होम »  लिविंग हेल्दी »  Flu Home Remedies: गला खराब होने, बदन दर्द और बुखार-खांसी से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

Flu Home Remedies: गला खराब होने, बदन दर्द और बुखार-खांसी से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

Best Home Remedy Of Sore Throat: फ्लू या इन्फ्लूएंजा (Flu Or Influenza) वायरस के कारण होता है. एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि इसे रोकने के लिए हर साल एक फ्लू शॉट (टीका) लगाया जाता है. फ्लू का कोई इलाज नहीं है, जो कई प्रकार के वायरस के कारण हो सकता है. इस लेख में, हम घरेलू उपचारों (Home Remedies) के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपको इससे राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Flu Home Remedies: गला खराब होने, बदन दर्द और बुखार-खांसी से राहत पाने के लिए इन कारगर घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

Flu Remedies: फ्लू से जल्दी ठीक होने के लिए गर्म तरल पदार्थ पिएं

खास बातें

  1. इसे रोकने के लिए साल में एक बार फ्लू का टीका लगवाएं.
  2. हड्डी के शोरबे की तरह गर्म तरल पदार्थ पिएं.
  3. फ्लू से जल्दी ठीक होने के लिए जिंक का सेवन बढ़ाएं.

Flu Home Remedies: गले में खराश होने से कई समस्याएं हो सकती हैं. दिन में कई बार नमक पानी की गरारे करने से खांसी (Cough) कम हो सकती है और गले की खराश (Sore Throat) को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो आपको इन समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. फ्लू या इन्फ्लूएंजा (Flu Or Influenza) वायरस के कारण होता है. एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि इसे रोकने के लिए हर साल एक फ्लू शॉट (टीका) लगाया जाता है. फ्लू का कोई इलाज नहीं है, जो कई प्रकार के वायरस के कारण हो सकता है. इस लेख में, हम घरेलू उपचारों (Home Remedies) के बारे में बात करने जा रहे हैं जो आपको इससे राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. एक फ्लू के लक्षणों (Flu Symptoms) में बुखार, खांसी, गले में खराश, बहती या भरी हुई नाक, मांसपेशियों या शरीर में दर्द, सिरदर्द और दूसरों की थकान शामिल हैं.

 खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

फ्लू के ये घरेलू उपचार आपको राहत दे सकते हैं | These Home Remedies For Flu Can Give You Relief


1. तरल पदार्थों का खूब सेवन करें

पीने का पानी और तरल पदार्थ नाक, मुंह और गले को नम रखने में मदद करते हैं, और कफ को छोड़ने में आसानी करते हैं. फ्लू से पीड़ित होने पर, आप पानी, सूप, नारियल पानी और हर्बल चाय पी सकते हैं. 

2. अच्छी तरह से आराम करें

अगर आप फ्लू से जल्दी ठीक होना चाहते हैं तो अच्छी तरह से आराम करना महत्वपूर्ण है. अच्छी तरह से सोएं क्योंकि यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकता है. आपको फ्लू से जल्दी और प्रभावी ढंग से उबरने के लिए अपनी सामान्य दिनचर्या को रद्द करने और नींद को प्राथमिकता बनाने की आवश्यकता है.

एक्सपर्ट क्यों देते हैं हर 2 घंटे बाद खाने की सलाह? जानें क्या हैं Small Meal के फायदे

npus5v6Flu Home Remedies: अच्छी नींद इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और फ्लू से जल्दी रिकवरी के लिए महत्वपूर्ण है

3. अस्थि शोरबा

अस्थि शोरबा आपको सोडियम और पोटेशियम जैसे खनिज प्रदान कर सकता है. फ्लू से पीड़ित होने पर अस्थि शोरबा पीने से आपको नाक की भीड़ से राहत मिल सकती है. यह हाइड्रेटिंग सूप भी प्रोटीन से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा के पुनर्निर्माण के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है.

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए औषधियों से बनी इस ड्रिंक से करें अपने दिन की शुरुआत, पाचन के लिए भी शानदार

4. जिंक का सेवन बढ़ाएं

इम्यून सिस्टम के लिए जिंक एक महत्वपूर्ण खनिज है. यह शरीर को श्वेत रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है जो कीटाणुओं से लड़ने के लिए जिम्मेदार हैं. अध्ययनों में पाया गया है कि जिंक शरीर की फ्लू वायरस से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है और इसकी वृद्धि को धीमा कर सकता है. दाल, छोले, नट्स, बीन्स, बीज, डेयरी उत्पाद और अंडे जिंक के खाद्य स्रोत हैं.

5. खारे पानी की गार्गल

गले में खराश एक से ज्यादा असहजता हो सकती है. दिन में कई बार नमक पानी की गरारे करने से खांसी कम हो सकती है और गले की खराश को प्रभावी ढंग से कम किया जा सकता है. यह श्लेष्म को साफ करने में भी मदद कर सकता है.

 गर्मियों में वजन घटाने के ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय, इन 5 तरीकों से तेजी से कम करें Body Fat!

6. हर्बल चाय

लहसुन, अदरक, हल्दी, लौंग और स्टार ऐनीज जैसे जड़ी-बूटियों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं. इन जड़ी बूटियों से बनी चाय पीने से फ्लू से तेजी से रिकवरी में मदद मिल सकती है. हर्बल चाय गले के दर्द और नाक की भीड़ से लगभग तुरंत राहत प्रदान कर सकती है.

f5cdkfq8Flu Home Remedies: हर्बल चाय फ्लू के लक्षणों से राहत प्रदान कर सकती है

7. भाप सांस लेना

खारे पानी की गार्गल की तरह, भाप में सांस लेना एक समय-परीक्षण किया जाने वाला पुराना घरेलू उपचार है, जो आम सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. गर्म नम हवा नाक और फेफड़ों में सूजन को कम कर सकती है. भाप से सांस लेने के साथ सूखी खांसी, चिढ़ नाक और छाती की जकड़न को भी कम किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diabetes कंट्रोल करने, इम्यूनिटी बढ़ाने और सूजन घटाने के लिए रोजाना सुबह पिएं यह कमाल की चाय

Improve Your Muscle Health: 6 फूड जो आपके मसल्स को बनाएंगे हेल्दी और स्ट्रॉन्ग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात में पुरुषों को क्यों पीना चाहिए हल्दी वाला दूध? जानें रात में हल्दी दूध लेने के फायदे

मच्छर भगाने के लिए घर में मौजूद ये 5 चीजें हैं कमाल, इन घरेलू नुस्खों से आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------