होम »  लिविंग हेल्दी »  Gut Health: आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

Gut Health: आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

Gut Health: आपका पेट कई तरह से आपके समग्र स्वास्थ्य से जुड़ा होता है. हेल्दी आंत को बनाए रखने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो मदद कर सकते हैं.

Gut Health: आपकी ये 5 आदतें गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए चमत्कार कर सकती हैं, नजरअंदाज न करें आज से ही फॉलो करें

एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है

खास बातें

  1. हेल्दी आंत के लिए प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स को डाइट में शामिल करें.
  2. एक हेल्दी आंत आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करती है.
  3. दही एक शक्तिशाली प्रोबायोटिक है जिसे आप घर पर बना सकते हैं.

Habits That Improve Gut Health: जो लोग समय-समय पर मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों का आनंद लेना पसंद करते हैं, उनके दिमाग में अपने पेट के स्वास्थ्य पर ध्यान देने का विचार मुश्किल से ही आता है, जब तक कि उनके पाचन में कुछ समस्याएं नहीं आती हैं, और उन्हें वास्तव में इसका सामना करना पड़ता है. एक अनहेल्दी आंत आपकी भूख कम कर देगी इसके साथ ही थका हुआ, फूला हुआ, कब्ज और असहज महसूस करा सकती है. क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर का 75  प्रतिशत इम्यून सिस्टम पेट में होता है. एक स्वस्थ आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया और इम्यून कोशिकाएं होती हैं जो बैक्टीरिया, वायरस और कवक जैसे संक्रामक एजेंटों को दूर करती हैं. आंत मस्तिष्क के साथ तंत्रिकाओं और हार्मोन के माध्यम से भी संचार करता है, जो इसे सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण बनाता है.

Morning Rituals: अपने दिन की शुरुआत भीगे हुए अखरोट और बादाम से क्यों करनी चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया


आंत स्वास्थ्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के कई हिस्सों के बैक्टीरिया के कार्य और संतुलन का वर्णन करता है. एक हेल्दी आंत के लिए इन सूक्ष्मजीवों का सही संतुलन महत्वपूर्ण है और साथ ही आंत के सुचारू कामकाज का हमारे समग्र स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है. पिछले दो दशकों में कई अध्ययनों ने आंत स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम, मनोदशा, मानसिक स्वास्थ्य, ऑटोइम्यून बीमारियों, अंतःस्रावी विकारों और त्वचा की स्थिति के बीच संबंधों को दर्शाया है. अगर आप एक हेल्दी तन-मन चाहते हैं, तो अपने पेट की देखभाल करना बहुत जरूरी है.

उसके लिए आपको बस कुछ प्रयास करने होंगे, और अपने खाने की आदतों और लाइफस्टाइल में सामान्य रूप से कुछ एडजस्टमेंट करने होंगे. अब, जिस तरह से आप इतने लंबे समय से रह रहे हैं, उसे बदलना काफी भारी हो सकता है, इसलिए, शुरुआत करने के लिए यहां मूल बातें दी गई हैं.

पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए 5 डेली हैबिट्स-

1. अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें

आपकी डेली डाइट प्रोबायोटिक्स से भरपूर होनी चाहिए, क्योंकि इन जीवित सूक्ष्मजीवों को स्वाभाविक रूप से आंत के लिए अच्छा माना जाता है जब इनका सेवन किया जाता है. यह आमतौर पर फर्मेंटेड फूड्स में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए अपनी डाइट में दही, किमची, कोम्बुचा, मिसो, सौकरकूट और पसंद जैसे फूड्स को शामिल करने का प्रयास करें. डाइट की खुराक में प्रोबायोटिक्स भी होते हैं, और उनमें से अधिकतर आसानी से उपलब्ध होते हैं.

