होम »  लिविंग हेल्दी »  'डायटिंग' का अर्थ भूखा रहना नहीं है, डाइट को अपना दुश्मन मत बनाइए' लाइफस्टाइल कोच की सलाह

'डायटिंग' का अर्थ भूखा रहना नहीं है, डाइट को अपना दुश्मन मत बनाइए' लाइफस्टाइल कोच की सलाह

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो (Luke Coutinho) ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट कर लोगों को अच्छी और पोषक डाइट को को लेकर रोचक व अहम जानकारी दी है.

डायटिंग का अर्थ भूखा रहना नहीं है, डाइट को अपना दुश्मन मत बनाइए लाइफस्टाइल कोच की सलाह

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो (Luke Coutinho) ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट कर लोगों को अच्छी और पोषक डाइट को को लेकर रोचक व अहम जानकारी दी है. उनका कहना है कि डायटिंग का मतलब कम खाना नहीं है, बल्कि इसका मतलब है कि जो आपके सेहत के लिए अच्छा है वह ज्यादा खाएं और जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है उसे कम खाएं. उन्होंने ये भी सलाह दी है कि डायटिंग के नाम पर भोजन को अपना दुश्मन न बनाएं और अच्छी स्वस्थ जिंदगी के लिए अच्छा खान-पान अपनाएं. 

लाइफ में हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) के लिए बेहद जरूरी होता है हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का होना, लेकिन आजकल काम वाली भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों का खान-पान खराब होता जा रहा है. जिसके चलते लोगों कई बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है. वहीं, गलत खान-पान के चलते लोग दिल, पेट, ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों से भी जूझ रहे हैं.

आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई


भोजन को न बनाएं दुशमन

ऐसे में लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कौटिन्हो ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट कर अच्छी डाइट को लेकर अपनी राय साझा की हैं. उनका कहना है कि लोग अपने खानपान को अपने लिए नेगेटिव न बनाएं या जो चीज जीवन जीने के लिए सबसे जरूरी है उसे अपना दुश्मन मत बनाइए.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

सिंपल आए, अच्छा खाएं

अगर आप अन हेल्दी डाइट ले रहे हैं तो, उसे रोकने की कोशिश करिए और अच्छे खानपान की ओर बढ़िये, जिससे की आपके शरीर को अच्छा पोषण मिल सकें और आप बीमारियों दूर और स्वस्थ रहें. जो लोग लगातार अच्छी डाइट नहीं ले रहे हैं वो खुद को दंड दे रहें हैं यानी की ऐसे लोग खुद को बीमार, दुखी और आलसी बना रहे हैं. इसलिए जितना हो सके अच्छा और साधारण खाना खाने की कोशिश करें.  

आपको बता दें कि ल्यूक कौटिन्हो एक  लाइफस्टाइल कोच हैं और वो अक्सर हेल्दी लाइफ़स्टाइल और हेल्दी फूड के बारे में लोगों को अपडेट करते रहते हैं. 

आजकल लोग हेल्दी लाइफस्टाइल भूलते जा रहे हैं. कुछ लोग स्वाद के चक्कर में फास्टफूड और अनहेल्दी फूड आधुनिकता के नाम पर जमकर खा रहे हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो हेल्थ के प्रति जागरूक तो हैं, लेकिन डायटिंग के नाम पर भूखे रहने लगे हैं. दोनों ही तरह की जीवनशैली ठीक नहीं है. ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर होने की जरूरत है, इसलिए आज से ही अपने गलत खाने की आदत बदलिए और अच्छी डाइट अपनाएं. जिससे की आप स्वस्थ और खुशहाल जिंदगी जिएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान, पहचान करने के लिए इन लक्षणों पर रखें नजर

छोटे से करौंदे के फायदे हैं बड़े, इम्यूनिटी और दिल की सेहत के लिए हैं कमाल, डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Mistakes: इन 3 गलतियों की वजह से चाहकर भी कम नहीं हो पाता आपका वजन, यहां पता करें कौन सी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------