होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Fitness Tips: हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो आप इन 5 चीजों से आज ही दूरी बना लें

Fitness Tips: हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो आप इन 5 चीजों से आज ही दूरी बना लें

कई बार आप अच्छी फिटनेस के लिए कुछ चीजों को जरूरी समझकर करने लगते हैं, लेकिन ये आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं. यहां जानें हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको किन चीजों से बचना चाहिए.

Fitness Tips: हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं, तो आप इन 5 चीजों से आज ही दूरी बना लें

Fitness Tips: यहां जानें हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको किन चीजों से बचना चाहिए.

खास बातें

  1. फिटनेस को बनाए रखने के लिए आपको कुछ चीजों से पूरी तरह से बचना चाहिए.
  2. पौष्टिक भोजन करना और अपने शरीर को एक्टिव रखना जरूरी है.
  3. यहां जानें हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको किन चीजों से बचना चाहिए.

What To Avoid For Good Fitness: हेल्थ सबसे पहले है, इस समय वैश्विक स्वास्थ्य संकट कोविड-19 हमारे जीवन में एक बड़ी परेशानी बना हुआ है, लेकिन क्या हेल्दी शरीर और दिमाग को के लिए कोई हैक है? हां, अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए आपको कुछ चीजों से पूरी तरह से बचना चाहिए. बेशक, पौष्टिक भोजन करना और अपने शरीर को एक्टिव रखना जरूरी है, लेकिन अन्य चीजें भी हैं जो समान रूप से महत्वपूर्ण हैं. कई बार आप अच्छी फिटनेस के लिए कुछ चीजों को जरूरी समझकर करने लगते हैं, लेकिन ये आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं. यहां जानें हेल्दी और फिट रहने के लिए आपको किन चीजों से बचना चाहिए.

आपकी ये 8 Bad Habits धीरे-धीरे करती हैं आपको बीमार, अभी से छोड़ दें वर्ना होगा पछतावा

अच्छी फिटनेस के लिए क्या नहीं करना चाहिए? | What Should Not Be Done For Good Fitness?



1. सुबह उठने का सही समय बनाएं



बेशक, हर कोई सुबह 5 बजे के क्लब का हिस्सा बनना चाहता है! इसे हेल्दी रहने के लिए अंतिम समाधान के रूप में देखा जा रहा है, लेकिन क्या हम सब एक जैसे बने हैं? हमारे सोने के तरीके इतने अलग हैं, तो एक ही समय में जागना भी कैसे संभव है? अगर यह आपके लिए काम करता है, तो यह बहुत अच्छा है! अन्यथा, कुछ समय खोजें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करे.

2. हर समय वर्कआउट करने से मदद नहीं मिलेगी

हममें से ज्यादातर लोग हेल्दी और फिट रहने की बजाय पतले होने के लिए जुनूनी होते हैं. और इसलिए हमें यह सिखाया जाता है कि बहुत अधिक व्यायाम करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. आपको सिर्फ मेहनत ही नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करना होगा. इसलिए, अगर आप मानते हैं कि दो घंटे व्यायाम करने से आपको मदद मिलेगी, तो वास्तव में इतने थके हुए होंगे कि आपके शरीर को कुछ हासिल नहीं होगा. इसके बजाय, हर दिन 45 मिनट निकालें और व्यायाम करें. अपने शरीर को ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम दें.

तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आज से ही शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

3. बिना सोचे समझे न खाएं

कम्यूटर या मोबाइल पर टाइप करते हुए हमने कितनी बार अपना भोजन किया है? इस तरह आप बिना सोचे-समझे खाने में व्यस्त रहते हैं. हमारा शरीर हमें बताता है कि कब रुकना है जब उसे भोजन की जरूरत नहीं होती है, लेकिन जब आप ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं, तो आप सामान्य से अधिक खा रहे हैं. इससे न सिर्फ आप ज्यादा कैलोरी खाते हैं बल्कि जंक फूड और अनहेल्दी स्नैकिंग भी कर लेते हैं.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

4. चीट मील ओवररेटेड हैं

जब आप संयम से और मन लगाकर खाते हैं, तो आप जंक खाने की बजाय हेल्दी खाते हैं. आप चीटमील के लिए एक अलग दिन चुन सकते हैं लेकिन हर दिन ऐसा करना आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. चीटमील के दौरान संयम का अभ्यास करें.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

5. सप्लीमेंट अच्छे नहीं हैं

हमें यह विश्वास दिलाया जाता है कि सप्लीमेंट्स खाने से पोषण की हमारी जरूरत पूरी हो जाती है, लेकिन इसका जवाब यह है कि सप्लीमेंट की बजाय हेल्दी खाने पर फोकस करें. प्रोटीन शेक और सप्लीमेंट बिल्कुल आपकी मदद नहीं करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: हेल्दी और जवां स्किन की इच्छा रखने वालों का कैसा होना चाहिए डेली स्किनकेयर रुटीन? जानें

लंबे समय से घर पर रहने से कम हो गया है आत्मविश्वास? ये 6 तरीके बूस्ट करेंगे आपका कॉन्फिडेंस

Farhan Akhtar ने तूफान फिल्म के लिए बढ़ाया 16 किलो वजन और फिर घटाया 9 किलो, देखें Photos


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Hair Fall: मानसून में बालों का झड़ना रोकेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें प्रयोग

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -