होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही खाना शुरू करें!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही खाना शुरू करें!

Food For High Bp Patient: हाई बीपी किसी को भी एक बड़े खतरे में डाल सकता है. हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या है, जिससे निजात पाने के लिए हाई ब्लड प्रेशर डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर को हेल्दी डाइट लेकर ही कंट्रोल किया जा सकता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही खाना शुरू करें!

High Blood Pressure: हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए इन 7 चीजों का करें सेवन

खास बातें

  1. हाई बीपी की समस्या को दूर करने के लिए खाएं ये 7 चीजें.
  2. हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के क्या खाना चाहिए?
  3. हेल्दी ब्लड प्रेशर बनाने के लिए यहां हैं शानदार फूड्स.

What To Eat In High Blood Pressure: हाई बीपी किसी को भी एक बड़े खतरे में डाल सकता है. हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक आम समस्या है, जिससे निजात पाने के लिए हाई ब्लड प्रेशर डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. हाई ब्लड प्रेशर को हेल्दी डाइट लेकर ही कंट्रोल किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स कई हैं, लेकिन आपको इनके बारे में कितना पता है? हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं, लेकिन अगर आप इसे नेचुरल चीजों से मैनेज करना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए, जिनमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है.

यहां हाई ब्लड प्रेशर के लिए फूड्स की लिस्ट दी गई है. ब्लड प्रेशर क्यों बढ़ जाता है? हाई ब्लड प्रेशर के कारण कई होते हैं. अगर समय रहते इसके अनुकूल डाइट नहीं ली गई तो समस्या बढ़ सकती है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने में मदद कर सकते हैं.

Better Sleep Diet: अच्छी नींद नहीं ले पाने लोगों के लिए एक्सपर्ट ने दी इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह



क्यों बढ़ जाता है आपका ब्लड प्रेशर | Why Your Blood Pressure Increases

हाई ब्लड प्रेशर बीमारी नहीं बल्कि एक शारीरिक अवस्था है. अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो आगे चलकर हृदय रोग, डायबिटीज, किडनी संबंधित बीमारियों कारण बन सकती है. गलत खानपान जैसे घी, तेल , फास्ट फूड, जंक फूड, सॉफ्ट ड्रिंक, एल्कोहल, सिगरेट का अधिक मात्रा में सेवन करना. आधुनिक उपकरणों पर बढ़ती निर्भरता की वजह से शारीरिक गतिविधियों का कम होना भी शामिल है.



हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करन के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Control High Blood Pressure

1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए उबले हुए आलू का काफी फायदेमंद हो सकते हैं. आलू का सेवन करने से काफी लाभ मिलता है. डायबिटीज के लिए भी आलू लाभकारी मिल सकती है.

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

kjuvv7cgFood For High Bp Patient: आलू का सेवन कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है

2. हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप रोजाना सुबह केले का सेवन कर सकते हैं. केले में काफी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. रोजाना एक केला आपको हाई ब्लड प्रेशर में मदद कर सकता है. अगर आपक डायबिटीज की समस्या है तो आपको रोजाना केला खाने से परहेज करना चाहिए.

मुंहासे ठीक करने, किडनी की सेहत और कब्ज़ दूर करेगा करेला, जानें करेले के 8 गुणकारी फायदे

3. लहसुन का सेवन हाई बीपी में काफी मददगार हो सकता है. इसमें ऐसे कोलेस्ट्रॉलरोधी तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में कारगर माना जाता है.

4. दही का नियमित सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर में फायदा हो सकता है. दही में कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा न के बराबर होती है इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

5. अगर मेवों की बात की जाए तो अखरोट और बादाम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं.

5. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में पालक और हरी सब्जी काफी मददगार होते हैं, क्योंकि इसमें आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Relationship Tips: आपने सही पार्टनर चुना है या गलत? इन 5 तरीकों से करें रियलिटी चेक

Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

White Jamun Benefits: हैरान कर देंगे इस अनोखे और स्वादिष्ट फल के फायदे, मिस न करें आज ही जान लें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -