होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Weight Gain: दुबलेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, रोजाना करना होगा इन चीजों का सेवन!

Home Remedies For Weight Gain: दुबलेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, रोजाना करना होगा इन चीजों का सेवन!

Weight Gain Diet: कई लोग जहां वजन घटाने को लेकर परेशान हैं वहीं कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को पसंद नहीं करते हैं. दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में वह वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight) घरेलू उपाय (Home Remedies) ढूंढते हैं.

Home Remedies For Weight Gain: दुबलेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, रोजाना करना होगा इन चीजों का सेवन!

Home Remedies Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  1. वजन बढ़ाने के लिए जीरा और शतावरी हो सकती हैं फायदेमंद.
  2. कैसे बढ़ाएं वजन? यहां जानें वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय.
  3. इन 4 घरेलू उपायों को आजमाकर आसानी से बढ़ाएं वजन.

Weight Gain Tips: कई लोग जहां वजन घटाने को लेकर परेशान हैं वहीं कुछ लोग अपने दुबले-पतले शरीर को पसंद नहीं करते हैं. दुबले-पतले लोग वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में वह वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight) घरेलू उपाय ढूंढते हैं. अपने दुबलेपन से परेशान कुछ लोग तो ये सवाल करते हैं कि किशमिश (Raisin) से वजन कैसे बढ़ाएं, शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Body Weight) लोग अपने पतलेपन से इतने परेशान हो जाते हैं कि वजन बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा (Weight Gain Medicine) ढूंढने लगते हैं. तो कई लोग वजन बढ़ाने के लिए व्यायाम (Weight Gain Exercise) के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं. जब आप खुद को कमजोर महसूस करते हैं तो आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है.

Worst Food For Immunity: इन 5 चीजों का सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, आज से ही अपनी डाइट से करें दूर!

कई तो वजन बढ़ाने के लिए जिम शुरू कर देते हैं. आसानी से वजन बढ़ाने के क्या उपाय हो सकते हैं, और वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. इनके लिए आपको कई सुझाव मिल जाएंगे, लेकिन अगर आपको हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना है तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं.... 


वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन | Consume These Things To Increase Weight

1. जीरा (Cumin Seeds)

जीरा तो हर घर के किचन में मौजूद होता है. यह एक सामान्य मसाला है, जिसके इस्तेमाल आप दाल, सब्जी आदि में तड़का, छौंक लगाते हैं. स्वाद के अलावा, जीरा का इस्तेमाल चिकित्सीय रूप में भी किया जाता है. यह इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मददगार हो सकता है. साथ ही पाचन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है और भूख को बढ़ाने में भी कारगर है.

इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

rhbbjlqgWeight Gain Tips: वजन बढ़ाने में जीरा कर सकता है मदद

2. शतावरी (Shatavari) 

परंपरागत रूप से इसका कई स्त्री रोगों में लाभ पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह वजन बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. यह जड़ी-बूटी भूख बढ़ाने में भी कमाल हो सकती है. साथ ही इसके सेवन से थकान और तनाव भी दूर हो सकती है.

Yoga For Waist Fat: कमर पर बढ़ी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये तीन योगासन, घर बैठे घटेगा फैट!

3. सौंफ (Fennel Seeds) 

सौंफ में भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं. यह एनोरेक्सिया (Anorexia) यानी भूख ना लगने की समस्या को भी दूर करने में भी कारगर है. इसके अलावा यह भूख भी बढ़ाता है. आप इसे अपने भोजन में भी मिला सकते हैं या फिर ऐसे भी चबाकर खा सकते हैं.

fennel seedsWeight Gain Tips: सौंफ में भूख बढ़ाने वाले गुण मौजूद होते हैं.

4. सफेद मुसली (Safed Musli) 

यह स्ट्रेंथ बढ़ाती है. कमजोरी को कम करने में मदद कर सकती है. यह मांसपेशियों को भी मजबूत बनाने में भी सहायक हो सकती है. इसे तनाव और अवसाद को कम करने के लिए भी प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. तनाव काफी हद तक भूख ना लगने का कारण बनता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

Gout Remedies: यूरिक एसिड बढ़ने से होती है गाउट की समस्या, Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------