Foods For Skin Glow: स्किन पर ग्लो ही नहीं आता बल्कि पाचन तंत्र और आंखों के लिए गजब हैं ये 6 चीजें

vql982f

दही जैसे प्रोबायोटिक्स आंतों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं

2. प्रीबायोटिक और फाइबर का सेवन करें

प्रीबायोटिक्स आपके आंत में रहने वाले अच्छे बैक्टीरिया और अन्य लाभकारी जीवों के लिए भोजन हैं. अपने आंतों को अच्छी तरह से खिलाकर, आप बेहतर पाचन स्वास्थ्य सुनिश्चित कर सकते हैं. प्रीबायोटिक फाइबर से भरपूर फूड्स में हाई रेशेदार फल और सब्जियां जैसे केला, पपीता, लहसुन, प्याज, साबुत अनाज, शतावरी, कासनी, बीन्स आदि शामिल हैं.

3. ऑर्गेनिक चीजें खाएं

कुछ प्रकार के बैक्टीरिया आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. हालांकि, फूड प्रोडक्शन में उपयोग किए जाने वाले कीटनाशक इन सूक्ष्मजीवों के निर्वाह के लिए हानिकारक हैं. दूसरी ओर, शोध में जैविक भोजन को माइक्रोबायोम के लिए बेहतर पाया गया है. जैविक फूड्स के सेवन से आमतौर पर प्रोसेस्ड फूड्स में पाए जाने वाले कीटनाशकों और अन्य रसायनों के संपर्क में कमी आती है, जो आंत के वनस्पतियों को बाधित करने के साथ-साथ अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार होते हैं.

Foods For Uric Acid: हाई यूरिक लेवल को कम करती हैं ये 10 चीजें, सूजन और दर्द से भी दिलाती हैं जल्द आराम

4. नियमित शारीरिक व्यायाम करें

आम धारणा के विपरीत अकेले पोषण एक हेल्दी आंत नहीं बना सकता है. अपने लसीका तंत्र के बेहतर कामकाज के लिए आपको शारीरिक व्यायाम की डेली डोज लेने की जरूरत है. शारीरिक गतिविधि आपकी आंतों को कॉन्ट्रैक्टेड करने की अनुमति देती है, और बिना किसी कठिनाई के वेस्ट डिस्चार्ज में मदद करती है, जिससे पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है.

8r3t0hdg

नियमित व्यायाम स्वस्थ आंत को बनाए रखने में मदद कर सकता है

5. पर्याप्त नींद लें

मनोदशा और आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए उचित नींद महत्वपूर्ण है. अलग-अलग अध्ययनों से पता चला है कि अनियमित और परेशान नींद चक्र आंत के वनस्पतियों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं, जो बदले में सूजन का कारण बनते हैं और कई पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों को भी आमंत्रित करते हैं. हर रात कम से कम 7-8 घंटे की उचित नींद लेनी चाहिए.

How To Run Faster: अपनी दौड़ने की स्पीड बढ़ाने करने के लिए कारगर हैं ये कुछ ट्रिक्स

इसके अलावा, अच्छा आंत स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए धूम्रपान छोड़ दें, और अधिक सब्जियां खाएं. आपको एंटीबायोटिक दवाओं के सेवन से बचना चाहिए, जब तक कि लक्षणों का इलाज नेचुरल फूड्स से किया जा सकता है. इन बुनियादी आदतों का पालन करने से आपका पेट हेल्दी रहेगा, और अच्छा आंत स्वास्थ्य एक मजबूत शरीर और एक खुश दिमाग की कुंजी है.

(डॉ. एलेजांद्रो जुंगर एक कार्डियोलॉजिस्ट हैं और ऑर्गेनिक इंडिया क्लीन प्रोग्राम के संस्थापक हैं)

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cardamom Tea Benefits: चाय में इस एक चीज को मिलाकर स्वाद ही नहीं बढ़ता, ये 5 गजब के फायदे भी मिलते हैं

अक्सर आती हैं हिचकी, तो छुटकारा पाने के लिए इन 5 सबसे आसान तरीकों को आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tips For Weight Loss: वजन कम करने के लिए 5 सबसे आसान तरीके, फिटनेस के साथ मिलेगी अच्छी सेहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------