होम »  लिविंग हेल्दी »  बढ़ रहा है स्‍ट्रेस? कैसे करें तनाव को दूर, खाएं ये फूड्स और तनाव को करें दूर!

बढ़ रहा है स्‍ट्रेस? कैसे करें तनाव को दूर, खाएं ये फूड्स और तनाव को करें दूर!

Foods To Beat Stress: ऐसा खाना जो आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं और आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त भी रख सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. उन्होंने कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए यदि आप अपने आप को तनाव से मुक्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं.

बढ़ रहा है स्‍ट्रेस? कैसे करें तनाव को दूर,  खाएं ये फूड्स और तनाव को करें दूर!

Foods To Beat Stress: तनाव को कम करने वाले फूड्स.

Foods To Beat Stress: क्या आप जानते हैं कि आप जो भोजन करते हैं वह आपके तनाव के स्तर को निर्धारित करता है? नियमित रूप से जंक फूड का सेवन करने से न केवल आपके तनाव का स्तर बढ़ेगा बल्कि चिंता भी पैदा होगी. हालांकि, ऐसा खाना जो आपको तनाव से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं और आपको स्वस्थ और तंदुरुस्त भी रख सकते हैं. इसे ध्यान में रखते हुए हमने बात की प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ प्रीति सेठ से. उन्होंने कुछ फूड्स के बारे में जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए यदि आप अपने आप को तनाव से मुक्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं:

तनाव को कम करने वाले फूड्स (Foods To Beat Stress)

हर्बल चाय


पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ के अनुसार लोग कई स्वास्थ्य स्थितियों के इलाज के लिए हजारों वर्षों से जड़ी-बूटियों का उपयोग कर रहे हैं. वैज्ञानिक अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कुछ जड़ी-बूटियाँ चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं. तनाव कम करने के साथ-साथ तनाव को दूर करने में भी हर्बल टी का बहुत बड़ा योगदान होता है. मुख्य रूप से, जड़ी-बूटियों में मौजूद एडाप्टोजेन्स आपके शरीर को तनाव के अनुकूल बनाने में मदद करते हैं और आपके लिए सही संतुलन खोजने में मदद करने के लिए आपके शरीर के साथ काम करते हैं. कुछ आपको आराम करने में मदद करते हैं, कुछ आपको सोने में मदद करते हैं और कुछ सिरदर्द को रोकने में मदद करते हैं.

अंडे के छिलकों को बेकार समझकर फेंकें नहीं, इन 5 तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं गजब फायदे

विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो आपके दिमाग को शांत करने और आपके मूड को हल्का करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. हर्बल चाय में आवश्यक तेल भी होते हैं जो तंत्रिका को ठंडा करने के लिए जाने जाते हैं. इसके अलावा, ये गर्म हर्बल चाय रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और आपके शरीर में विषहरण प्रक्रिया को बढ़ावा देती है, जो बदले में आपके समग्र मूड में सुधार करती है. कुछ हर्बल चाय जो आपके सबसे अच्छे साथी होंगे, वे हैं केहवा, गुलाब की चाय, पुदीने की चाय, कैमोमाइल चाय, ऋषि चाय और पवित्र तुलसी की चाय.

22k74l28डार्क चॉकलेट आपके मूड को बेहतर बनाने और तनाव को दूर करने के लिए उपयोगी मानी जाती है.

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट आपके मूड को बेहतर बनाने और तनाव को दूर करने के लिए उपयोगी मानी जाती है. जब आपके शरीर में शुगर का स्तर एक निश्चित स्तर से नीचे चला जाता है, तो आप चिढ़ महसूस करते हैं और अपने दिमाग पर जोर देने लगते हैं. आपके ब्लड शुगर -स्तर को बहाल करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करके निम्न शुगर -स्तर को सामान्य में लाया जा सकता है. डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट के एक वर्ग में समृद्ध हैं जो इंसुलिन संवेदनशीलता, रक्तचाप और समग्र मनोदशा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि रोजाना 40 ग्राम डार्क चॉकलेट का सेवन आपको खुश रखने और किसी भी तरह के तनाव से मुक्त रखने के लिए पर्याप्त होगा.

दूध, दही खाना पसंद नहीं, तो इन चीजों से करें अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा

साबुत अनाज

यदि आप उन सामग्रियों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें अपने दैनिक भोजन में शामिल किया जाना चाहिए, तो सबसे महत्वपूर्ण सामग्री में से एक साबुत अनाज है. वे जटिल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं और शरीर को आपके मन और शरीर को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं, लेकिन यह उन हार्मोनों को भी नियंत्रित करेगा जो आपको तनावग्रस्त महसूस कराते हैं. किसी विशेष कार्य को करते समय आपका ध्यान और एकाग्रता भी बढ़ेगी क्योंकि साबुत अनाज आपके शरीर में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है.

