होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला है सबसे शानदार, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला है सबसे शानदार, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Amla Can Stop Hair Fall?: आंवला का उपयोग बालों के झड़ने के लिए एक प्रभावी उपाय के रूप में किया जा सकता है. बालों के झड़ने सहित बालों की विभिन्न समस्याओं से लड़ने के लिए आप आंवला पाउडर (Amla Powder) का चयन कर सकते हैं. यहां बालों के झड़ने के लिए आंवला पाउडर (Amla Powder For Hair Loss) का उपयोग करने के कई तरीके जानें...

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला है सबसे शानदार, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Hair Care Tips: नेचुरल तरीके से बालों के झड़ने को कंट्रोल करने के लिए आंवला पाउडर हेयर मास्क तैयार करें

खास बातें

  1. आंवला विटामिन सी एक बेहतरीन स्रोत है.
  2. आंवला बालों का झड़ना रोकने के लिए भी कारगर हो सकता है.
  3. आंवला डैमेज बालों को भी रिपेयर कर सकता है.

Effective Hair Care Tips: बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. अनहेल्दी डाइट, लाइफस्टाइल, पर्यावरण, बालों की देखभाल (Hair Care Tips) दिनचर्या और भी बहुत से कारकों की वजह से बाल झड़ना (Hair Loss) शुरू हो जाते हैं. हेल्दी बालों के लिए आप कई तरह के प्रोडक्ट्स पर पैसा खर्च कर देते हैं. बालों के झड़ने (Hair Fall) और बालों की अन्य समस्याओं से स्वाभाविक रूप से लड़ने के लिए कई घरेलू उपचारों का उपयोग किया जा सकता है. एक सरल और सस्ता उपाय जो आप बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं वह है आंवला पाउडर (Amla Powder). आंवला कई गुणों से भरपूर होता है जो बालों और त्वचा दोनों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. यह बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, आपके बालों को पोषण देता है और रूसी (Dandruff) को भी कम करने में मदद करता है.

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

आप आसानी से आंवला पाउडर पा सकते हैं और इसे बालों पर लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं. बालों के गिरने को कंट्रोल करने के लिए आंवला पाउडर (Amla Powder To Control Hair Fall) का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.


बालों को झड़ने से रोकने के लिए ऐसे करें आंवला का उपयोग | How To Use Amla To Prevent Hair Fall

बेहतर स्कैल्प स्वास्थ्य का मतलब है बेहतर हेयर फॉलिकल जिसके परिणामस्वरूप बालों का विकास होता है और बालों का झड़ना रुक जाता है. यह एक पुराना आयुर्वेदिक उपाय है जिसका इस्तेमाल बालों के लिए किया जा सकता है. हेयर मास्क तैयार करने के लिए आंवला पाउडर को कई सरल सामग्रियों के साथ मिलाया जा सकता है. इनमें से कुछ तरीके हैं-

1. आंवला रीठा शिकाकाई तैयार करें

इन तीन चीजों का मिश्रण आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है. आप इन सामग्रियों के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला सकते हैं. एक पेस्ट बनाने के लिए इस मिश्रण में पानी डालें. इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और कुछ समय के लिए रखें. बाद में, अपने बालों को ठीक से धो लें.

Home Remedies For Stomach Problems: पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

4tabk0tHome Remedies For Hair Fall: आंवला, रीठा और शिकाकाई से बालों के लिए शैम्पू बनाया जा सकता है

2. आंवला पाउडर और दही हेयर मास्क

दही आपके बालों को पोषण भी देता है और सूखी खोपड़ी और बालों की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. स्कैल्प के लिए दही के इस्तेमाल से डैंड्रफ नियंत्रित होता है. हेयर मास्क तैयार करने के लिए आप आंवला पाउडर और दही मिला सकते हैं. इसी तरह, इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं और बाद में कुछ समय बाद सामान्य धो लें.

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीज आज से ही खाएं ये 10 फ्रूट्स, कारगर तरीके से मैनेज होगा ब्लड शुगर लेवल!

3. आंवला पाउडर और मेथी के बीज

मेथी के बीज आपके बालों को मिलने वाले लाभों के लिए काफी लोकप्रिय हैं. ये बीज बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के साथ-साथ बालों की बनावट में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. रात भर मेथी के कुछ दाने भिगोएं. इन बीजों को गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए ब्लेंड करें. अगर आवश्यक हो तो आप थोड़ा पानी जोड़ सकते हैं. इस पेस्ट में आंवला पाउडर मिलाएं. अगर पानी ज्यादा सूख जाए तो पानी डालें. अपने बालों को धोने से पहले इसे हेयर मास्क की तरह इस्तेमाल करें.

आंवला कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. इसका उपयोग करने से पहले आप यह जांचने के लिए पैच टेस्ट कर सकते हैं कि यह आपको अच्छी तरह सूट करता है या नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गठिया से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये 4 घरेलू उपाय, जानें कौन सी चीजें बढ़ा सकती हैं दिक्कतें!

डेंगू के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय, दिन में 2 बार पिएंगे इस पत्ते का जूस, तो मिलेगा फायदा!

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Drink: पेट की चर्बी घटाने के लिए इस एक जूस में मिलाएं नींबू का रस, रोजाना खाली पेट करें सेवन!

सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर यासमीन कराचीवाला से जानें जांघों और हिप्स को मजबूत करने की एक्सरसाइज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------