होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: घर पर हेयर डाई करते वक्त होने वाली सबसे आम गलतियां, जानें कैसे करें इन्हें ठीक!

Hair Care Tips: घर पर हेयर डाई करते वक्त होने वाली सबसे आम गलतियां, जानें कैसे करें इन्हें ठीक!

Hair Dye Mistakes: लॉकडाउन में स्टोर से खरीदे गए बॉक्स हेयर डाई (Hair Dye) के लिए गो-टू बन गए हैं, ताकि ग्रे और उलझे बालों (Tangled Hair) को कवर किया जा सके, लेकिन क्या जानते हैं कि बालों को घर पर डाई करते हैं वक्त कुछ कॉमन गलतियां हैं जिन्हें आप करते हैं. अगर आपने भी घर पर बालों को डाई करने के दौरान ये गलतियां (Hair Dye Mistakes) की हैं तो यहां जानें कैसे करें इन को ठीक...

Hair Care Tips: घर पर हेयर डाई करते वक्त होने वाली सबसे आम गलतियां, जानें कैसे करें इन्हें ठीक!

Hair Care Tips: बालों को घर पर कर रहे हैं डाई तो इन गलतियों को करने से बचें.

खास बातें

  1. लॉकडाउन में बालों की देखभाल करने के लिए लोग अपना रहे हैं कई तरीके.
  2. घर पर बालों को डाई करने के दौरान आपसे भी हो सकती हैं ये गलतियां.
  3. जानें डाई करते वक्त हो गई हैं ये गतलियां तो ऐसे करें फिक्स.

Hair care Tips: ये समय ऐसा है जिसमें हमें अपनी जरूरतों को घर के अंदर रहकर ही पूरा करना है. दुनिया भर में लॉकडाउन (Lockdown) के कारण सैलून बंद हैं ज्यादातर लोग बालों की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Hair Care) ही अपना रहे हैं. कुछ लोगों के लिए ये लॉकडाउन हेल्दी आदतें बनाने के लिए भी सही साबित हुआ है. कई लोग होंगे जिन्हें इस समय का उपयोग कर बालों के लिए हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) बनाया होगा, लेकिन इससे अलग सफेद बालों को काला करने या बालों को नेचुरल चमक देने के लिए हेयर डाई (Hair Dye) का इस्तेमाल भी घरों में खूब हो रहा है! स्टोर-खरीदे गए बॉक्स हेयर डाई के लिए गो-टू बन गए हैं, ताकि ग्रे और उलझे बालों को कवर किया जा सके, लेकिन क्या जानते हैं कि बालों को घर पर डाई करते हैं वक्त कुछ कॉमन गलतियां हैं जिन्हें आप करते हैं. अगर आपने भी घर पर बालों को डाई करने के दौरान ये गलतियां की हैं तो यहां जानें कैसे करें इन को ठीक...

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!

घर पर बालों को डाई करते वक्त न करें ये गलतियां | Do Not Make These Mistakes While Dyeing Hair At Home


1. अनियमित तरह से बाल डाई करना

अनियमित तरह से बाल डाई करने का मतलब है कि असमतल तरीके से बालों पर डाई करना. कहीं पर डाई होती है और कहीं पर नहीं होती. यह आमतौर पर तब होता है जब आप बालों को कलर करते हैं. एक ऐसा तरीका जिसके लिए आप सबसे अधिक विकल्प चुनते हैं क्योंकि आप नहीं जानते कि बालों को किस तरीके से कलर करना है. इसके बजाय, अपने बालों को समान रूप से अलग-अलग सेक्शन में रखें और बालों के शेड के लिए प्रत्येक सेक्शन में रूट से लेकर टिप तक जाएं.

ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

kuc9sfk8Hair care Tips: घर पर बालों को डाई करते वक्त कलर ठीक से बालों पर नहीं लगता है!

इस समस्या ऐसे करें ठीक

अगर बालों पर कहीं-कहीं रंग गहरा है, तो आप इसे साफ़ करने के लिए शैम्पू से बालों को साफ़ करके भी इसे ठीक कर सकते हैं. दुर्भाग्यवश आपको इसे रगड़ना होगा या इसके उतरने का इंतजार करना होगा क्योंकि आपके बालों को एक हल्का लाइटर मरने से मदद नहीं मिलेगी और इसके बजाय बालों को और नुकसान होगा.

बालों की छोटी-बड़ी समस्या के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे सिल्की और मजबूत बाल!

2. ब्रेसी हो सकते हैं बाल

अगर आप बालों को ब्लीच कर रहे हैं और इसे घर पर ही सफेद करना चाहते हैं, तो आपके बाल पीले या नारंगी रंग के हो सकते हैं. बाल जितने गहरे होंगे, उतने ही गर्म होंगे. 

इस समस्या का ये है उपाय

इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है, कि आपको ब्लीच को फीका करने के लिए इंतजार करना होगा. इसे रंगने से पहले अपने बालों को पहले से साफ कर लें. टोनिंग शैंपू और कंडीशनर पर स्विच करें जो बालों के अंडरटोन को उसके रंग को बदले बिना नियंत्रित करते हैं.

होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!

3. खराब बाल

बॉक्स डाईज का उपयोग करने से बाल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. दुर्भाग्य से, केवल एक बाल कटवाने से इस समस्या का पूरी तरह से समाधान हो जाएगा, लेकिन इसे प्रबंधित करने के लिए, अपने बालों को हाइड्रेशन की आवश्यकता को बढ़ावा दें. ओलाप्लेक्स बाल उपचार मदद कर सकता है.आपको बस अपने बालों को गीला करना है और उस पर ओलाप्लेक्स को लागू करना है और अपने बालों के माध्यम से कंघी करना सुनिश्चित करना है कि उत्पाद समान रूप से हर जगह पर लगाया जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिनभर लैपटॉप या फोन का करते हैं इस्तेमाल, तो खराब न हों आंखें और रोशनी न हो कम इन फूड्स का करें सेवन!

इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------