होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Care Tips: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा होगा दूर! बाल, स्किन, कोलेस्ट्रोल में भी मिलेगा फायदा

Health Care Tips: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा होगा दूर! बाल, स्किन, कोलेस्ट्रोल में भी मिलेगा फायदा

Cinnamon Benefists: क्या आपने दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों के बारें में सुना है. जी हां दाल चीनी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिन्हें जान कर आप भी हैरान रह जाओगे. यह आपकी हर बीमारी का इलाज करने में सक्षम हो सकती हैं और अगर दालचीनी (Cinnamon) के साथ शहद (Honey) का भी मेल हो जाए, फिर तो यह कहना ही क्या.

Health Care Tips: दालचीनी का सेवन करने से मोटापा होगा दूर! बाल, स्किन, कोलेस्ट्रोल में भी मिलेगा फायदा

Health Care Tips: दाल चीनी कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है

Cinnamon Benefists: क्या आपने दालचीनी के स्वास्थ्य लाभों के बारें में सुना है. जी हां दाल चीनी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिन्हें जान कर आप भी हैरान रह जाओगे. यह आपकी हर बीमारी का इलाज करने में सक्षम हो सकती है और अगर दालचीनी (Cinnamon) के साथ शहद (Honey) का भी मेल हो जाए, फिर तो यह कहना ही क्या. भोजन का स्वाद (Food Taste) और सुगंध बढ़ाने वाली दालचीनी में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनाल्स एवं अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स की वजह से शरीर की कोशिशकाओं (Body Tries) को पहुंचने वाले नुकसान से सुरक्षित रखते हैं. दालचीनी में मौजूद एक्टिव कंपोनेंट सिनामलडिहाइड में प्रचुर मात्रा में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हं, जो किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं. दालचीनी का सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित रखते हुए डायबिटीज (Diabetes) का खतरा कम करता है. इसके साथ ही दालचीनी में मौजूद एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज हमारे शरीर को इंफेक्शन से लड़ने और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को पुन: स्वस्थ करने में मदद करती हैं. दालचीनी की सूखी पत्तियों और छाल का मसालों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. मोटापा कम करने के साथ-साथ कई बीमारियों को भी दूर करती है. शहद और दालचीनी का कॉम्बिनेशन दिल की बीमारियों, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol), त्वचा रो (Skin Disease), सर्दी- जुकाम (Cold And Cough), पेट के रोगों (Stomach Diseases) के लिए फायदेमंद हो सकता है अगर आप भी जानना चाहते हैं इसके कई और फायदों के बारे में तो हम लेकर आएं तो इसके कई गुणों को....

Diwali 2019: दिवाली में खाएंगे ज्यादा मीठा तो ये होंगे नुकसान, रहें सावधान

सेहत के लिए दालचीनी के फायदे | Benefits Of Cinnamon For Health


1. कैंसर में फायदेमंद (Beneficial In Cancer)

दालचीनी का प्रयोग कैंसर जैसे रोग पर नियंत्रण पाने में सक्षम है. वैज्ञानिकों ने अमाशय के कैंसर और हड्डी के बढ़ जाने की स्थिति में दालचीनी और शहद को लाभदायक बताया है. गरम पानी में दालचीनी पाउडर और शहद का सेवन इसके लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है, जिससे शरीर बीमारियों से लड़ सके.

Diwali 2019: अस्थमा के मरीज अपनाएं ये टिप्स...

v68p3jmgHealth Care Tips: दाल चीनी का सेवन करने से मोटापा हो सकता है कम 

2. कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में (Control Cholesterol)

इसका सेवन कोलेस्ट्राल के स्तर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखते हुए दिल की बीमारियों के खतरे से भी हमें दूर रखता है। अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसी भूलने वाली बीमारियों का खतरा भी दालचीनी के नियमित सेवन से कम होता है। अदरख और दालचीनी वाली चाय या काढ़े का सेवन बारिश के दौरान फैलने वाली बीमारियों के संक्रमण, गले में खराश, सर्दी-जुकाम से बचाव के लिहाज से बेहतरीन आइडिया है.

Dhanteras 2019: आज है धनतेरस, सोना खरीदने से पहले जानें सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में...

3. स्किन होगी हेल्दी (Skin Will Be Healthy)

किचन में मौजूद दालचीनी का इस्तेमाल आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में कर सकते हैं. दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें. इसके अलावा आप दालचीनी पाउडर में हल्दी और नींबू मिलाकर भी इसका एक दूसरा पेस्ट तैयार कर सकते है. पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगभग 15 मिनट लगाकर रखें और इसके बाद चेहरा धो लें. रोजाना इसका इस्तेमाल करें, फर्क कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा.

Weight Loss Exercises: सीढ़यां चढ़ने के 5 चौंकाने वाले फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे!

4. बालों का झड़ना होगा दूर (Hair Loss Will Go Away)

चमकदार, लंबे, घने बाल चाहिए तो दालचीनी को ऑलिव ऑयल और शहद के साथ इस्तेमाल करें. बालों को अच्छा रिच कलर देना चाहती हैं तो कंडीशनर और दालचीनी पाउडर को समान मात्रा में मिलाकर रात भर लगा कर छोड़ दें और सुबह अच्छी तरह शैंपू कर लें.

How to Prevent Pimples: खान-पान और तनाव से बढ़ सकते हैं मुंहासे, यहां पढ़े मुंहासों के घरेलू उपचार

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन 4 चीजों से पल में हवा होगी एसिडिटी, यहां हैं घरेलू नुस्खे...

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम और फीवर से कैसे बचें, जाने कुछ आसान से टिप्स

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे इस्तेमाल करें आंवला, रीठा और शिकाकाई? बालों का झड़ना होगा कम

ग्रीन टी के हैं कई फायदे, डार्क सर्कल को करती है दूर, एक्‍ने भी नहीं करेंगे परेशान

आप हैं अनिद्रा के शिकार.. तो ये होम रेमेडीज आएंगी आपके काम

जादू की तरह कम होगा बेली फैट, इस तरह कलौंजी करेगी यह कमाल...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------