होम »  लिविंग हेल्दी »  लंबे समय से घर पर रहने से कम हो गया है आत्मविश्वास? ये 6 तरीके बूस्ट करेंगे आपका कॉन्फिडेंस

लंबे समय से घर पर रहने से कम हो गया है आत्मविश्वास? ये 6 तरीके बूस्ट करेंगे आपका कॉन्फिडेंस

लंबे समय तक घर पर रहने से आपके कॉन्फिडेंस में कमी आ रही है, ऐसा शायद आपने भी महसूस किया होगा. तो आइए जानते हैं घर पर रहकर कम हो रहे सेल्फ कॉन्फिडेंस को आप कैसे बूस्ट कर सकते हैं.

लंबे समय से घर पर रहने से कम हो गया है आत्मविश्वास? ये 6 तरीके बूस्ट करेंगे आपका कॉन्फिडेंस

भारत समेत दुनिया भर में इन दिनों 'वर्क फ्रॉम होम' का कल्चर काफी बढ़ गया है. ऐसे में लोग दिन भर घर पर काम करते हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ज्यादा सोशलाइज भी नहीं हो रहे. लंबे समय तक घर पर रहने से आपके कॉन्फिडेंस में कमी आ रही है, ऐसा शायद आपने भी महसूस किया होगा. आत्मविश्वास हमारी लाइफ और व्यक्तित्व का बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा है. आप अपने आत्मविश्वास का ख्याल रखेंगे तो ही सेल्फ कॉन्फिडेंस आपका ख्याल रख सकेगा. तो आइए जानते हैं घर पर रहकर कम हो रहे सेल्फ कॉन्फिडेंस को आप कैसे बूस्ट कर सकते हैं.

High Blood Pressure की समस्या है तो आपको इन 5 डाइट और फिटनेस टिप्स को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए

आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके | Ways To Increase Confidence


फिटनेस पर ध्यान दें

अगर आप अपना आत्मविश्वास बढ़ाना चाहते हैं तो आपका लुक ऐसे में बहुत मैटर करता है. आपको यह यकीन होना चाहिए कि आप हेल्दी, फिट हैं और अच्छे दिख रहे हैं. अगर आप बॉडी का ख्याल नहीं रखते हैं और अनफिट हो जाते हैं तो इससे आपका कॉन्फिडेंस और कम हो सकता है. 

डाइट में करें सुधार

एक अच्छी डाइट आपकी लाइफ में बहुत बड़े बदलाव ला सकती है. अंग्रेजी में एक कहावत है कि आप  जैसा खाते हैं आप वैसे ही बन जाते हैं. अगर आप अच्छी डाइट लेते हैं तो आप हेल्दी और कॉन्फिडेंट महसूस करते हैं.

अपने पेट को कम करना चाहते हैं तो इन 5 सुपरफूड्स का डेली सेवन करने से मिलेगी मदद

पॉजिटिव अफर्मेशन का करें इस्तेमाल

पॉजिटिव अफर्मेशंस आपकी लाइफ में कई पॉजिटिव चेंज ला सकते हैं. रात में सोते समय स्लीपिंग अफर्मेशंस और सुबह उठकर मॉर्निंग अफर्मेशंस का इस्तेमाल आपके आत्मविश्वास को नई दिशा दे सकता है.

पॉजिटिव सेल्फ टॉक

पॉजिटिव सेल्फ टॉक प्रैक्टिस आपके कॉन्फिडेंस के बूस्ट कर सकती है. पॉजिटिव सेल्फ टॉक में व्यक्ति खुद को पॉजिटिव बाते बताता है और खुद को यह यकीन दिलाता है कि वह कुछ भी अचीव करने में सक्षम है फिर चाहे सफलता की बात हो यह अच्छी सेहत की. पॉजिटिव सेल्फ टॉक के जरिए आप नेगेटिव विचारों को आसानी से ओवरकम कर सकते हैं.

मानसून के दौरान अपने पाचन और हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए गजब की ट्रीट है खजूर

खुद की प्रतिभा को पहचानें और उसे बेहतर बनाएं

सेल्फ कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी है कि आप में जो भी टैलेंट हो या जिस चीज में भी आपकी योग्यता उसे लगातार और बेहतर बनाएं, खुद को चुनौतियां दें और उन्हें स्वीकार करें. मसलन अगर आप अच्छे कुक हैं तो करीबियों को डिनर पार्टी  पर बुलाएं. अगर आप अच्छे रनर हैं तो रेस के लिए खुद को लगातार ट्रेन करें. 

खुद के व्यक्तित्व को स्वीकार करें

सेल्फ कॉन्फिडेंस के लिए जरूरी है कि आप आप जैसे भी हैं उसके लिए 'एक्सेप्टेंस' का भाव रखें और दूसरों से अपनी तुलना न करें. याद रखें इस दुनिया में हर कोई एक दूसरे से अलग है तो किसी और के जैसा बनने की कोशिश न करें बल्कि आप का व्यक्तित्व जैसा भी हो उसे और बेहतर बनाने की कोशिश लगातार करते रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Farhan Akhtar ने तूफान फिल्म के लिए बढ़ाया 16 किलो वजन और फिर घटाया 9 किलो, देखें Photos

Home Remedies For Hair Fall: मानसून में बालों का झड़ना रोकेंगे ये 10 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें प्रयोग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या वाकई मेकअप आपकी सेहत को पहुंचाता है नुकसान, जानें पूरा सच

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------