होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For Vitamin D: धूप के भरोसे ही न रहें, विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 7 फूड्स

Foods For Vitamin D: धूप के भरोसे ही न रहें, विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 7 फूड्स

Food Sources Of Vitamin D: विटामिन डी हड्डियों और दांतों को हेल्दी बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह उपभोग किए गए आहार से कैल्शियम के अवशोषण के लिए जिम्मेदार है. आपको जानकर हैरानी होगी कि विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) काफी आम है. इसे दूर करने के लिए यहां कुछ विटामिन डी (Vitamin D) फूड सोर्सेज के बारे में बताया गया है...

Foods For Vitamin D: धूप के भरोसे ही न रहें, विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 7 फूड्स

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी प्रतिरक्षा और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है

खास बातें

  1. सूरज की रोशनी विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है.
  2. वसायुक्त मछलियों और अंडे की जर्दी को विटामिन डी से भरी होती हैं.
  3. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से विटामिन डी की कमी को रोका जा सकता है

Diet For Vitamin D Deficiency: विटामिन डी जिसे धूप विटामिन के रूप में जाना जाता है. आमतौर पर दुनिया भर के हजारों लोगों में विटामिन डी कमी (Vitamin D Deficiency) पाई जाती है. अधिकांश लोग इस विटामिन को हड्डी के स्वास्थ्य के लिए (Vitamin D For Bone Health) आवश्यक मानते हैं, लेकिन यह इम्यूनिटी, वजन घटाने, त्वचा के स्वास्थ्य, रक्त शर्करा के स्तर (Blood Sugar Level) को बनाए रखने, सेल के विकास के विनियमन और शरीर में कैल्शियम के रखरखाव में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन डी 3 शरीर में वातित पेय, धूम्रपान, प्रति दिन 2-3 कप से अधिक चाय या कॉफी पीने और अधिक जंक फूड खाने से कम हो सकता है. विटामिन डी 3 का स्तर हर छह महीने में जांचना चाहिए. सूरज की रोशनी (Sunlight) के संपर्क में आना शरीर में विटामिन डी के संश्लेषण का सबसे अच्छा तरीका है.

Mustard Oil Disadvantages: सरसों के तेल के सेवन से स्वास्थ्य को होते हैं ये 8 गंभीर नुकसान, क्या जानते हैं आप?

कई लोग सवाल करते हैं कि विटामिन डी की कमी को कैसे दूर करें? (How To Overcome Vitamin D Deficiency) अगर अपने शरीर में विटामिन डी  की कमी के लक्षण (Vitamin D Deficiency Symptoms) देखते हैं तो आपको तुरंत यहां बताए गए फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.... 


यहां विटामिन डी के 7 फूड सोर्सेज हैं | Here Are 7 Food Sources Of Vitamin D

1. मशरूम

ताजा मशरूम पोषक तत्वों का पावरहाउस है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने वाले मशरूम एर्गोस्टेरॉल में परिवर्तित हो जाते हैं, विटामिन डी में कवक का एक प्राकृतिक घटक मशरूम अपने आहार में विटामिन डी को जोड़ने का स्वादिष्ट तरीका है. आप विटामिन डी कमी से लड़ने के लिए इनका सेवन जरूर करें.

मजबूत हड्डियों और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अद्भुत है मसूर दाल, यहां जानें 6 जबरदस्त फायदे!

qr191gboDiet For Vitamin D Deficiency: मशरूम विटामिन डी के साथ भरी हुई हैं

2. अंकुरित मूंग

मूंग की फलियों को अंकुरित करने से विटामिन डी और खनिजों का स्तर बढ़ जाता है, जिसमें विटामिन डी भी शामिल है. अपने दैनिक आहार में हरी मूंग को शामिल करें क्योंकि यह रोगों (मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस) से लड़ने और शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकता है.

हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अचूक हैं ये 7 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज ही करें शामिल!

3. अंडे की जर्दी

अंडे आपके विटामिन डी के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सुविधाजनक तरीका है. अंडे की जर्दी में विटामिन डी का स्तर सूर्य के जोखिम और चिकन फ़ीड की विटामिन डी सामग्री पर भी निर्भर करता है.

4. सोया दूध

शाकाहारियों के लिए सोया दूध एक उपयुक्त विकल्प है. यह विटामिन डी और अन्य पोषक तत्वों की पेशकश कर सकता है. लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित लोगों के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है.

सुबह सबसे पहले नारियल और तिल के तेल से क्यों करनी चाहिए ऑयल पुलिंग? यहां जानें दिलचस्प कारण!

dsvkgvk8Diet For Vitamin D Deficiency: लैक्टोज असहिष्णुता से पीड़ित लोगों के लिए सोया दूध एक स्वस्थ विकल्प है

5. संतरे का रस

संतरे का रस विटामिन डी के लिए एक उत्कृष्ट स्रोत है. बाजार में विभिन्न प्रकार के संतरे के रस उपलब्ध हैं, सुनिश्चित करें कि आप असली प्राप्त करते हैं, अधिकांश संतरे के रस ब्रांड असली विटामिन प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन सह जो 34% प्रदान करते हैं विटामिन डी जो आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा है.

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

6. गाय का दूध

गाय का दूध विटामिन डी और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, यही कारण है कि अगर आपके फेफड़े और किडनी अस्वस्थ है तो चिकित्सक हमेशा गाय के दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं.

7. ऑयली मछली

वसायुक्त मछली, जैसे ट्यूना, मैकेरल, और साल्मन विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है. आप इनको डाइट में शामिल कर भरपूर मात्रा में विटामिन डी ले सकते हैं.  

(रितु खनेजा एक डायटिशियन, चिकित्सीय पोषण विशेषज्ञ और राइटकॉलेरीज की संस्थापक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Zucchini: वजन घटाने और हेल्दी स्किन पाने के लिए लाजवाब है जुकिनी, यहां जानें 8 कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

Right Way To Drink Water: खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है? यहां जानें आपको किस समय पीना चाहिए पानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------