होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Reduce Skin Pores: स्किन पर बढ़े हुए पोर्स को कम करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाएं

How To Reduce Skin Pores: स्किन पर बढ़े हुए पोर्स को कम करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाएं

Enlarged Pores On Face: दिल्ली की कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता त्वचा पर बड़े रोमछिद्रों की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ उपाय बताती हैं.

How To Reduce Skin Pores: स्किन पर बढ़े हुए पोर्स को कम करने के लिए एक्सपर्ट के बताए इन टिप्स को अपनाएं

Skincare: पोर्स स्किन पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो तेल और पसीना छोड़ते हैं

How To Reduce Skin Pores: अक्सर हम ऐसे लोगों से मिलते हैं जो अपनी त्वचा पर बड़े रोमछिद्रों की शिकायत करते हैं. कई बार हमें भी इस त्वचा की समस्या का सामना करना पड़ता है. पोर्स स्किन पर छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो तेल और पसीना छोड़ते हैं. मुख्य रूप से दो प्रकार के पोर्स होते हैं: ऑयल पोर्स और स्वीट पोर्स. यह ऑयल पोर्स हैं जो सबसे अधिक दिखाई देते हैं क्योंकि वे देखने के लिए काफी बड़े हो सकते हैं. पसीने के छिद्र आमतौर पर नग्न आंखों से नहीं देखे जा सकते हैं. अति सक्रिय होने पर ये छिद्र हाइपरहाइड्रोसिस या अत्यधिक पसीना पैदा कर सकते हैं. अगर आप इनमें से किसी भी पोर्स से परेशान हैं तो परेशान न हों. दिल्ली स्थित कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने कुछ समाधान पेश किए हैं.

"बढ़े हुए पोर्स मुझे मिलने वाली सबसे आम स्किन केयर शिकायतों में से एक हैं. उन्हें कम करने के लिए इन युक्तियों को आजमाएं, ”वह एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहती हैं.

Healthy Kidney Diet: किडनी को हमेशा हेल्दी रखने और इनकी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 7 फूड्स


1. हाई एसपीएफ वाला सनस्क्रीन पहनें: सन प्रोटेक्शन फैक्टर एक संख्या है जो सूर्य की पराबैंगनी किरणों के खिलाफ सनस्क्रीन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा को रिप्रजेंट करती है. उदाहरण के लिए एक एसपीएफ 15 सनस्क्रीन लगभग 93 प्रतिशत यूवी किरणों को फिल्टर करता है और एसपीएफ 30 सनस्क्रीन लगभग 97 प्रतिशत. यूवी किरणें त्वचा की क्षति और बढ़े हुए छिद्रों का कारण बन सकती हैं.

2. एक्सफोलिएशन: अगर आपकी त्वचा में मृत त्वचा कोशिकाएं फंस गई हैं, तो आपके छिद्र बड़े दिखाई देंगे. एक्सफोलिएशन त्वचा की बाहरी परत से मृत कोशिकाओं को हटाता है और छिद्रों को छोटा दिखाता है.

3. क्लिनिकल ट्रीटमेंट अपनाएं: छिद्रों को कम करना बहुत मुश्किल हो सकता है. ऐसे मामलों में नैदानिक ​​निदान के लिए जाना सबसे अच्छा है. उपचार में माइक्रो नीडलिंग और/या लेजर शामिल हो सकते हैं जिनका उपयोग रोमकूपों के आकार को कम करने के लिए किया जाता है.

4. एक रेटिनॉल का प्रयोग करें: रेटिनॉल का उपयोग करने के बारे में अपने कॉस्मेटोलॉजिस्ट से बात करें. यह एक प्रकार का रेटिनोइड है. रेटिनॉल्स इलास्टिन और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, जिससे एक युवा "प्लम्पिंग" प्रभाव पैदा होता है जो बढ़े हुए छिद्रों की उपस्थिति को कम कर सकता है.

Winter Fitness Tips: सर्दियों में इन 6 तरीकों से रखें अपनी बॉडी को परफेक्ट फिट और हेल्दी

यहां देखें डॉ गीतिका मित्तल का इंस्टाग्राम पोस्ट:

बड़े पोर्स त्वचा की देखभाल की एक आम शिकायत है, जो मुंहासों और उम्र बढ़ने वाली त्वचा के साथ वहीं पर रैंकिंग करता है, लेकिन आप उनके आकार को कम करने या कम से कम उन्हें छोटा दिखाने के लिए इन युक्तियों को आजमा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या खाना खाने के बाद टहलना पाचन, इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है? यहां जानें

Worst Habits For Teeth: अगर आप भी हैं इन 4 आदतों के शिकार, तो आज ही छोड़ दें दातों को करती हैं खराब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Health: आलस दूर भगाने में मददगार है डाइट, एनर्जी के लिए करें इन 5 चीजों का सेवन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------