होम »  लिविंग हेल्दी »  ये हैं वो 5 सुपरफूड जो करेंगे एसिडिटी को दूर

ये हैं वो 5 सुपरफूड जो करेंगे एसिडिटी को दूर

नारियल पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या दूर की जा सकती है. आपको नारियल पानी पीने के तुरंत बाद राहत मिलनी शुरू भी हो जाती है. नारियल पानी में फाइबर अधिक होने की वजह से ये पाचन में मदद करता है.

ये हैं वो 5 सुपरफूड जो करेंगे एसिडिटी को दूर

ये 5 सुपरफूड दूर करेंगे एसिडिटी

अक्सर वे लोग, जिन्हें खाना बहुत पसंद है, एक समस्या से परेशान रहते हैं. वह समस्या है एसिडिटी. एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए सलाह दी जाती है कि संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो एसिडिटी और गैस की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे जो एसिडिटी और गैस की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपर फूड एसिडिटी की समस्या को तो दूर करते ही हैं, साथ ही शरीर के लिए ज़रूरी पोषण भी प्रदान करते हैं. इन सुपरफूड्स में केला, तरबूज, नारियल पानी, ठंडा दूध और खीरा शामिल हैं.

Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो

केले को डाइट में करें शामिल
गैस और अपच की समस्या से निजात पाने के लिए केला रामबाण के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है. केले में मौजूद ट्राइप्टोफान एमिनो एसिड तनाव को भी कम कर आपके मूड को रिलैक्स करता है. इसके साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है. इसमें मौजूद पेसटिन तत्व खानपान की गड़बड़ी के कारण होने वाले कब्ज को दूर करता है.

ज्यादा पानी के होते हैं नुकसान, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए...


तरबूज खाने से दूर होगी समस्या

तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है. तरबूज के रोजाना सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें पानी की मात्रा 90 प्रतिशत तक होती है. यह गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है. तरबूज का लेप बनाकर लगाने से सिरदर्द भी दूर होता है.

नारियल पानी एसिडिटी को करेगा कम
नारियल पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या दूर की जा सकती है. आपको नारियल पानी पीने के तुरंत बाद राहत मिलनी शुरू भी हो जाती है. नारियल पानी में फाइबर अधिक होने की वजह से ये पाचन में मदद करता है, जिससे एसिडिटी की समस्या फिर से नहीं होती है. इससे पेट में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है. 

सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना

ठंडे दूध से मिलेगी राहत

एसिडिटी की समस्या आपको ज़्यादा परेशान करती है तो आप ठंडे दूध का सेवन करें. ठंडा दूध पेट में होने वाली जलन को दूर करता है. इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड एसिडिटी की समस्या से राहत पहुंचाता है. दूध में मौजूद कैल्शियम एसिड को बनने से रोकता है. 

खीरे का करें इस्तेमाल
खीरे के इस्तेमाल से भी एसिडिटी और पेट से संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है. खीरा जहां एक ओर आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है वहीं खाने को पचाने में भी मदद करता है. खीरे के इस्तेमाल से एसिड बनना कम होता है. खीरा वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. एसिडिटी को दूर करने के लिए खीरे के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही खीरे को खाने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

क्या है गठिया, किसे हो सकता है और क्या आती हैं इलाज में समस्याएं...

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------