होम »  लिविंग हेल्दी »  Strong Memory Diet: याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए इन 5 फूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल

Strong Memory Diet: याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए इन 5 फूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल

Foods For Strong Brain: आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स आपके मस्तिष्क को हेल्दी रखने में एक भूमिका निभाते हैं और विशिष्ट मानसिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि स्मृति और एकाग्रता. यहां कुछ फूड्स हैं जो आपकी ब्रेन हेल्दी को बढ़ावा दे सकते हैं.

Strong Memory Diet: याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए इन 5 फूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल

Strong Memory Diet: डाइट आपके संज्ञानात्मक कार्यों के लिए भी जिम्मेदार होती है

खास बातें

  1. Strong Memory Diet आपके संज्ञानात्मक कार्यों के लिए भी जिम्मेदार होती है.
  2. अपने दिमाग को बेहतर काम करने की स्थिति में रखना एक अच्छा विचार है.
  3. कुछ फूड्स मस्तिष्क को हेल्दी रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Foods For Brain Health: अगर आप वास्तव में हेल्दी भोजन कर रहे हैं, तो आप मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर रखते हैं. हेल्दी भोजन पूरे शरीर में मांसपेशियों का निर्माण करता है, जिसमें आपका मस्तिष्क भी शामिल हैं. क्या आप जानते हैं कि मस्तिष्क को वास्तव में कार्य करने के लिए कैलोरी की जरूरत होती है? आप क्या खा रहे हैं यह आपके संज्ञानात्मक कार्यों के लिए भी जिम्मेदार होता है, जिसमें एकाग्रता और समय के साथ हमारी यादों को याद करने की क्षमता शामिल है. आपका दिमाग आपके शरीर के नियंत्रण केंद्र के रूप में, यह आपके दिल की धड़कन और फेफड़ों को सांस लेने और आपको स्थानांतरित करने, महसूस करने और सोचने की अनुमति देता है.

इसीलिए अपने दिमाग को बेहतर काम करने की स्थिति में रखना एक अच्छा विचार है. आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स आपके मस्तिष्क को हेल्दी रखने में एक भूमिका निभाते हैं और विशिष्ट मानसिक कार्यों में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि स्मृति और एकाग्रता. यहां कुछ फूड्स हैं जो आपकी ब्रेन हेल्दी को बढ़ावा दे सकते हैं.

Weight Loss: अपने बढ़े हुए वजन और फैट को कंट्रोल करने के लिए रोज ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 वेट लॉस फूड्स


याद्दाश्त में सुधार कर सकते हैं ये 5 फूड्स | These 5 Foods Can Improve Memory

1. फैटी फिश

वसायुक्त मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो मस्तिष्क का एक प्रमुख बिल्डिंग ब्लॉक है. ओमेगा -3 याददाश्त तेज करने और मूड को बेहतर बनाने के साथ-साथ आपके दिमाग को गिरावट से बचाने में भी भूमिका निभाता है.

2. कॉफी

अगर कॉफी आपकी सुबह का मुख्य आकर्षण है, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह आपके माइंड के लिए अच्छी है. कॉफी में दो मुख्य घटक - कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट - आपके मस्तिष्क की मदद करते हैं. कैफीन एडेनोसिन, एक रासायनिक संदेशवाहक को अवरुद्ध करके आपके मस्तिष्क को सचेत रखता है. कैफीन आपके कुछ "फील-गुड" न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन को भी बढ़ावा दे सकता है.

दुकान से लाए अंडे कहीं खराब तो नहीं, कैसे पता लगाएं ताजे हैं या पुराने? यहां हैं 5 आसान तरीके

a8qnj5q8Foods For Brain Health: कैफीन आपके कुछ "फील-गुड" न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ावा दे सकता है

3. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं, जिनमें कुछ ऐसे भी हैं जो विशेष रूप से आपके मस्तिष्क के लिए हैं. ब्लूबेरी और अन्य गहरे रंग के जामुन एंथोसायनिन वितरित करते हैं, जो एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव वाले पौधों के यौगिकों का एक समूह है. एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन, दोनों स्थितियों के खिलाफ काम करते हैं जो मस्तिष्क की उम्र बढ़ने और न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों को दूर रखने में योगदान कर सकते हैं.

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है बेहतरीन डाइट प्लान

4. हल्दी

हल्दी ने हाल ही में बहुत अधिक उबाल पैदा किया है. यह गहरे पीले रंग का मसाला एक महत्वपूर्ण घटक है और इसके मस्तिष्क के लिए कई लाभ हैं. हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन को रक्त-मस्तिष्क की बाधा को पार करने के लिए दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि यह सीधे मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है और वहां की कोशिकाओं को लाभ पहुंचा सकता है.

ota3v6ggFoods For Brain Health: हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद है

5. ब्रोकली

ब्रोकली एंटीऑक्सिडेंट सहित शक्तिशाली संयंत्र यौगिकों के साथ पैक किया जाता है. यह विटामिन के से भरपूर होती है. यह वसा में घुलनशील विटामिन स्पिंगोलिपिड्स बनाने के लिए आवश्यक है, एक प्रकार का वसा जो मस्तिष्क कोशिकाओं में सघन रूप से पैक होता है. विटामिन के से परे, ब्रोकोली में कई यौगिक होते हैं जो इसे एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव देते हैं, जो मस्तिष्क को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Redness Remedies: अक्सर स्किन पर होती है जलन, तो इन कारगर उपचारों को आजमाकर पाएं जल्द राहत

Blood Sugar Level की जांच करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना रीडिंग आ सकती है गलत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Broccoli: आपको ब्रोकली का सेवन क्यों बढ़ाना चाहिए? यहां जानें 4 दिलचस्प कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Skin Rashes Remedies: स्किन रैशेज का रामबाण इलाज हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, इस तरह करें उपयोग और पाएं चकत्तों से जल्द राहत

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------