होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid Before Sleep: रात की अच्छी नींद के लिए कई आइटम हैं जो सोने से पहले कभी नहीं खाने चाहिए. जहां सोने से पहले खाने के लिए कुछ फायदेमंद फूड्स हैं, वहीं अन्य अस्वास्थ्यकर या पचाने में मुश्किल फूड्स भी हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid Before Bed: फूड्स खाने का समय भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत मायने रखता है

खास बातें

  1. फूड्स खाने का समय भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत मायने रखता है.
  2. अपना भोजन उचित समय पर करें और हेल्दी खाएं.
  3. यहां कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

Foods To Avoid Before Bed: एक हेल्दी डाइट का मतलब केवल पौष्टिक फूड्स का सेवन नहीं है, बल्कि अन्य कारकों को भी ध्यान में रखना होता है. यहां तक कि कुछ फूड्स खाने का समय भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत मायने रखता है. अगर आप अपना भोजन उचित समय पर करते हैं, तो यह किसी भी बीमारी के लक्षणों को ट्रिगर नहीं करेगा और आपके शरीर के साथ अच्छी तरह से बंधेगा. दरअसल, रात की अच्छी नींद के लिए कई आइटम हैं जो सोने से पहले कभी नहीं खाने चाहिए. कारकों में ज्यादातर नींद की गुणवत्ता और पाचन शामिल है. जहां सोने से पहले खाने के लिए कुछ फायदेमंद फूड्स हैं, वहीं अन्य अस्वास्थ्यकर या पचाने में मुश्किल फूड्स भी हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

Air Pollution: सेहत पर बहुत बुरा असर डाल सकता है वायु प्रदूषण, बचाव के लिए इन तरीकों को अपनाएं

रात को बेड में जाने से पहले क्या न खाएं? | What Not To Eat Before Going To Bed At Night?



1. पनीर



पनीर एक आरामदायक और स्वादिष्ट फूड होने के लिए जाना जाता है, लेकिन वास्तव में यह सोने से पहले खाने के लिए सबसे खराब फूड्स में से एक है. इसमें स्वाभाविक रूप से अमीनो एसिड टायरामाइन का हाई लेवल होता है, जो इसे रात में खाने के लिए एक खराब विकल्प बनाने के लिए जिम्मेदार है. टायरामाइन हार्मोन का उत्पादन करने के लिए अधिवृक्क ग्रंथि को ट्रिगर करता है, जो आपके शरीर और दिमाग में कुछ घंटों के लिए सतर्कता बढ़ाता है.

2. चॉकलेट

चॉकलेट में मौजूद कैफीन के हाई लेवल के कारण, यह रात में खाने के लिए सबसे खराब फूड्स में से एक है. कुछ देर सोने के बाद रात में कैफीन के सेवन से आंखों की तेज गति (आरईएम) अधिक बार हो सकती है, यही वजह है कि रात को कॉफी पीने के बाद आपको सुबह ज्यादा आलस महसूस हो सकता है.

Healthy Kidney Diet: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स

gf9g41t

Foods To Avoid Before Bed: चॉकलेट में मौजूद कैफीन आपकी नींद में खलल डाल सकता है

3. कॉफी

बहुत अधिक कैफीनयुक्त पेय जैसे कोला, कॉफी और चाय पीने से अपच के लक्षण हो सकते हैं. कुछ अध्ययनों के अनुसार, कैफीन के सेवन का पेट में एसिड के उत्पादन में वृद्धि से सीधा संबंध है. इसके अलावा, कॉफी कुछ लोगों में सूजन भी बढ़ा सकती है. इसलिए, बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी सबसे खराब पेय में से एक है.

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

4. आइसक्रीम

बहुत अधिक मीठा खाने से हमारे मौखिक और साथ ही समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइसक्रीम और मिठाई जैसे मीठे फूड्स ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकते हैं और फिर सोते समय नीचे ला सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल में ये उतार चढ़ाव एक संकेत है कि एक आपात स्थिति है, जो तब कोर्टिसोल के स्तर को भी बढ़ाती है, और आपकी नींद में खलल डालती है.

5. मसालेदार भोजन

मसालेदार या गर्म फूड्स में हार्ट बर्न बढ़ाने की प्रवृत्ति होती है. मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन नामक एक यौगिक होता है, जो हमारे पेट में पाचन को धीमा कर देता है. इसका मतलब है कि हम जो खाना खाते हैं वह हमारे पेट में लंबे समय तक रहेगा जो सोते समय बेचैनी का एक बड़ा जोखिम कारक है. कैप्साइसिन का उच्च स्तर भी शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है जिससे सोना मुश्किल हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Common Cold: सर्दी-खांसी के सामान्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो जुकाम शुरू होने से पहले इसे रोकने के उपाय

How To Reduce Skin Pores: स्किन पर बढ़े हुए पोर्स को कम करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Worst Habits For Teeth: अगर आप भी हैं इन 4 आदतों के शिकार, तो आज ही छोड़ दें दातों को करती हैं खराब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -