होम »  Women's Health »  Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, मां के साथ शिशु के लिए भी हैं नुकसानदायक

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, मां के साथ शिशु के लिए भी हैं नुकसानदायक

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है. कुछ काम ऐसे हैं जो प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए. गर्भावस्‍था के समय महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे समय में न सिर्फ खानपान (Food And Drink) का विशेष ध्यान रखना होता है बल्कि पूरी दिनचर्या को ही बदलना पड़ता है.

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, मां के साथ शिशु के लिए भी हैं नुकसानदायक

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में नहीं करने चाहिए ये काम, हो सकती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां

खास बातें

  1. प्रेगनेंसी में ये छोटी-छोटी गलतियां पड़ सकती हैं भारी.
  2. जानें प्रेगनेंसी में क्या नहीं करना चाहिए.
  3. प्रेगनेंसी में अपनी एक्सरसाइज का रखें ध्यान.

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कई चीजों का खास ध्यान रखना होता है. कुछ काम ऐसे हैं जो प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए. गर्भावस्‍था के समय महिलाओं के शरीर में कई हार्मोनल बदलाव होते हैं. ऐसे समय में न सिर्फ खानपान (Food And Drink) का विशेष ध्यान रखना होता है बल्कि पूरी दिनचर्या को ही बदलना पड़ता है. प्रेगनेंसी (Pregnancy) एक संवेदनशील वक्‍त होता है, जिसमें महिलाओं को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. अगर कुछ गलतियां कर दी तो न सिर्फ मां के लिए परेशानी हो सकती है बल्कि बच्चे को भी खतरा रहता है. ये गलतियां खानपान से जुड़ी हो सकती हैं, सोने, जागने से जुड़ी हो सकती हैं.

गर्भावस्था में न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक स्वास्थ्य (mental Health) को भी मेंटेन रखने की जरूरत होती है. फिर भी आप जाने अनजाने में कुछ गलतियां (Mistakes) कर ही लेते हैं जो आपके लिए हानिकारक हो सकती हैं. यहां जानें प्रेगनेंसी के दौरान कौन सी 6 गलतियां करने से बचना चाहिए... 

Diabetes और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है यह एक फल, Immunity बढ़ाने में भी है कमाल!


प्रेगनेंसी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान | Keep These Things In Mind During Pregnancy

1. ज्यादा एक्‍सरसाइज 

प्रेगनेंसी में रोजाना एक्सरसाइज करने की सलाह तो दी जाती है लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा या भारी एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी परेशानी हो सकती है. बेहतर होगा आप तनाव और थकान दूर को दूर करने के लिए योग का सहारा लें. कुछ योग और एक्सरसाइज ऐसी हैं जिन्हें प्रेगनेंसी में नहीं करना चाहिए. इसके लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं.

High Blood Pressure: अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव कर कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर!

kbe0sjtg
Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में भारी वर्कआउट और ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए.

2. स्ट्रेस

जिंदगी में हर इंसान को तनाव होता है. स्ट्रेस होने के कई कारण हो सकते है. प्रेगनेंसी में हार्मोन में बदलाव होने से आपको तनाव हो सकता है, लेकिन आपको बेवजह तनाव लेने से बचना चाहिए. तनाव और चिंता करने आपके लिए समस्‍याएं पैदा कर सकते हैं. अपने अंदर हैप्पी वाली फिलिंग रखें.

Yoga For Lungs: हेल्दी और स्ट्रॉन्ग लंग्स के लिए कमाल है ये एक योगासन, पीठ दर्द और पेट के लिए भी है कारगर!

3. अनहेल्दी डाइट

हालाकि प्रेगनेंसी में हर कोई हेल्दी ही खाना खाता है लेकिन कभी अनजानें में कुछ ऐसी चीजें खा लेना जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करें आपके लिए नुकसानदायक हो सकती हैं. प्रेगनेंसी के दौरान पोषक तत्‍वों से युक्‍त भोजन करना चाहिए. पोषक तत्वों को लेने के लिए हेल्दी खाने को ही डाइट में शामिल करें.

4. अल्‍कोहल और सिगरेट

अल्‍कोहल और सिगरेट हर किसी के लिए नुकसानदायक हैं लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान अल्‍कोहल और सिगरेट का सेवन मां और शिशु दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है. इनकी थोड़ी सी भी मात्रा आपके लिए हानिकारक हो सकती है. खुद को और अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए दोनों चीजें छोड़ दें.

 इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!

5. अनपाश्‍चुराइज्‍ड चीजें

अनपाश्‍चुराइज्‍ड चीजें आपका पाचन को प्रभावित करती हैं जिससे आपको पेट की समस्याएं हो सकती हैं. जो मां और बच्‍चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में ऐसी चीजों का सेवन करें जो आसानी से पच जाएं और आपका पाचन भी प्रभावित न हो.

20q7023g

6. डॉक्‍टर से मिलना न छोड़ें 

प्रेगनेंसी में डॉक्टर से समय-समय पर मिलना नहीं छोड़ना चाहिए. नियमित रूप से अपनी डॉक्‍टर से मिलना इसलिए जरूरी है क्‍योंकि वह समय-समय पर आपको डाइड कर सकते हैं. कुछ भी कॉम्प्लीकेशन हो डॉक्टर से मिलने पर वह दूर हो सकती है.

अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे होती है अपेंडिसाइटिस और इसके लक्षण!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Natural Remedies For Skin: गर्मियों में ऑयली हो रही है स्किन, तो इस आसान नेचुरल स्किन केयर रुटीन को करें फॉलो!

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

लस्सी या छांछ: वज़न कम करने के लिए कौन सी चीज है बेहतर?

Bottle Gourd Juice Benefits: लौकी का जूस पीने से मिलते हैं ये 4 शानदार फायदे, वेट लॉस ड्रिंक के लिए भी है मशहूर!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------