होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Loss: फैट बढ़ गया है, तो ये 5 चीजें नेचुरल तरीके से घटाएंगी आपके शरीर की चर्बी

Weight Loss: फैट बढ़ गया है, तो ये 5 चीजें नेचुरल तरीके से घटाएंगी आपके शरीर की चर्बी

Weight Loss Tips: अगर आपने इस मौसम में अपनी पेट की चर्बी को खोने का फैसला किया है, तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं. ये फूड्स लंबे समय तक वजन घटाने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें आसानी से अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss: फैट बढ़ गया है, तो ये 5 चीजें नेचुरल तरीके से घटाएंगी आपके शरीर की चर्बी

Weight Loss: इन चीजों को आसानी से अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खास बातें

  1. इन्हें आसानी से अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  2. ये फूड्स वजन घटाने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.
  3. इन्हें आसानी से अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Foods For Weight Loss: क्या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन सर्दियों में हॉट चॉकलेट की लालसा और गाजर के हलवे को तरसने के कारण अपने टारगेट को पूरा करना मुश्किल हो रहा है? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि गर्मियों की तुलना में हम सर्दियों में अधिक सेवन करते हैं और अधिक वजन बढ़ाते हैं. हालांकि कभी-कभार क्रेविंग के लिए झुकना ठीक है, लेकिन नियमित रूप से ऐसा करना आपके वेट को अनकंट्रोल कर सकता है. सर्दियां अपने साथ कई प्रकार के फल, सब्जियां और मसाले लेकर आती है जो प्राकृतिक वजन घटाने में मददगार साबित होते हैं. अगर आपने इस मौसम में अपनी पेट की चर्बी को खोने का फैसला किया है, तो आप एकदम सही जगह पर आए हैं. ये फूड्स लंबे समय तक वजन घटाने के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इन्हें आसानी से अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

High Blood Pressure रहता है तो दिन में इतनी बार पिएं ये एक चीज, तुरंत मिलेगा फायदा, दिल के लिए भी है फायदेमंद

विंटर वेट लॉस फूड्स की लिस्ट | List Of Winter Weight Loss Foods


1. गाजर


गाजर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसे पचने में अधिक समय लगता है, इसलिए वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं. अगर आप तृप्त महसूस करते हैं तो आप स्वाभाविक रूप से अनहेल्दी चीजें कम खाएंगे. गाजर में कैलोरी भी कम होती है और प्रकृति में गैर-स्टार्च भी होता है. आप उन्हें वैसे ही खा सकते हैं या उन्हें स्मूदी, सलाद या सूप में मिला सकते हैं.

2. दालचीनी

यह चमत्कारी मसाला एक या दो पाउंड वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है. दालचीनी प्राकृतिक रूप से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है. दालचीनी में मौजूद सिनामाल्डिहाइड वसायुक्त आंत के ऊतकों के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और वजन घटाने में तेजी लाता है. यह एक इंसुलिन उत्तेजक भी है.

3. मेथी के बीज

मेथी के बीज ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में सहायता करते हैं. बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद गैलेक्टोमैनन, पानी में घुलनशील तत्व है, जो भूख को कम करने में मदद करता है.

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

4. अमरूद

अमरूद सर्दियों के फलों में से एक है जो आपकी डेली फाइबर की जरूरतों का लगभग 12% पूरा करता है. यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद होता है. तेजी से मेटाबॉलिज्म के लिए एक हेल्दी पाचन तंत्र जरूरी है, जो वजन घटाने में सहायता करता है.

5. पालक/हरी पत्तेदार सब्जियां

इसमें वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने और आपके लिए उन अतिरिक्त किलो को कम करना आसान बनाने की क्षमता है. शरीर की चर्बी कम करने के लिए आपको बस एक कप पालक को मिलाना है. पालक में अघुलनशील फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में एक महत्वपूर्ण घटक है.

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन कारणों से दिखता है गर्दन में कालापान, अपनाएंगे ये उपाय तो जल्द हो जाएगा गायब

Carbs Or Protein दोनों में से किसको पहले खाना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा से जानें जवाब

आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -