होम »  लिविंग हेल्दी »  Natural Remedy For Good Sleep: होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!

Natural Remedy For Good Sleep: होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!

Natural Ways For Better Sleep: नींद की गोलियां लेने से क्या नुकसान (Harm From Sleeping Pills) हो सकते हैं! हेल्दी रहने के लिए रात को अच्छी नींद लेना काफी जरूरी है, लेकिन तनाव (Tension), एंग्जाइटी (Anxiety) और बैड स्लीप हैबिट्स (Bad Sleep Habits) के कारण ज्यादातर लोग नींद से जुड़ी समस्याओं (Sleep Problems) से जूझते रहते हैं.

Natural Remedy For Good Sleep: होती है बेचैनी और नहीं आती नींद, तो अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए ये नेचुरल तरीके हैं कारगर!

Natural Ways For Better Sleep: नींद की गोलियां लेने से बेहतर है इन टिप्स को अपनाएं

खास बातें

  1. अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीके.
  2. नहीं आती है नींद तो हमेशा इन चीजों के सेवन से बचें.
  3. अनिद्रा की समस्या से निजात दिलाएंगे ये कुछ बदलाव.

Natural Ways For Better Sleep: कई लोग नींद न आने से परेशान रहते हैं तो नींद की गोलियां (Sleeping Pills) लेते हैं. क्या आप जानते हैं नींद की गोलियां लेने से क्या नुकसान (Harm From Sleeping Pills) हो सकते हैं! हेल्दी रहने के लिए रात को अच्छी नींद लेना काफी जरूरी है, लेकिन तनाव (Tension), एंग्जाइटी (Anxiety) और बैड स्लीप हैबिट्स (Bad Sleep Habits) के कारण ज्यादातर लोग नींद से जुड़ी समस्याओं (Sleep Problems) से जूझते रहते हैं. बेहतर नींद के लिए प्राकृतिक तरीके (Natural Ways For Better Sleep) कारगर हो सकते हैं. कई लोग ऐसे होते हैं जो रात को बिस्तर में तो लेट जाते हैं लेकिन नींद न आने की वजह (Reason For Not Sleeping) से बिस्तर से उठ जाते हैं.

इससे न सिर्फ व्यक्ति को शारीरिक समस्याएं हो सकती है बल्कि मानसिक समस्याएं (Mental Problems) होने का खतरा भी रहता है. नींद की गोलियां (Sleeping Pills) लेने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे चाहकर भी नींद न आना. मानसिक रूप से परेशान होने के साथ और भी कई हो सकती है. ऐसे में व्यक्ति में चिडचिड़ापन भी बढ़ जाता है और वह बात-बात पर गुस्सा करने लगता है. अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए बिना क्या करें कि आपको दवाइयां न खानी पड़े. यहां जानें बिना दवाइयों के अच्छी नींद पाने के उपाय क्या हो सकते हैं. 

स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम के लिए सुबह पिएं ये 2 कमाल की ड्रिंक्स, अपनी इम्यूनिटी को दें मॉर्निंग बूस्ट!


meditationNatural Remedy For Insomniac: अच्छी नींद के लिए ध्यान से बेहतर और कुछ भी नहीं!


1. अच्छी नींद के लिए करें मेडिटेशन

अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती है तो आप मेडिटेशन कर अच्छी नींद पा सकते हैं. मेडिटेशन नींद लाने का एक बेहतर उपाय हो सकता है. वह इसलिए कि  अगर आप रोजाना मेडिटेशन करते हैं तो आपका स्ट्रेस और एंग्जाइटी कम हो सकती है और रात में ठीक से नींद न लेने की समस्या से राहत पा सकते हैं. रोजाना ध्यान करने और एक्टिविटी करने से आपको अच्छी नींद आ सकती है.

ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

2. कैफीन से रखें दूरी

माना जाता है कि कैफीन का सेवन करने से आपकी नींद उड़ सकती है. अगर आपको रात को चाय या कॉफी लेने की आदत है तो इस आदत को आज ही छोड़ दें. रात को कैफीन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. कैफीन का सेवन सिर्फ रात को ही नहीं बल्कि दिन में भी ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए. कैफीन का ज्यादा सेवन नर्वस सिस्टम के लिए खतरनाक हो सकता है. 

f0pdfls8Natural Remedy For Insomniac:अच्छी नींद लेने के लिए सोने का शेड्यूल बनाना जरूरी है

3. सोने का बनाएं शेड्यूल

अगर आपके सोने का कोई शेड्यूल नहीं है तो भी आपको रात की में सोने और नींद न आने की समस्या हो सकती है. रात को समय पर नींद ना आने का एक मुख्य कारण व्यक्ति का कोई स्लीप शेड्यूल ना होना भी हो सकता है. अपने सोने का एक शेड्यूल बनाएं इससे भी आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है.

बालों की छोटी-बड़ी समस्या के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे सिल्की और मजबूत बाल!

4. स्लीप हैबिट्स में करें सुधार

अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं तो आप अपनी गुड स्लीप हैबिट्स को बढ़ाना होगा. अगर आप सच में नेचुरल तरीके से बेहतर नींद पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी स्लीप हैबिट्स को सुधारना होगा. ज्यादातर लोग बिस्तर में जाने के बाद फोन या टीवी देखते हैं. अगर आप अच्छी नींद चाहते हैं बिस्तर पर जान के बाद फोन और टीवी से दूर रहें. सोते हुए कमरे में अंधेरे रखें.

c242npmnjnbRemedy For Good Sleep: रात का अच्छी और सुकून की नींद पाने के लिए करें ये उपाय

अच्छी नींद लेने के 4 टिप्स 

- हर दिन सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. जब आप सुबह जल्दी उठेंगे तो रात को खुद ब खुद समय पर नींद आएगी. 
- कमरे के तापमान पर भी फोकस करें. अगर ठंड के दिनों में कमरा बहुत अधिक ठंडा और गर्मी के दिनों में गर्म होगा तो इससे आपको सोने में परेशानी हो सकती है. 
- इन सभी उपायों के अलावा अन्य कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जिसकी मदद से रात में अच्छी नींद ली जा सकती है.
- रात को बेड पर जाने से पहले वार्म बाथ कर लें. 

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझना है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी के शुरुआती संकेत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!

दिनभर लैपटॉप या फोन का करते हैं इस्तेमाल, तो खराब न हों आंखें और रोशनी न हो कम इन फूड्स का करें सेवन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------