होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Foods For Respiratory Infections: सर्दियों में लंग्स इंफेक्शन के खतरे को दूर रखने के लिए कारगर हैं ये 12 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Foods For Respiratory Infections: सर्दियों में लंग्स इंफेक्शन के खतरे को दूर रखने के लिए कारगर हैं ये 12 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Foods For Lung Health: विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने के साथ-साथ एक अनहेल्दी डाइट खाने सहित सामान्य कारक शरीर के इन महत्वपूर्ण अंगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है कि जो आपके फूड्स में होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Respiratory Infections: सर्दियों में लंग्स इंफेक्शन के खतरे को दूर रखने के लिए कारगर हैं ये 12 फूड्स, डाइट में करें शामिल

Foods For Respiratory Infections: लहसुन जैसे इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन करें.

खास बातें

  1. अस्थमा के रोगियों और ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है.
  2. हमारे फेफड़े सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं.
  3. और जोखिम के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

How To Prevent Respiratory Infections: हमारे फेफड़े, सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं और जोखिम के मामले में सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. बढ़ता प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग भी इस स्वास्थ्य खतरे को बढ़ा रहे हैं. अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने के लिए अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना जरूरी है. फिर भी सिगरेट के धुएं और पर्यावरण के विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आने के साथ-साथ एक अनहेल्दी डाइट खाने सहित सामान्य कारक शरीर के इन महत्वपूर्ण अंगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है कि जो आपके फूड्स में होने वाले इंफेक्शन को रोकने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में यूरिक एसिड बढ़ने से चलना-फिरना हो सकता है मुश्किल, जानें कंट्रोल करने के 5 अचूक उपाय

सर्दियों में लंग इंफेक्शन को दूर रखने के लिए फूड्स | Foods To Keep Lung Infection Away In Winter


1. लहसुन: इसमें कीमोप्रिवेंटिव एजेंट होता है जो फेफड़ों के कैंसर पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकता है. यह अपने इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करता है. अस्थमा के रोगियों और ब्रोंकाइटिस से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है.

2. हल्दी: इसमें कर्क्यूमिन होता है, जो वायुमार्ग की सूजन और सीने में जकड़न से राहत देता है. यह एक प्राकृतिक एंटी-सेप्टिक है जो फेफड़ों के कार्य में सुधार करता है.


3. अदरक: यह विकसित बलगम को तोड़ने में मदद करता है और इसे सिस्टम से बाहर निकाल देता है. इसके अलावा, गले में खराश के लिए एक शांत प्रभाव देता है.

न्यूट्रिशन का पावर बैंक हैं ये 3 सब्जियां, नियमित सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

4. पंपकिन: इसमें 'कैरोटीनॉयड' होता है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है.

5. खट्टे फल: नींबू और संतरा विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के मूल स्रोत हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं.

6. प्याज: सूक्ष्म पोषक तत्वों और विटामिनों के साथ प्याज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. प्याज संक्रमण से लड़ते में मददगार है. सर्दी, इन्फ्लूएंजा और ब्रोंकाइटिस के लिए एक हर्बल उपचार में काम आता है.

7. टमाटर: ये 'लाइकोपीन' का सबसे समृद्ध स्रोत है एक कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सीडेंट जो हेल्दी लंग्स को बढ़ावा देता है.

8. ग्रीन टी: इसमें 'एपिगैलोकैटेचिन गैलेट' होता है जो सूजन को कम करता है, पुरानी बीमारियों को रोकता है और वजन घटाने में मदद करता है.

इस ठंडे गिरते तापमान में शरीर को अंदर बाहर दोनों तरफ से गर्म रखने के लिए कारगर हैं ये फूड्स फूड्स

9. जैतून का तेल: एंटीऑक्सिडेंट के रूप में पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई की उपस्थिति अस्थमा के जोखिम को कम करती है.

10. कस्तूरी: इसमें कॉपर, बी विटामिन, जिंक और सेलेनियम की भरपूर पावर है. ये सभी स्वस्थ फेफड़ों के लिए जरूरी हैं. जो लोग नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं उनके लिए सीप पोषण का एक अच्छा स्रोत है, क्योंकि यह आदत शरीर से विटामिन बी12 को समाप्त कर देती है.

11. कॉफी: कैफीन का एक प्रमुख स्रोत, जो वासोडिलेटर के रूप में कार्य करता है (यह रक्त वाहिकाओं को खोलता है) जो अस्थमा के लक्षणों को कम करता है.

12. जौ: एक हाई फाइबर साबुत अनाज है. पोषण से भरपूर जो आपको मजबूत रहने में मदद करता है. फ्लेवोनोइड्स और विटामिन ई की उपस्थिति सेलुलर क्षति से बचाती है और फेफड़ों को हेल्दी रखती है.

बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है दही, इस्तेमाल करने के यहां हैं 6 आसान और कारगर तरीके

Periods में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: फैट बढ़ गया है, तो ये 5 चीजें नेचुरल तरीके से घटाएंगी आपके शरीर की चर्बी

Strong Immunity चाहते हैं तो इन 4 सब्जियों का आज से ही शुरू कर दें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्सपर्ट से जानें स्किन के लिए कितना जरूरी है सीरम, साफ, रेडिएंट और हाइड्रेट स्किन पाने के लिए करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -