होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid Before Sleep: रात की अच्छी नींद के लिए कई आइटम हैं जो सोने से पहले कभी नहीं खाने चाहिए. जहां सोने से पहले खाने के लिए कुछ फायदेमंद फूड्स हैं, वहीं अन्य अस्वास्थ्यकर या पचाने में मुश्किल फूड्स भी हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

Foods To Avoid Before Bed: रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज

Foods To Avoid Before Bed: फूड्स खाने का समय भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत मायने रखता है

खास बातें

  1. फूड्स खाने का समय भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत मायने रखता है.
  2. अपना भोजन उचित समय पर करें और हेल्दी खाएं.
  3. यहां कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

Foods To Avoid Before Bed: एक हेल्दी डाइट का मतलब केवल पौष्टिक फूड्स का सेवन नहीं है, बल्कि अन्य कारकों को भी ध्यान में रखना होता है. यहां तक कि कुछ फूड्स खाने का समय भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत मायने रखता है. अगर आप अपना भोजन उचित समय पर करते हैं, तो यह किसी भी बीमारी के लक्षणों को ट्रिगर नहीं करेगा और आपके शरीर के साथ अच्छी तरह से बंधेगा. दरअसल, रात की अच्छी नींद के लिए कई आइटम हैं जो सोने से पहले कभी नहीं खाने चाहिए. कारकों में ज्यादातर नींद की गुणवत्ता और पाचन शामिल है. जहां सोने से पहले खाने के लिए कुछ फायदेमंद फूड्स हैं, वहीं अन्य अस्वास्थ्यकर या पचाने में मुश्किल फूड्स भी हैं जिनका सेवन रात में नहीं करना चाहिए.

ओमेगा-3 के ये 5 स्रोत हैं हेल्दी हार्ट और मजबूत इम्यूनिटी के लिए कमाल, आज से ही करें डाइट में शामिल!

रात को बेड में जाने से पहले क्या न खाएं? | What Not To Eat Before Going To Bed At Night?


1. पनीर

पनीर एक आरामदायक और स्वादिष्ट फूड होने के लिए जाना जाता है, लेकिन वास्तव में यह सोने से पहले खाने के लिए सबसे खराब फूड्स में से एक है. इसमें स्वाभाविक रूप से अमीनो एसिड टायरामाइन का हाई लेवल होता है, जो इसे रात में खाने के लिए एक खराब विकल्प बनाने के लिए जिम्मेदार है. टायरामाइन हार्मोन का उत्पादन करने के लिए अधिवृक्क ग्रंथि को ट्रिगर करता है, जो आपके शरीर और दिमाग में कुछ घंटों के लिए सतर्कता बढ़ाता है.

2. चॉकलेट

चॉकलेट में मौजूद कैफीन के हाई लेवल के कारण, यह रात में खाने के लिए सबसे खराब फूड्स में से एक है. कुछ देर सोने के बाद रात में कैफीन के सेवन से आंखों की तेज गति (आरईएम) अधिक बार हो सकती है, यही वजह है कि रात को कॉफी पीने के बाद आपको सुबह ज्यादा आलस महसूस हो सकता है.

क्या अपने भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चा प्याज खाना फायदेमंद है? यहां जानें

gf9g41t

Foods To Avoid Before Bed: चॉकलेट में मौजूद कैफीन आपकी नींद में खलल डाल सकता है

3. कॉफी

बहुत अधिक कैफीनयुक्त पेय जैसे कोला, कॉफी और चाय पीने से अपच के लक्षण हो सकते हैं. कुछ अध्ययनों के अनुसार, कैफीन के सेवन का पेट में एसिड के उत्पादन में वृद्धि से सीधा संबंध है. इसके अलावा, कॉफी कुछ लोगों में सूजन भी बढ़ा सकती है. इसलिए, बिस्तर पर जाने से पहले कॉफी सबसे खराब पेय में से एक है.

तनाव और चिंता से छुटकारा चाहते हैं? मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 10 प्रभावी फूड्स-ड्रिंक्स का सेवन करें

4. आइसक्रीम

बहुत अधिक मीठा खाने से हमारे मौखिक और साथ ही समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइसक्रीम और मिठाई जैसे मीठे फूड्स ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ा सकते हैं और फिर सोते समय नीचे ला सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल में ये उतार चढ़ाव एक संकेत है कि एक आपात स्थिति है, जो तब कोर्टिसोल के स्तर को भी बढ़ाती है, और आपकी नींद में खलल डालती है.

5. मसालेदार भोजन

मसालेदार या गर्म फूड्स में हार्ट बर्न बढ़ाने की प्रवृत्ति होती है. मसालेदार भोजन में कैप्साइसिन नामक एक यौगिक होता है, जो हमारे पेट में पाचन को धीमा कर देता है. इसका मतलब है कि हम जो खाना खाते हैं वह हमारे पेट में लंबे समय तक रहेगा जो सोते समय बेचैनी का एक बड़ा जोखिम कारक है. कैप्साइसिन का उच्च स्तर भी शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है जिससे सोना मुश्किल हो जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: एक बार वजन घटाकर फिर बढ़ जाता है, तो आपको इन गलतियों से बचना चाहिए

योग और ब्रीथिंग एक्सरसाइज एडीएचडी से पीड़ित बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Equipment For Home Workout: घर पर ही वर्कआउट करते हैं, तो ये 6 इक्विपमेंट्स आपके पास जरूर होने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------