि इसमें अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक फ्लेवोनोइड होते हैं और शरीर पर इसका स्वस्थ प्रभाव पड़ता है. यहां बताया गया है कि आप अपनी डाइट में केल को कैसे शामिल कर सकते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Benefits Of Honey: शहद का सेवन करने के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ आज ही जान लें

घर पर ही तनाव को मैनेज करने के लिए इन 8 कारगर टिप्स को फॉलो करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अजवाइन की चाय वजन कम करने के साथ हेल्दी पाचन और दिल के लिए भी है फायदेमंद

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------