होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Mosquito: मच्छर भगाने के लिए घर में मौजूद ये 5 चीजें हैं कमाल, इन घरेलू नुस्खों से आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर!

Home Remedies For Mosquito: मच्छर भगाने के लिए घर में मौजूद ये 5 चीजें हैं कमाल, इन घरेलू नुस्खों से आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर!

Get Rid Of Mosquitoes At Home: मौसम बदलते ही घरों में मच्छरों की तादाद भी बढ़ जाती है. रातभर मच्छरों के काटने (Mosquito Bites)से न तो नींद ठीक से आती है और न रात में लाइट जलाकर दरवाजा खुला रखा जा सकता है. क्योंकि मच्छर की फौज रात में उजाले की तरफ भागती है. ऐसे में अगर आप फोन यूज कर रहे हैं तो भी स्किन की लाइट के जरिए मच्छर आपको परेशान कर सकते हैं.

Home Remedies For Mosquito: मच्छर भगाने के लिए घर में मौजूद ये 5 चीजें हैं कमाल, इन घरेलू नुस्खों से आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर!

Home Remedy For Mosquito: मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, आसपास भी नहीं फटकेंगे मच्छर

खास बातें

  1. मच्छरों को भगाने के लिए अपनाएं ये कारगर घरेलू नुस्खे.
  2. घर में मौजूद ये 5 चीजों का इस्तेमाल कर भगाएं मच्छर.
  3. जानें कैसे करें इन चीजों का इस्तेमाल, जिससे भागेंगे मच्छर.

Home Remedies For Mosquito Control: मौसम बदलते ही घरों में मच्छरों की तादाद भी बढ़ जाती है. रातभर मच्छरों के काटने (Mosquito Bites)से न तो नींद ठीक से आती है और न रात में लाइट जलाकर दरवाजा खुला रखा जा सकता है. क्योंकि मच्छर की फौज रात में उजाले की तरफ भागती है. ऐसे में अगर आप फोन यूज कर रहे हैं तो भी स्किन की लाइट के जरिए मच्छर आपको परेशान कर सकते हैं. मच्छरों के काटने पर शरीर पर लाल निशान पड़ जाते हैं साथ खुजली से भी बुरा हाल हो जाता है. मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में मच्छरों से छुटकारा पाना (Get Rid Of Mosquitoes) बेहद जरूरी है. इसके लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के रिफिल्स इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोगों को मच्छर ज्यादा काटते हैं. ऐसे में आपके घर पर ही मच्छर भगाने के कई सामान मौजूद है. आप मच्छरों को भगाने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Ward Off Mosquitoes) इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां हम ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो मच्छरों को घर से भगाने में मदद कर सकते हैं.  

सेब, गाजर और चुकंदर से बनने वाली यह ड्रिंक है कमाल की इम्यूनिटी बूस्टर, जानें ये तीनों कैसे बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

मच्छरों को भगाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies To Ward Off Mosquitoes


1. तेजपत्ता

सबसे पहले नीम के तेल में कपूर मिलाकर एक स्प्रे बॉटल में भर लें. अब इस मिश्रण का तेजपत्तों पर स्प्रे करें और तेजपत्ते को जला लें. इस धुएं से घर में मच्छर एक पल भी नहीं ठहर पाएंगे और बाहर से भी घर के अंदर मच्छर नहीं आ पाएंगे और आप आराम से घर में रह सकते हैं.

 रात में भिगोई हुई मूंगफली को सुबह खाने से मिलेगें ये 6 कमाल के फायदे, आज से ही करें शुरू!

vftvig8gHome Remedies For Mosquito: तेज पत्ते का इस्तेमाल कर घर से दूर भगाएं मच्छर

2. कपूर

मच्छरों को भगाने के लिए कमरे में कपूर जला दें और 10 मिनट के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद कर दें. इस नुस्खे से भी मच्छर दूर-दूर तक नर नहीं आएंगे. 

पेट की बढ़ी हुई चर्बी से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे हैं असरदार! घर बैठे घटाएं Body Fat!

3. अजवाइन और सरसों का तेल

सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर मिलाकर इससे गत्ते के टुकड़ों को तर कर लें और कमरे में ऊंचाई पर रख दें. मच्छर आपके कमरे से दूर ही रहेंगे, क्योंकि यह दोनों एक ऐसी गंध पैदा करते हैं जिससे मच्छर आसपास भी नहीं फटकते.

4. नीम का तेल 

सोते समय कुछ दूरी पर कपूर मिले नीम के तेल का दीपक जलाएं, इससे भी मच्छर आपके पास बि‍ल्कुल नहीं फटकेंगे. यह भी मच्छरों को भगाने का कागर तरीका हो सकता है.

पाचन बेहतर करने, Immunity बढ़ाने और ब्लड शुगर लेवल के लिए कमाल है Black Tea! जानें काली चाय के फायदे-नुकसान

np8q5mgoGet Rid Of Mosquitoes: नीम का तेल भी है मच्छरों को भगाने के लिए असरदार 

5. नारियल तेल के साथ मिलाएं ये तेल 

नारियल तेल में नीम तेल, लौंग का तेल, पिपरमिंट तेल और नीलगिरी के तेल को मिलाएं और एक बोतल में भरकर रख लें. रात में सोते समय स्किन पर लगाएं और सो जाएं. यह तरीका मच्छरों को भगाने का सबसे असरदार हो सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों को काला, घना और मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं केले का हेयर पैक, जानें बनाने का तरीका

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दुबले-पतले लोग न हों मायूस, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए असरदार हैं ये 5 योगासन, आज से ही करें शुरू

मच्छरों के काटने पर सूजन और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 शानदार घरेलू नुस्खे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

टॉप ख़बरें

Home Remedies For Acne: मुंहासों और स्किन पर दाग-धब्बों के लिए हल्दी है रामबाण इलाज, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------