होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Deficiency Of Folic Acid: शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान, पहचान करने के लिए इन लक्षणों पर रखें नजर

Deficiency Of Folic Acid: शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान, पहचान करने के लिए इन लक्षणों पर रखें नजर

Folic Acid Deficiency: फोलिक एसिड की कमी से शरीर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर के फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान क्या हैं और क्या हैं इसके लक्षण.

Deficiency Of Folic Acid: शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान, पहचान करने के लिए इन लक्षणों पर रखें नजर

Folic Acid Deficiency: पोषक तत्वों की कमी से शरीर में कई नुकसान होने लगते हैं.

Folic Acid Deficiency Symptoms: तेज रफ्तार भागती हुई जिंदगी और अस्त-व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह का सबसे ज्यादा असर खानपान पर पड़ता है. भूख लगने पर हम खाते तो हैं मगर उन खाने की चीजों में कहीं पोषण पीछे छूट जाता है. पोषक तत्वों की कमी से शरीर में कई नुकसान होने लगते हैं. इन इंपॉर्टेंट न्यूट्रिएंट्स में से एक फोलिक एसिड भी है. इससे विटामिन B9 (Vitamin B9) के नाम से भी जाना जाता है. ये विटामिन इम्यून सिस्टम को सही तरीके से काम करने में मदद करता है.इसके अलावा ये शरीर में रेड ब्लड सेल को बनने में मदद करता है. फोलिक एसिड की कमी से शरीर में कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं शरीर के फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान क्या हैं और क्या हैं इसके लक्षण.

पेट की गैस और अपच से हैं परेशान, तो एसिडिटी से छुटकारा दिलाने के लिए अचूक हैं ये 4 योग आसन

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से होने वाले नुकसान | These Disadvantages Are Caused By Folic Acid deficiency



1. डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए फोलिक एसिड मदद करता है. ये पेट में एसिड बनाने का काम करता है जो डाइजेशन के लिए बहुत जरूरी है.अगर आपके पाचन तंत्र में किसी भी तरह की परेशानी है, तो आपको फोलिक एसिड की कमी हो सकती है.

2. फोलिक एसिड की कमी से शरीर में खून की कमी हो सकती है, जिसे हम हीमोग्लोबिन की कमी भी कहते हैं. फोलिक एसिड शरीर में रेड ब्लड सेल्स यानी लाल रक्त कोशिकाओं को बनने में मदद करता है. ऐसे में अगर फोलिक एसिड की कमी होगी तो रेड ब्लड सेल्स बॉडी में कम बनेंगे और उसकी कमी महसूस होने लगेगी.



आपकी ये 5 बुरी आदतें लीवर को पहुंचा रही हैं नुकसान, आज ही छोड़ने में भलाई

3. प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं में फोलिक एसिड की कमी होने की संभावना बढ़ जाती है. अगर गर्भवती महिला के शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है तो इसका असर उसके बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है.

4. फोलिक एसिड की कमी की वजह से सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. फोलिक एसिड की कमी से शरीर में ऑक्सीजन का सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिसके चलते इंसान को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है.इसके अलावा हार्ट रेट भी बढ़ जाता है.

फोलिक एसिड की कमी की पहचान के लिए इन लक्षणों पर रखे नज़र .

  • ज्यादा गुस्सा आना
  • सांस फूलना
  • शरीर पीला पड़ना
  • नींद कम आना
  • कब्ज़
  • चिड़चिड़ापन
  • खून की कमी
  • थकान
  • कमजोरी
  • डायरिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

छोटे से करौंदे के फायदे हैं बड़े, इम्यूनिटी और दिल की सेहत के लिए हैं कमाल, डाइट में करें शामिल

Weight Loss Mistakes: इन 3 गलतियों की वजह से चाहकर भी कम नहीं हो पाता आपका वजन, यहां पता करें कौन सी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्किन को चमकदार बनाने के लिए शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट Vitamin C का उपयोग कैसे करें? यहां जानें आसान तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -