होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Avoid In Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानें कौन से हैं हार्ट फ्रेंडली फूड्स!

Foods To Avoid In Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानें कौन से हैं हार्ट फ्रेंडली फूड्स!

Foods To Avoid In Cholesterol: रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करने वाली धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जमा हो जाता है. यह हृदय रोग (Heart Disease) के खतरे को काफी बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रोल से परेशान लोगों को कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए (Foods To Avoid In Cholesterol). इससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यहां जानें कोलेस्ट्रॉल में किन फूड्स को नहीं खाना चाहिए.

Foods To Avoid In Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानें कौन से हैं हार्ट फ्रेंडली फूड्स!

Food To Avoid In Cholesterol: आपकी डाइट कोलेस्ट्रॉल और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं.

खास बातें

  1. खराब कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है.
  2. हेल्दी हार्ट के लिए फाइबर से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें.
  3. लगातार प्रोसेस्ड मीट खाने से भी बचना चाहिए.

Foods Not To Eat In Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में खतरनाक है. यह आपके दिल की सेहत (Heart Health) के लिए खतरा है. कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में जमा होता है जो रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करता है. रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित करने वाली धमनियों की दीवारों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जमा हो जाता है. यह हृदय रोग के खतरे को काफी बढ़ा सकता है. कोलेस्ट्रोल से परेशान लोगों को कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यहां जानें कोलेस्ट्रॉल में किन फूड्स को नहीं खाना चाहिए (Foods Should Not Be Eaten In Cholesterol). हृदय से रक्त के प्रवाह के साथ-साथ शरीर के अन्य भागों में भी कई रोगों विशेषकर हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

शरीर में न हो विटामिन डी की कमी! एक्सपर्ट से जानें घर पर कैसे रखें विटामिन डी के लेवल को मेंटेन!

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल (Healthy Cholesterol) के स्तर को बनाए रखने में डाइट प्रमुख भूमिका निभाती है. आपको हेल्दा हार्ट के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट (Diet) से बाहर करने की जरूरत है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको नहीं खाना चाहिए. साथ ही ऐसे फूड्स के बारे में जानें जो दिल के स्वास्थ के लि काफी फायदेमंद हो सकते हैं. 


कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए इन फूड्स का न करें सेवन | Do Not Consume These Foods To Control Cholesterol

1. गहरे तले हुए फूड्स

डीप फ्राई करना आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली खाना पकाने की विधि है लेकिन इसे कई स्वास्थ्य जोखिमों से जोड़ा जाता है. यह आपके वजन के साथ-साथ दिल के लिए भी अच्छा नहीं है. नियमित रूप से गहरे तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है. इसके अलावा, जितना संभव हो फास्ट फूड से बचें.

Worst Food For Immunity: इन 5 चीजों का सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, आज से ही अपनी डाइट से करें दूर!

81cpbg3oFood To Avoid In Cholesterol: फास्ट फूड की बजाय फाइबर युक्त फलों और सब्जियों को खाएं

2. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट का विभिन्न रूपों में सेवन किया जाता है. यह एक हाई कोलेस्ट्रॉल वाला भोजन है जिसका सेवन कम मात्रा में किया जाना चाहिए. 2017 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, प्रति दिन के 50 ग्राम अतिरिक्त प्रोसेस्ड मांस हृदय रोग के विकास के 42% अधिक जोखिम के साथ जोड़ा गया था.

इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

3. बहुत अधिक चीनी

नमक और चीनी दोनों की अधिकता आपके स्वास्थ्य के लिए खराब है. बहुत अधिक चीनी कोलेस्ट्रॉल के स्तर के साथ जुड़ी हुई है. अगर मिठाई आपके भोजन का पसंदीदा हिस्सा है, तो आपको कुछ दिनों के लिए इसे छोड़ने की कोशिश करने की जरूरत है. नमक का सेवन सीधे कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़ा नहीं है, लेकिन यह आपको हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकता है क्योंकि खाने में ज्यादा नमक मिलाने से रक्तचाप बढ़ता है.

l2dvhq58Food To Avoid In Cholesterol: ज्यादा शुगर का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल के खतरे को बढ़ा सकता है.
 

फूड्स जो आपको खाने चाहिए | Foods You Should Eat

कुछ हेल्दी फूड्स हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ावा दे सकते हैं. फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ (जई, फल, सब्जियां और फ्लैक्ससीड्स और चिया सीड्स जैसे बीज) और ओमेगा -3 समृद्ध खाद्य पदार्थों को आपको डाइट में शामिल करने की जरूरत है.

दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

नियमित व्यायाम भी समग्र हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबलेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, रोजाना करना होगा इन चीजों का सेवन!

कोरोनावायरस के दौरान एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनना कितना सही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------