होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For Eyesight: दिनभर लैपटॉप या फोन का करते हैं इस्तेमाल, तो खराब न हों आंखें और रोशनी न हो कम इन फूड्स का करें सेवन!

Food For Eyesight: दिनभर लैपटॉप या फोन का करते हैं इस्तेमाल, तो खराब न हों आंखें और रोशनी न हो कम इन फूड्स का करें सेवन!

Best Food For Eyesight: अगर आप अपनी आंखों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो, इसके लिए जरूरी है स्वस्थ खानपान. आंखों को स्वस्थ रखने और बेहतर रोशनी के लिए विटामिन 'ए' (Vitamin A) और विटामिन 'के' (Vitamin K) से भरपूर भोजन लेना बहुत जरूरी है.

Food For Eyesight: दिनभर लैपटॉप या फोन का करते हैं इस्तेमाल, तो खराब न हों आंखें और रोशनी न हो कम इन फूड्स का करें सेवन!

Best Food For Eyesight: आंवला और जामुन भी है आंखों के लिए फायदेमंद

खास बातें

  1. आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए खाएं ये चीजें.
  2. गाजर और आंवला है आंखों के लिए कमाल के फूड.
  3. जानें आंखों की रोशनी बेहतर करने के लिए और क्या खाएं.

Best Food For Eyesight: आप भी बढ़ती उम्र के साथ अपनी आंखों का ख्याल (Eye Care) रखना चाहते हैं? आंखों की रोशनी (Eyesight) खराब होना ये संकेत देता है कि आप सही पोषण नहीं ले रहे हैं. आंखों से जुड़ी समस्‍याएं (Eye problems) होना दुनिया में अब आम हो गया है. अगर आप अपनी आंखों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो, इसके लिए जरूरी है स्वस्थ खानपान. आंखों को स्वस्थ रखने और बेहतर रोशनी के लिए विटामिन 'ए' (Vitamin A) और विटामिन 'के' (Vitamin K) से भरपूर भोजन लेना बहुत जरूरी है. एक ओर आंखों को रेस्ट नहीं मिलता है वहीं दूसरी ओर हमारी डाइट (Diet) में भी ऐसा कुछ नहीं होता है जिससे आंखों को पोषण (Eye Nutrition) मिल सके.

ऐसे में आंखें धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और आंखों की रोशनी कम. आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए क्या खाएं ये सवाल हर किसी के मन में उठता है! आंखों का कमजोर (Weak Eyes) होना कोई नई बात नहीं है. कई बार ये लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती हैं तो कई बार जेनेटिक वजह से हो सकती हैं. ऐसे में सिर्फ दवा (Medicine) लेना काफी नहीं होता, अगर खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आंखों की रोशनी को कायम रखा जा सकता है. यहां हम बता रहे हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं...

बालों की छोटी-बड़ी समस्या के लिए कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय, मिलेंगे सिल्की और मजबूत बाल!


आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें | Eat these Foods To Increase Eyesight

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूटिन और जीएक्सैंथिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. विटामिन 'सी' से भरपूर पत्तेदार साग आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. पालक, कोलार्ड ग्रीन्स और काले स्वस्थ पत्तेदार हरी सब्जियों के कुछ उदाहरण हैं.

 हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को समझना है जरूरी, एक्सपर्ट से जानें हाई बीपी के शुरुआती संकेत

green vegetablesFood For Eyesight; हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बढ़ सकती है आंखों की रोशनी

2. आंवला है सबसे जरूरी

आंवला आंखों के लिए वरदान है. इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को बरकरार रखने में मददगार हो सकते हैं. आप चाहें तो कच्चे आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी फायदेमंद हो सकता है.

Diabetes से हैं परेशान? ब्लड शुगर लेवल और वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें ये 5 कारगर व्यायाम!

3. जामुन भी असरदार

जामुन का उपयोग कई तरह की बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. जामुन भी विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.

4. इलायची आंखों के लिए फायदेमंद

इलायची शरीर के तापमान को संतुलित रखने का काम करती है. इसके नियमित सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है. आप चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर पाउडर तैयार कर सकते हैं. इस पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ सकती है.

Home Remedies For Bloating: ब्लोटिंग और पेट की गैस के लिए कारगर हैं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा सूजन से छुटकारा!

cardamomFood For Eyesight: आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए खाएं इलायची

5. मछली हैं फायदेमंद

सैल्मन, ट्राउट, टूना और हेरिंग ऐसी मछलियां हैं, जो आपकी आंखों की रोशनी के लिए अच्छी होती हैं. ऑयली मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो मैक्युलर डिजनरेशन और ड्राई आई सिंड्रोम से आंखों को सुरक्षा प्रदान करती है. ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों से अंतःस्रावी तरल पदार्थ की निकासी में मदद करता है, जो मोतियाबिंद के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

हर गले का दर्द कोरोनावायरस नहीं! जानें बदलते मौसम में गले में दर्द की वजह और घरेलू नुस्खे

6. गाजर है लाभदायक

गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इम्यूनिटी बेहतर करेगा आंवला जूस, ये चीज डालने से होगा और भी फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Diet: इन तरीकों से करें चिया सीड्स का उपयोग और पाएं पेट की चर्बी और Body Fat से छुटकारा!

Surya Namaskar Vs Burpees: सूर्य नमस्कार और बर्पी कौन सा व्यायाम है ज्यादा फायदेमंद? जानें दोनों के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------