होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Common Cold: सर्दी-खांसी के सामान्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो जुकाम शुरू होने से पहले इसे रोकने के उपाय

Common Cold: सर्दी-खांसी के सामान्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो जुकाम शुरू होने से पहले इसे रोकने के उपाय

Tips For Common Cold: हालांकि इस स्थिति के जोखिम से बचना बहुत हद तक सामान्य सर्दी से निपटने वाले रोगी से दूरी बनाए रखने पर निर्भर करता है क्योंकि यह संचारी है, कुछ सुझाव हैं जिनका पालन किया जा सकता है ताकि आम सर्दी को पहली जगह में रोका जा सके.

Common Cold: सर्दी-खांसी के सामान्य लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो जुकाम शुरू होने से पहले इसे रोकने के उपाय

Common Cold: बैलेंस डाइट के साथ एक्सरसाइज रूटीन को फॉलो करें

Common Cold Treatment: लोग शॉर्ट्स से पजामे में बदल गए हैं. अपनी सुबह की स्मूदी को एक गर्म कप कॉफी या चाय से बदल दिया है, कंबल बाहर हैं और ठंडी हवाएं चल रही हैं, सर्दी आ रही है. यह साल का वह समय होता है जब व्यक्ति चीजों के गर्म पक्ष की ओर बढ़ना शुरू कर देता है. गर्म कपड़े पहनने से लेकर सर्दी की ठंड को दूर करने के लिए सुखदायक फूड्स खाने तक. हालांकि, जैसे ही तापमान गिरना शुरू होता है, वायरल संक्रमण, फ्लू और सामान्य सर्दी शुरू हो जाती है.

हालांकि एक सामान्य सर्दी घातक होने से बहुत दूर है, यह बहुत अधिक असुविधा पैदा करती है और सिरदर्द और मतली को ट्रिगर करती है. एक ब्लॉक या बहती नाक के साथ अक्सर सोने की कोशिश करने में कठिन समय का सामना करना पड़ता है. हालांकि इस स्थिति के जोखिम से बचना बहुत हद तक सामान्य सर्दी से निपटने वाले रोगी से दूरी बनाए रखने पर निर्भर करता है क्योंकि यह संचारी है, कुछ सुझाव हैं जिनका पालन किया जा सकता है ताकि आम सर्दी को पहली जगह में रोका जा सके.

आम सर्दी-खांसी को रोकने के लिए टिप्स | Tips To Prevent Common Cold And Cough



सामान्य स्वच्छता बनाए रखें: कोरोनावायरस के समय में और सामान्य तौर पर भी नियमित रूप से हाथ धोना एक जरूरत है. संक्रमण को चकमा देने और कीटाणुओं को धोने के लिए अपने हाथों को जितनी बार हो सके साबुन से धोएं.

एक मजबूत इम्यूनिटी का निर्माण करें: विशेष रूप से वायरल सीजन में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन सी जैसे सप्लीमेंट्स ने आम सर्दी और अन्य वायरल संक्रमणों से लड़ने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए वादा दिखाया है.



बैलेंस डाइट फॉलो करें: हेल्दी भोजन की आदतें, बहुत सारे फल, सब्जियां, दुबला मांस, डेयरी और मुर्गी पालन - और उचित हाइड्रेशन सामान्य सर्दी को रोकने में मदद करता है.

पर्याप्त आराम करना न भूलें: ऐसी सामान्य बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त नींद और आराम महत्वपूर्ण है. अध्ययनों ने पहले दिखाया है कि कैसे नींद से वंचित होना एक कमजोर इम्यूनिटी से दृढ़ता से जुड़ा हुआ है, एक जो आपको वायरल संक्रमण को पकड़ने की अधिक संभावना बना सकता है.

पसीना बहाएं: व्यायाम और हेल्दी डाइट के साथ-साथ चलते हैं और इसे रोजाना बनाए रखना चाहिए. सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण के जोखिम को दूर करने के लिए जिम में टहलना या दौड़ना या गहन कसरत करना जरूरी है.

डी-स्ट्रेस: कई अध्ययनों और शोधों के अनुसार तनाव को कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली से जोड़ा गया है. इसलिए, एक हेल्दी सिस्टम को बनाए रखने के लिए डी-स्ट्रेसिंग जरूरी है, एक जो सामान्य सर्दी और अन्य वायरल संक्रमण जैसे कि एक समर्थक को मारने के लिए पर्याप्त मजबूत है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -