होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों का सेवन आज से ही कम कर दें

Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों का सेवन आज से ही कम कर दें

जबकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण जरूरी है, कुछ पोषक तत्वों का अत्यधिक सेवन या अधिक पोषण कई लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

Health Tips: लंबी उम्र पाने के लिए इन 5 पोषक तत्वों का सेवन आज से ही कम कर दें

हेल्दी भोजन आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद कर सकता है

अति हर चीज की बुरी होती है! हेल्दी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का चयन करने के साथ-साथ इन पोषक तत्वों का उचित मात्रा में सेवन शामिल है. माना जाता है कि पोषक तत्व इस बात से जुड़े होते हैं कि आप कितने समय तक जीवित रहते हैं. आप जिस प्रकार का भोजन करते हैं, साथ ही साथ आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली मात्रा का आपकी लाइफ एक्सपेंटेंसी पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. हेल्दी भोजन आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल जीने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आप अच्छी तरह से बैलेंस डाइट नहीं खाते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. जबकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण जरूरी है, कुछ पोषक तत्वों का अत्यधिक सेवन या अधिक पोषण कई लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

Home Remedies For Weight Loss: वजन कम करने का अचूक उपाय, लाइफस्टाइल में करें ये 10 बदलाव


इन न्यूट्रिएंट्स का ज्यादा सेवन कभी न करें | Never Consume Too Much Of These Nutrients

1. सोडियम

सोडियम जितना जरूरी है उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. माना जाता है कि ज्यादा नमक हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और स्ट्रोक का कारण बन सकता है. इससे कैल्शियम की हानि हो सकती है, यह आपकी हड्डियों को कमजोर कर सकता है. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, पैकेज्ड फूड में नमक की मात्रा वास्तव में आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है.

2. ट्रांस / सेचुरेटेड फैट

ट्रांस वसा सबसे हानिकारक प्रकार के डायटरी फैट में से एक है, क्योंकि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करते हुए खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, बहुत अधिक ट्रांस वसा खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, जो वयस्कों में सबसे आम और घातक बीमारियों में से एक है. यह आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित करने की अधिक संभावना भी बना सकता है.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब

3. चीनी

मीठे फूड्स निस्संदेह स्वादिष्ट होते हैं. फिर भी, यह आपके स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक अस्वस्थ और खतरनाक है. हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, डायबिटीज, पुरानी सूजन, और फैटी लीवर रोग सभी हृदय रोग और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं.

4. आयरन

ज्यादा आयरन का सेवन भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप बहुत अधिक आयरन से भरपूर चीजें खाते हैं, तो ऊतकों और अंगों में आयरन का निर्माण हो सकता है. वंशानुगत हेमोक्रोमैटोसिस सबसे प्रचलित स्थिति है जो इसके ज्यादा सेवन से विकसित हो सकती है. गठिया, लीवर के समस्याओं, डायबिटीज, दिल की विफलता और कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

5. नाइट्रेट

इस तथ्य के बावजूद कि नाइट्रेट रासायनिक पदार्थ हैं, उन्हें पोषण भी माना जाता है. दिल की धड़कन, मतली, सिरदर्द, और पेट में ऐंठन नाइट्रेट से भरपूर फूड्स खाने के सभी सामान्य दुष्प्रभाव हैं. इसके अलावा, अध्ययन के अनुसार, नाइट्रेट से भरपूर फूड्स खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फ्लेवोनोइड से भरपूर ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं वरदान, डाइट में करें शामिल

Health Benefits Of Honey: शहद का सेवन करने के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ आज ही जान लें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

घर पर ही तनाव को मैनेज करने के लिए इन 8 कारगर टिप्स को फॉलो करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------