होम »  लिविंग हेल्दी »  ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

डबल चिन एक बड़ी परेशानी हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह से प्रयास करते हैं. कई बार तो इन कोशिशों का भी डबल चिन जैसी समस्या पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. लेकिन आज हम आपको कुछ आसान सी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं

ये 5 आसान एक्सरसाइज कर पाएं डबल चिन से छुटकारा, जल्द ही शेप में नजर आएगा फेस

How To Get Rid Of Double Chin: डबल चिन एक बड़ी परेशानी हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह से प्रयास करते हैं. कई बार तो इन कोशिशों का भी डबल चिन जैसी समस्या पर कोई खास असर नहीं पड़ता है. लेकिन आज हम आपको कुछ आसान सी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें करने के आप बाद डबल चिन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आजकल अनियमित खानपान या लापरवाह जीवनशैली के कारण शरीर में फैट बढ़ने लगता है, जो कई बार पेट ही नहीं इंसान के चेहरे पर भी नजर आने लगता है.ऐसे में  चेहरे पर एक चिन (ठुड्डी) की जगह डबल चिन नजर आने लगती है. जाहिर है कि डबल चिन के कारण इंसान के चेहरे की चमक तो कम होती ही है, साथ ही ये संकेत हैं कि शरीर में फैट जमा होने पर रोक लगाई जानी चाहिए.

अपने थायराइड को कंट्रोल करने के लिए इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आजमाना न भूलें

डबल चिन को ठीन करने के लिए व्यायाम | Exercises To Cure Double Chin



डबल चिन क्या होती हैं

दरअसल डबल चिन आपकी चिन के नीचे जमा हुआ वो एक्स्ट्रा फैट होता है, जो आपकी चिन के साथ ही एक और लूज चिन होने जैसा दिखाई देता है. जिसे सबमेंटल फैट भी कहा जाता है. कुछ आसान मगर प्रभावी एक्सरसाइजेस  की मदद से इस डबल चिन से छुटकारा पाया जा सकता है. तो आईये जानते हैं ऐसी की कुछ फेस एक्सरसाइज के बारे में -

1. मुंह को पूरा खोलना

डबल चिन से छुटकारा पाने की सबसे आसान एक्सरसाइज है मुंह को पूरा खोलना. जो अक्सर हम हंसते हुए करते हैं.  इसके लिए सबसे पहले एक जगह पर बैठ जाएं. अब अपने मुंह को जितना हो सके उतना खोल लें और धीरे-धीरे बंद करें. इस एक्सरसाइज को कम से कम 7 बार जरूर करें.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

2. जीभ को बाहर निकालना

पूरा मुंह खोलने की एक्सरसाइज के बाद, अब आप जीभ को मुंह से बाहर निकालने वाली एक्सरसाइज करें. सबसे पहले पीठ को सीधी करें और सही ढंग से बैठ जाएं. अब अपने मुंह को चौड़ा करें और जीभ को पूरी ताकत से बाहर निकाले. ऐसा तकरीबन 10 सेकंड के लिए करें. इसके बाद थोड़ा रुकें और फिर से दोहराएं. इस एक्सरसाइज को कम से कम 10 बार करें.

3. फिश फेस जैसा फेस बनाएं

जीभ को बाहर निकालने की एक्सरसाइज के बाद, अपने फेस को फिश की तरह बनाएं. इसके लिए आप अपने होठों और गालों को अच्छे से अंदर की तरफ खींचे. 10 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रुकें और फिर से नॉर्मल फेस में आ जाएं. इस एक्सरसाइज को भी आप 10 बार कर सकते हैं.

4. गर्दन को घुमाएं

डबल चिन की परेशानी को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छी एक्सरसाइज है. इसे करने के लिए सबसे पहले एक जगह पर सीधे खड़े हो जाएं. अब गहरी सांस भरकर गर्दन को दाई ओर से बाई ओर घुमाएं. जब आप ऐसा कर रहे हैं तो ध्यान दें कि आपकी चिन आपके कंधे से टच करें और फिर ऐसे ही बाई ओर से दाई ओर घुमाएं. इसे कम से कम 5 बार जरूर दोहराएं.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

5. गर्दन को ऊपर उठाएं

ये सबसे सरल और मजेदार एक्सरसाइज है. गर्दन को घुमाने के दौरान आप जैसे सीधे खड़े थे वैसे ही खड़े रहें. अब गर्दन को ऊपर की ओर उठाएं और इस दौरान आप आंखें बंद कर लीजिए. इसके बाद अपनी चिन और जॉ लाइन को स्ट्रेच करें और 10 तक इस स्थिति में रुककर काउंट करें, फिर गर्दन नीचे की तरफ ले आएं. इस एक्सरसाइज को कम से कम 5 बार करें.

तो ये थी वो पांच एक्सरसाइज जिन्हें कर आसानी से डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं. अगर आपको भी डबल चिन की परेशानी है, तो आप भी ये एक्सरसाइज अभी से शुरू कर सकते हैं. जिससे की आप सुंदर और आकर्षक नजर आएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Mistakes: इन 3 गलतियों की वजह से चाहकर भी कम नहीं हो पाता आपका वजन, यहां पता करें कौन सी

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान, पहचान करने के लिए इन लक्षणों पर रखें नजर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

'डायटिंग' का अर्थ भूखा रहना नहीं है, डाइट को अपना दुश्मन मत बनाइए' लाइफस्टाइल कोच की सलाह

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------