होम »  weight loss »  Ayurvedic Weight Loss Foods: ये 5 आयुर्वेदिक फूड्स नेचुरल तरीके से घटाएंगे आपके पेट की चर्बी, आसानी से कम होगा मोटापा!

Ayurvedic Weight Loss Foods: ये 5 आयुर्वेदिक फूड्स नेचुरल तरीके से घटाएंगे आपके पेट की चर्बी, आसानी से कम होगा मोटापा!

Ayurvedic Food For Weight Loss: पेट की चर्बी देखने में काफी भद्दी लगती है. कई बार आप भी कुछ तंग आकर पेट की चर्बी घटाने के उपाय (Remedies To Reduce Belly Fat) खोजने लगते होंगे. ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) तलाशते हैं, जिम जाते हैं और वजन कम कर भी लेते हैं, लेकिन पेट पर जमी चर्बी को दूर नहीं कर पाते.

Ayurvedic Weight Loss Foods: ये 5 आयुर्वेदिक फूड्स नेचुरल तरीके से घटाएंगे आपके  पेट की चर्बी, आसानी से कम होगा मोटापा!

Ayurvedic Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

खास बातें

  1. तेजी से वजन घटाने के लिए इन आयुर्वेदिक फूड्स का करें सेवन.
  2. इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर पेट की चर्बी को करें कम.
  3. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं ये 5 शानदार फूड्स.

How To Lose Weight Ayurveda: पेट की चर्बी देखने में काफी भद्दी लगती है. कई बार आप भी कुछ तंग आकर पेट की चर्बी घटाने के उपाय  (Remedies To Reduce Belly Fat)खोजने लगते होंगे. अगर आप खुद को कई बार शीशे में देखते हैं, शरीर पर खासतौर पर पेट पर जमी वसा (Belly Fat) को देखकर परेशान होते हैं, तो यकीनन आप कई बार जिम जाने और डाइट (Diet) करने की कसमें खा ही चुके होंगे, लेकिन उनका कोई फायदा नहीं हुआ होगा! आप अकेले नहीं हैं, जिसके साथ यह समस्या है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापा कम करने के तरीके (Ways To Reduce Obesity) तलाशते हैं, जिम जाते हैं और वजन कम (Weight Loss) कर भी लेते हैं, लेकिन पेट पर जमी चर्बी को दूर नहीं कर पाते. ऐसे में वजन घटाने के लिए डाइट (Weight Loss Diet) का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन हम नहीं जानते कि नेचुरल तरीके से वजन घटाने के उपाय (Natural Ways To Lose Weight) क्या है?

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन

कौन से आयुर्वेदिक फूड्स वजन घटा (Ayurvedic Foods To Lose Weight) सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपने पेट पर जमी चर्बी या बैली फैट को कम कर सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार कई फूड्स ऐसे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकते हैं और मोटापे के साथ-साथ बैली फैट को भी कम कर सकते हैं.


इन 5 आयुर्वेदिक फूड्स का सेवन कर घटाएं वजन | Lose Weight By Consuming These 5 Ayurvedic Foods

1. वजन कम करने में फायदेमंद है आंवला

आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. यही नहीं आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, जो मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है.

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट

llqeuvkoAyurvedic Weight Loss Foods: वजन घटाने में काफी मददगार है आंवला, इसका जूस बनाकर पी सकते हैं

2. पेट की चर्बी घटाएगा जीरा

जीरे का पानी कोई आम पानी नहीं बल्‍कि एक किस्‍म का जादू है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है. एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए. हम में से ज्‍यादातर लोगों को वजन कम करने के लिए रोज सुबह उठकर जिम जाना किसी भारी-भरकम टास्‍क से कम नहीं लगता. बढ़ते वजन की वजह से आप अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. न ही आपके पास सुबह की भागमभाग में जिम जाने का टाइम और न ही एक्‍सरसाइज करने की फुर्सत. ऐसे में वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी.

PCOS Diet: पीसीओएस में क्या खाना चाहिए? PCOS से निजात पाने के लिए इन डाइट टिप्स को करें फॉलो

jeera water weight lossAyurvedic Weight Loss Foods: वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी!

3. वजन कम करने के कारगर है मेथी

मेथी के पानी को वजन कम करने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. वजन कम करने के लिए मेथी को इस तरह इस्तेमाल खूब बड़े पैमाने पर किया जाता है. लेकिन इसके साथ ही साथ मेथी के पत्ते भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. मेथी में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है. इसके साथ ही साथ मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में मददगार है.

गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए रामबाण हैं ये 8 घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द भी होगा गायब!

4. दालचीनी और शहद करेगा वजन कम

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. दालचीनी के कई फायदे होते हैं. दालचीनी को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दालचीनी और शहद के फायदों (Cinnamon and honey benefits in Hindi) के बारे में जान कर आप इसके फैन हो जाएंगे. शहद और दालचीनी (Cinnamon and honey) भारतीय घरों में मिलने वाले वह आहार हैं, जो सेहत के कई फायदों (Cinnamon benefits) से भरे हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. 

diabetics too can benefit from cinnamonAyurvedic Weight Loss Foods: गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है.

5. वजन कम करने के लिए त्रिफला

त्रिफला आपके वजन कम करने और बैली फैट घटाने के टारगेट में मददगार साबित हो सकता है. त्रिफला एक हर्ब है. त्रिफला शब्द का मतलब है 'तीन फल'. त्रिफला तीन फलों हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना दही में गुड़ मिलाकर करें सेवन, पेट को रखेगा हेल्दी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

कंधे का दर्द कर रहा है परेशान, तो Shoulder Pain से निजात पाने के लिए हर रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

Foods For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले इन 5 फूड्स को आज ही अपनी डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Healthy Diet: सेहत के लिए शानदार हैं ये टॉप 7 वेजिटेबल, हर किसी को डाइट में जरूर करनी चाहिए शामिल

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं कपूर की गोलियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------