होम »  लिविंग हेल्दी »  Fat Deficiency Signs: आपके शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं आप नही खा रहे हैं हेल्दी फैट वाली चीजें

Fat Deficiency Signs: आपके शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं आप नही खा रहे हैं हेल्दी फैट वाली चीजें

Not Eating Enough Fat: आपके आहार और शरीर में फैट की पूर्ण अनुपस्थिति भी गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकती है, क्योंकि शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट भी जरूरी होता है. आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक फैटी एसिड की एक सभ्य मात्रा को ग्रहण करने में मदद करती है.

Fat Deficiency Signs: आपके शरीर में ये 5 संकेत बताते हैं आप नही खा रहे हैं हेल्दी फैट वाली चीजें

Fat Deficiency Signs: शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट भी जरूरी होता है.

खास बातें

  1. शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट भी जरूरी होता है.
  2. अनहेल्दी फैट से मोटापे से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं.
  3. वसा भी जरूरी पोषक तत्व है जो शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी है.

Fat Deficiency Symptoms: जब एक डाइट के मैक्रोन्यूट्रिएंट ब्रेकडाउन की बात आती है, तो हम में से ज्यादातर लोग केवल यह सवाल करते हैं कि क्या हमारे पास बहुत अधिक फैट है या बहुत कम फैट है. हम मानते हैं कि फैट हमारे लिए खराब है और हम जितना संभव हो उतना कम उपभोग करना चाहिए. जबकि डायटरी फैट की बहुत अधिक मात्रा मोटापे से जुड़े होने के कारण टाइप 2 डायबिटी, हृदय रोग और कई बीमारियों का कारण बनती है. आपके आहार और शरीर में फैट की पूर्ण अनुपस्थिति भी गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकती है, क्योंकि शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट भी जरूरी होता है.

बॉडी फैट घटाने के लिए बेहद कारगर है तुलसी, कैसे आसानी कम करेगी वजन? यहां है आसान तरीका

आपके शरीर को फैट की जरूरत क्यों है? | Why Your Body Needs Fat


2017 में न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि इस बारे में स्पष्टता की कमी है कि कौन सी वसा खराब है और कौन सी नहीं. जबकि विज्ञान इस तथ्य पर प्रकाश डालता है कि संतृप्त वसा और ट्रांस वसा के सेवन से हृदय और अन्य बीमारियां होती हैं, लोग ज्यादातर इसका मतलब यह निकालते हैं कि उन्हें वसा का सेवन नहीं करना चाहिए. हालांकि, वसा भी जरूरी पोषक तत्व हैं और आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक फैटी एसिड की एक सभ्य मात्रा को ग्रहण करने में मदद करती है.

इसलिए, जब आप अपनी डाइट में विटामिन युक्त खाद्य पदार्थों के भार को प्राप्त करने के बारे में अधिक चिंतित हो सकते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड नहीं मिलते हैं, तो उनमें से एक भी बिट आपके शरीर में अवशोषित नहीं होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि ए, डी, ई और के सहित अधिकांश विटामिन वसा में घुलनशील हैं. ब्लड के थक्के और घाव भरने के लिए और टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन के उचित उत्पादन के लिए आपको अपनी आंखों और मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करने के लिए फैटी एसिड की जरूरत होती है.

Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए सुबह पिएं इन पत्तों के जूस की दो घूंट, एंटी डायबिटिक गुणों से है भरपूर

healthy fats: nuts and seeds

Fat Deficiency Symptoms: मस्तिष्क के कार्य का समर्थन करने के लिए फैटी एसिड की जरूरत होती है.

वसा की कमी से दिखते हैं ये लक्षण | These Symptoms Are Seen Due To Lack Of Fat

1. त्वचा की समस्याएं

एक्टा पीडियाट्रिक में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि त्वचा वसा की कमी के कारण सबसे स्पष्ट रूप से बिगड़ी है. फैट की कमी से न केवल आपकी त्वचा में सूजन होने की अधिक संभावना है, बल्कि आप आमतौर पर डर्माटाइटिस से जुड़े स्कैली या सूखे चकत्ते भी विकसित कर सकते हैं.

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है बेहतरीन डाइट प्लान

2. बालों का झड़ना

प्रोस्टाग्लैंडिंस नामक कुछ वसा अणु बाल विकास और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. जब आप पर्याप्त वसा नहीं खाते हैं, तो बालों के रोम और शाफ्ट भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. यह अनिवार्य रूप से बालों के झड़ने और संबंधित समस्याओं को दिखाएगा.

3. हार्मोनल समस्याएं

आपके एंडोक्राइन सिस्टम के उचित कार्य के लिए विटामिन डी, विटामिन बी 12 और सेलेनियम जैसे पर्याप्त विटामिन और खनिज महत्वपूर्ण हैं, जो हार्मोन का उत्पादन करते हैं. वसा की कमी बताती है कि आपको इनमें से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं, जिसका अर्थ है कि आपके हार्मोन असंतुलन की स्थिति में हैं. महिलाओं के लिए, यह मासिक धर्म चक्र में अनियमितताओं को जादू कर सकता है लेकिन दोनों लिंगों के लिए, यह यौन और मानसिक कार्य को भी प्रभावित कर सकता है.

ग्रीन टी में मिलाएं ये 5 चीजें और फिर करें सेवन, मिलेंगे कई गजब फायदे, बस दिन में इस समय पिएं

4. थकान

थकान का विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट के अवशोषण के साथ निर्विवाद लिंक है. वसा की कमी होने पर थकान जैसी समस्या का कारण बनता है. इन महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी के अलावा, यह वसा की कमी से जुड़ी तृप्ति की कमी भी है जो शारीरिक और मानसिक थकान दोनों को जन्म दे सकती है.

Right Time To Eat Fruits: फल कब खाने चाहिए, भोजन के साथ या खाना खाने के बाद? एक्सपर्ट से जानें

5. कमजोर इम्यूनिटी

अगर आप शाकाहारी, फल और यहां तक कि कुछ कार्ब्स खा रहे हैं और अभी भी अक्सर बीमार पड़ रहे हैं, तो यह जांचने का समय है कि आपकी वसा की आवश्यकता पूरी हो रही है या नहीं. चूंकि वसा की कमी खराबी का संकेत देती है, इसलिए आपके शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल रहे हैं, भले ही आप इनका सेवन कर रहे हों, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Fennel Water Benefits: रोजाना सौंफ का पानी पीने के हैं 4 अद्भुत फायदे, जरूर करें इस ड्रिंक का सेवन

Breast Cancer के जोखिम को कम करने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं ये 4 योगासन, रोजाना इस तरीके से करें

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ना तय है, लेकिन कितना वेट गेन करना सेफ है? यहां एक्सपर्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Strong Memory Diet: याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए इन 5 फूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------