होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Hair Fall: मानसून में बालों का झड़ना रोकेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें प्रयोग

Home Remedies For Hair Fall: मानसून में बालों का झड़ना रोकेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें प्रयोग

Hair Fall Control Remedies: अगर आप भी मॉनसून में बाल झड़ने से परेशान है और बालों को झड़ने से रोकना चाहती है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती हैं.

Home Remedies For Hair Fall: मानसून में बालों का झड़ना रोकेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें प्रयोग

Hair Fall Control: इन नुस्खों का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती हैं.

How To Control Hair Fall: आजकल खराब जीवनशैली और खान-पान के चलते बालों का झड़ना एक आम परेशानी बन गई है, लेकिन मानसून आते ही ये समस्या और बढ़ जाती है. बरसात के दिनों में नमी रहने के कारण बाल जड़ों से कमजोर हो जाते हैं और टूटने-झड़ने लगते हैं, इसलिए इस मौसम में बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. अगर आप भी मॉनसून में बाल झड़ने से परेशान है और बालों को झड़ने से रोकना चाहती है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिसका इस्तेमाल कर आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकती हैं. इसके अलावा बालों को मुलायम और चमकदार भी बना सकती हैं.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

बालों का झड़ना रोकने के कमाल के नुस्खे | Amazing Tips To Stop Hair Fall


1. प्याज का रस

प्याज का रस बालों का झड़ना रोकने के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय है. इसके लिए सबसे पहले प्याज का रस निकाल लें और नारियल तेल के साथ मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और मालिश करें.

2. मेथी के बीज

मेथी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें मिलने वाला निकोटिनिक एसिड, प्रोटीन आदि पोषक तत्व बालों की जड़ों को पूर्ण पोषण देते हैं. रात में मेथी को पानी में भिगो कर रख दें, सुबह इसका पेस्ट बनाकर दही के साथ बालों की जड़ों में लगाएं.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

ioeol81g

Hair Fall Remedies: रात में मेथी को पानी में भिगो कर रख दें, 

3. उड़द की दाल

प्रोटीन और मिनरल्स से युक्त उड़द की दाल का पेस्ट जहां बालों को झड़ने से रोकता है. वहीं, नए बाल उगाने में भी मदद करता है. इसके लिए दाल को उबालकर पेस्ट बना लें और फिर रात को सोने से पहले सिर पर लगाएं और सुबह धो लें.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

4. कढ़ी पत्ता

बालों को झड़ने से रोकने और मजबूती लाने में कढ़ी पत्ता भी काफी अच्छा है. इसके लिए कढ़ी पत्तों को नारियल के तेल में डालें और काला होने तक उबालें. बाद बालों की जड़ों में लगाएं और मालिश करें.

5. नींबू और नारियल तेल

नींबू और नारियल का तेल बालों को झड़ने से रोकने की अच्छी दवा की तरह है. इसके लिए नींबू के रस में दो गुना नारियल का तेल मिलाकर बालों की मालिश करें.

6. नीम और बेर के पत्तों का पानी

नीम और बेर के पत्तों का पानी भी बाल झड़ने से रोकता है. इसके लिए नीम और बेर के पत्तों को पानी में खूब उबालें. ठंडा होने पर इस पानी से बाल धोएं. ऐसा करने से बाल झड़ने कम हो जाएंगे.

Drink For Digestion: अपच और कब्ज के लिए रामबाण इलाज है ये कारगर घरेलू ड्रिंक, बस सुबह पिएं एक गिलास

7. दही

आप अपने बाल झड़ने से रोकने लिए सिर में दही लगा सकती हैं. इससे बालों को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है और बालों का झड़ना कम हो जाता है.

8. ग्रीन टी

आप चाहें तो ग्रीन टी को पानी में उबालकर उससे अपने बाल धो सकती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को पोषण देते है और बालों की चमक बढ़ाते हैं.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको कौन से पोषक तत्व खाने चाहिए? यहां है पूरी लिस्ट

9. हरसिंगार के बीज

हरसिंगार के बीज भी बालों का झड़ना रोकने के लिए कारगर घरेलू उपाय है. इसके लिए हरसिंगार के बीजों को पीसकर पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए.

10. अंडे का सफेद हिस्सा

अंडे का सफेद हिस्सा भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसे लगाने से बालों को पोषण मिलता और चमक बढ़ती है. इसके अलावा मानसून में बालों को ज्यादा से ज्यादा हवा देने की कोशिश करें और हफ्ते में तीन बार जरूर धोएं. वहीं, हमेशा धूप में बाहर जाते समय बालों ढककर जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pregnancy Diet: मां बनने वाली हैं, तो प्रेगनेंसी के दौरान इन 7 चीजों का सेवन बिल्कुल न करें

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 ड्रिंक्स, घर पर बनाना भी है बेहद आसान

Habits That Harm Your Liver: वो 5 गलत आदतें जो लीवर को पहुंचाती हैं नुकसान, आज से ही छोड़ दें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------