होम »  लिविंग हेल्दी »  Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

Arthritis Pain In Winter: सर्दियों के मौसम में कई जोड़ों के दर्द का अनुभव होता है. इसके सामान्य कारणों में से एक गठिया (Arthritis) है. सर्दियों के मौसम में गठिया के दर्द को मैनेज करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

Arthritis In Hands: सर्दियों में गठिया के दर्द को न करें नजरअंदाज, इन आसान उपायों को अपनाकर दर्द को करें काबू

Arthritis Pain: सर्दियों के मौसम में जोड़ों का दर्द बिगड़ने लगता है

खास बातें

  1. गठिया व्यक्तियों के जोड़ों को प्रभावित करता है.
  2. इस स्थिति में जोड़ों में दर्द और सूजन हो जाती है.
  3. शारीरिक मूवमेंट गठिया के दर्द को रोकने में मदद कर सकता है

How To Prevent Arthritis In Hands: गठिया एक ऐसी स्थिति है जिससे जोड़ों में सूजन और दर्द होता है. यह स्थिति कलाई, घुटने, कूल्हों, टखनों सहित शरीर के विभिन्न जोड़ों को प्रभावित कर सकती है. सर्दी के मौसम में गठिया के लक्षण (Symptoms Of Arthritis) बिगड़ जाते हैं. हाथों में गठिया गति और प्रभाव की सीमा को दिन की गतिविधियों तक सीमित कर सकता है. सर्दियों में, आप दर्द को रोकने के लिए कुछ सरल चरणों (Simple Tips To Stop Pain) का पालन कर सकते हैं. ठंड का मौसम किसी भी मौजूदा दर्द को खराब करता है. बैरोमीटर के दबाव में गिरावट जोड़ों और उपास्थि को प्रभावित करती है. कई लोग सर्दी के मौसम में कठोरता और कम गतिशीलता का अनुभव करते हैं. हाथों में गठिया (Arthritis) से पीड़ित लोगों के लिए यहां दर्द से निपटने के कुछ टिप्स दिए गए हैं.

कब्ज, अपच और सूजन समेत पेट की कई समस्याओं से निजात पाने के लिए किशमिश वाला दही है कमाल!

अर्थराइटिस के दर्द को मैनेज करें के उपाय | Ways To Manage The Arthritis Pain 


1. व्यायाम करें

अपने हाथों को हिलाने से दर्द को रोकने में मदद मिल सकती है. आप घर पर सरल अभ्यास की कोशिश कर सकते हैं. इनमें से कुछ में शामिल हैं- मुट्ठी बनाना, उंगलियों और अंगूठे को झुकाना, हाथ से ओ बनाना और साधारण स्ट्रेच. आप अपने जोड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक बार अपने डॉक्टर से जांच करवा सकते हैं और घर पर ये सरल व्यायाम कर सकते हैं.

लो ब्लड प्रेशर के ये हैं 5 बड़े कारण, शरीर में दिखें ये बदलाव तो लो हो गया है आपका ब्लड प्रेशर!

2. अपने हाथों को गर्म रखें

ठंडे तापमान का सीधा असर जोड़ों पर भी पड़ता है. आपको सर्दी के मौसम में गर्म रहना चाहिए. अपने हाथों को गर्म रखने के लिए अगर आवश्यक हो तो दस्ताने पहनें. गीले होते ही अपने दस्ताने बदल लें. अपने हाथों को एक साथ रगड़ने से आपके हाथों को गर्मी मिलेगी.

v3foubbgHow To Prevent Arthritis Pain: सर्दियों में गठिया के दर्द को नियंत्रित करने के लिए अपने हाथों को ढक कर रखें

3. गर्म चिकित्सा

हॉट थेरेपी से रक्त संचार बढ़ता है. आप गर्मी पैड का उपयोग कर सकते हैं या अपने हाथों को कुछ समय के लिए गर्म पानी में रख सकते हैं, लेकिन नियमित रूप से गर्म चिकित्सा की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें.

Unhealthy Foods List: आपके पूरे शरीर के लिए ये 11 फूड्स हैं सबसे खराब, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

4. मेडिकेटेड मरहम

विशेष रूप से सर्दी के मौसम में जोड़ों में दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए दवाएं भी निर्धारित की जाती हैं. अगर आपके डॉक्टर ने एक मरहम निर्धारित किया है, तो इसे कुछ राहत के लिए लगाएं.

5. स्वस्थ आहार

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ गठिया से पीड़ित लोगों के लिए सहायक होते हैं. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरे कुछ खाद्य पदार्थ टमाटर, जामुन, एवोकाडो, अंगूर, हल्दी हैं. इनको अपनी डेली डाइट में शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना हेल्दी है? एक्सपर्ट से जानें किस समय खाएं मूंगफली

Benefits Of Ginger: सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए अदरक का सेवन? इन 5 लोगों नहीं खाना चाहिए अदरक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Beetroot Side Effects: सीमित मात्रा में करें चुकंदर के जूस का सेवन, ज्यादा पीने से इन अंगों को पहुंचता है नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------