अगर आप उन खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपके भोजन में आपके कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर जोड़ते हैं, तो यह संयोजन तनाव को दूर करने में काफी फायदेमंद हो सकता है. ऐसे खाद्य उत्पादों के कुछ उदाहरणों में पके हुए आलू, बाजरा, साबुत अनाज और ब्राउन राइस शामिल हैं.

एवोकैडो

एवोकाडो में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन बी आपके दिमाग को तनाव से राहत दिलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. विटामिन बी6 शरीर को सेरोटोनिन सहित कई न्यूरोट्रांसमीटर बनाने में मदद करता है, जो एक सकारात्मक मूड को प्रभावित करता है. इन विटामिनों की कमी को कुछ लोगों में बढ़ती चिंता से जोड़ा गया है. एवोकाडोस तनाव से राहत देने वाले बी 6 विटामिन और हृदय-स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं जो चिंता को कम करने में मदद कर सकते हैं. यह चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है कि एवोकाडो तनाव को दूर कर सकता है. एवोकाडो के सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे उच्च रक्तचाप और मोटापा को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

दिन में एक टाइम क्यों जरूर करना चाहिए Omega-3 Fatty Acid का सेवन, यहां हैं 5 कारण

मछली

हम सभी जानते हैं कि मछली खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है. इसके अलावा मछली में ओमेगा-3 की मौजूदगी सूजन, चिंता को कम करने और दिमाग से तनाव को खत्म करने में भी आपकी मदद कर सकती है. समुद्री भोजन में मौजूद कई पोषक तत्व आपके मस्तिष्क में न्यूरॉन्स के साथ बातचीत करेंगे और आपको बहुत बेहतर महसूस कराएंगे.

गर्म दूध

पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ के अनुसार कई बार ऐसा भी हो सकता है कि आप तनाव के कारण सो नहीं पा रहे हैं. नींद की कमी स्थिति को और खराब कर सकती है. सोने से पहले एक छोटा कप गर्म दूध पीने से काफी फायदा होता है. दूध में आवश्यक तत्व ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक आवश्यक अमीनो एसिड है, जो सेरोटोनिन बनाने में एक प्रमुख घटक है. दुग्ध शर्करा, सभी कार्बोहाइड्रेट की तरह, मस्तिष्क में सेरोटोनिन पर कार्य करती है जो बेहतर नींद चक्र में मदद करती है. इसके अलावा, गर्म दूध आपके शरीर को आराम देता है और आपके दिमाग को शांत रखता है. दूध में मौजूद कैल्शियम न केवल आपकी हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि यह आपकी मांसपेशियों को भी ताकत देता है जो बदले में तनाव को दूर करेगा.

नट्स

नट्स आकार में छोटे होते हैं लेकिन उनमें कई पोषक तत्व निहित होते हैं. पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्र‍ीति सेठ के अनुसार तनाव ज्यादातर विटामिन और स्वस्थ फैटी एसिड की अनुपस्थिति के कारण हो सकता है. नट्स का अच्छी मात्रा में सेवन करने से इन तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है. अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि नट्स का सेवन न केवल तनाव से राहत देगा बल्कि आपके शरीर के रक्तचाप को भी नियंत्रित रखेगा.

मौसमी फल

फलों के कई लाभों में से एक प्रमुख यह है कि मौसमी फलों का सेवन आपके दिमाग से तनाव को दूर करने में मदद करता है. फल, विशेष रूप से जिनमें साइट्रिक एसिड की प्रचुर मात्रा होती है, आपको तनाव से लड़ने में मदद करेंगे. इनमें फ्लेवोनोइड्स और अन्य आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपके दिमाग को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं.

फलों के अलावा, आपको हरी पत्तेदार सब्जियों का भी अच्छी मात्रा में सेवन करना चाहिए क्योंकि वे दिमाग को तेज रखने और कठिन परिस्थितियों से निपटने की क्षमता बढ़ाने में मदद करती हैं. इसलिए, तनाव दूर करने और ऊर्जा का निर्माण करने के लिए मौसमी फल और पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना सुनिश्चित करें.

(यह लेख प्र‍ीति सेठ, पोषण विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट, पचॉली वेलनेस क्लिनिक संस्थापक, से बातचीत पर आधारित है.)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आपको दूध पीना चाहिए या इसके सेवन से परहेज करना चाहिए? यहां जानें

Skin Care Tips: ग्लोइंग और हेल्दी स्किन पाने के लिए बिना देर किए इन 5 सुपरफूड को डाइट में शामिल करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर के लिए अद्भुत काम करती है हल्दी, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------