होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Worst Habits For Teeth: अगर आप भी हैं इन 4 आदतों के शिकार, तो आज ही छोड़ दें दातों को करती हैं खराब

Worst Habits For Teeth: अगर आप भी हैं इन 4 आदतों के शिकार, तो आज ही छोड़ दें दातों को करती हैं खराब

Bad Habits For Teeth: मानव शरीर का एक अभिन्न अंग होने के कारण दांत कई कारकों से बहुत प्रभावित हो सकते हैं. यहां आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जो आपके दांतों को खराब कर सकती हैं.

Worst Habits For Teeth: अगर आप भी हैं इन 4 आदतों के शिकार, तो आज ही छोड़ दें दातों को करती हैं खराब

Habits That Bad Your Teeth: यहां आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है

खास बातें

  1. यहां कुछ आदतें जो दातों को खराब कर सकती हैं.
  2. चिंता या तनाव के कारण नाखून काटना कोई असामान्य आदत नहीं है.
  3. आम धारणा के विपरीत केवल ब्रश करना ही पर्याप्त नहीं होगा.

Worst Habits For Teeth: भोजन को चबाकर पाचन में सहायता करने से लेकर बोलने में सहायता करने तक दांत रोजमर्रा की जिंदगी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. क्या आप जानते हैं कि शरीर का एकमात्र हिस्सा जिसमें खुद को ठीक करने की क्षमता नहीं है, वह है दांत? यह बात मौखिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत को महसूस कराती है. आम धारणा के विपरीत केवल ब्रश करना ही पर्याप्त नहीं होगा. आपकी स्किनकेयर रूटीन की तरह मजबूत और स्वस्थ दांतों को सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छा मौखिक स्वास्थ्य का होना जरूरी है. मानव शरीर का एक अभिन्न अंग होने के कारण दांत कई कारकों से बहुत प्रभावित हो सकते हैं. यहां आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताया गया है जो आपके दांतों को खराब कर सकती हैं.

Healthy Kidney Diet: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स

दांत खराब करने वाली आदतें | Habits That Bad Your Teeth


1. नाखून चबाना


चिंता या तनाव के कारण नाखून काटना कोई असामान्य आदत नहीं है. इस आदत को मानसिक स्वास्थ्य विकारों से जोड़ा है. अस्वच्छ होने के अलावा  नाखून काटने से दांतों को नुकसान हो सकता है और जबड़े में शिथिलता आ सकती है.

2. दांत पीसना

गुस्से में या चिंतित होने पर अपने जबड़े को बंद करने या अपने दांत पीसने की आदत से जबड़े कमजोर हो सकते हैं, दांतों का छिलना और अन्य समस्याएं हो सकती हैं. यह एक सचेत और अवचेतन गतिविधि दोनों हो सकती है.

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

3. बर्फ चबाना

क्या आप बचे हुए बर्फ के टुकड़ों को चबाकर अपने फिजी ड्रिंक को खत्म करना पसंद करते हैं? अपने दांतों को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए अपनी आदत बदलने का समय आ गया है. बर्फ खाने से संवेदनशीलता बढ़ सकती है और दांतों के ऊतकों और तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है.

4. ब्रश करते समय दांतों पर खुरदुरापन

दांतों की पूरी तरह से सफाई सुनिश्चित करने के लिए दांतों को सही तरीके से ब्रश करना महत्वपूर्ण है. सर्वोत्तम परिणामों के लिए दांतों को ब्रश करने के लिए नरम-ब्रिसल वाले टूथब्रश से धीरे-धीरे ब्रश करना चाहिए. आक्रामक ब्रशिंग से मसूड़ों और दांतों को नुकसान हो सकता है जिससे जलन, सूजन और लाली हो सकती है. अपने दांतों को सही तरीके से ब्रश करने के लिए यहां एक गाइड है.

क्या खाना खाने के बाद टहलना पाचन, इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है? यहां जानें

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Health: आलस दूर भगाने में मददगार है डाइट, एनर्जी के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

Belly Fat Exercise: ये टॉप 5 एक्सरसाइज बैली फैट को जल्द कर देंगी गायब, कुछ ही दिनों में पाएं फ्लैट टमी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हड्डियों को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में आज ही शामिल करें 6 बेहद लाभकारी फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -