होम »  Women's Health »  प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ना तय है, लेकिन कितना वेट गेन करना सेफ है? यहां एक्सपर्ट से जानें

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ना तय है, लेकिन कितना वेट गेन करना सेफ है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Weight Gain And Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान, प्रत्येक गर्भवती के लिए एक आदर्श वजन हासिल करना अलग होता है. ऐसी कोई जादुई संख्या नहीं है कि आपको कितने पाउंड वजन बढ़ाना चाहिए. यह कहा जाता है, बहुत कम वजन या बहुत अधिक वजन आपके या आपके बच्चे के लिए हेल्दी नहीं है.

प्रेग्नेंसी के दौरान वजन बढ़ना तय है, लेकिन कितना वेट गेन करना सेफ है? यहां एक्सपर्ट से जानें

औसतन, गर्भावस्था के दौरान लगभग 12 किलोग्राम लाभ होना ठीक है: नमामी अग्रवाल

खास बातें

  1. प्री-प्रेग्नेंसी वेट और बीएमआई गर्भावस्था के वजन को निर्धारित कर सकते हैं
  2. गर्भावस्था में प्राप्त वजन प्रसव के बाद स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.
  3. महिलाओं को एक दिन में 2,200 कैलोरी और 2,900 कैलोरी की आवश्यकता होती है.

Weight Gain During Pregnancy: आप क्या खाते हैं गर्भवती होने के दौरान यह पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है. और, गर्भावस्था के दौरान जितना वजन आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, उतना ही आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी. गर्भावस्था के दौरान आपको अपने डॉक्टर के साथ मिलकर काम करना चाहिए ताकि आप अपना वेट टारगेट पर रख सकें. कुछ हद तक वजन प्राप्त करना ठीक है, लेकिन बहुत अधिक वजन हासिल करना आपकी गर्भावस्था के दौरान जटिलताएं पैदा कर सकता है और आपके प्रसव के बाद अतिरिक्त पाउंड खोना मुश्किल बना सकता है. उपयुक्त वजन हासिल नहीं करना आपके बच्चे के विकास और विकास को खतरे में डाल सकता है. तो, एक हेल्दी, बैलेंस डाइट खाने से आपके बच्चे को उन पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी जिनकी उन्हें जरूरत होती है.

ग्रीन टी में मिलाएं ये 5 चीजें और फिर करें सेवन, मिलेंगे कई गजब फायदे, बस दिन में इस समय पिएं

गर्भावस्था में हेल्दी रहने के लिए कितना वजन सही है? | How Much Weight Is Right For Staying Healthy During Pregnancy


गर्भावस्था के दौरान, प्रत्येक गर्भवती के लिए एक आदर्श वजन हासिल करना अलग होता है. ऐसी कोई जादुई संख्या नहीं है कि आपको कितने पाउंड वजन बढ़ाना चाहिए. यह कहा जाता है, बहुत कम वजन या बहुत अधिक वजन आपके या आपके बच्चे के लिए हेल्दी नहीं है. गर्भावस्था के दौरान आपके द्वारा प्राप्त किया जाने वाला वजन आपके गर्भावस्था के बाद आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है जो आपके वयस्क वर्षों में आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ने की सिफारिशें आपके गर्भावस्था के पूर्व वजन और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) पर आधारित होती हैं. गर्भावस्था में वजन की अनुशंसित मात्रा पर डालना आपके और आपके बच्चे के लिए स्वास्थ्य परिणामों के अनुकूलन से जुड़ा हुआ है, आप अच्छी तरह से पोषित होने की अधिक संभावना रखते हैं. आपके बच्चे के उचित आकार में बढ़ने की अधिक संभावना होगी.

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? यहां है बेहतरीन डाइट प्लान

एक महिला को गर्भावस्था के दौरान 10 से 14 किग्रा, औसतन 12 किग्रा, एक हेल्दी बच्चे को जन्म देने की संभावना को बढ़ाने के लिए, भ्रूण और मातृ जटिलताओं के कम जोखिम के साथ हासिल करना चाहिए. आम तौर पर, जो महिलाएं गर्भवती होने से पहले हेल्दी वजन में थीं, उम्मीद करते समय उन्हें 2,200 कैलोरी और 2,900 कैलोरी के बीच की जरूरत होती है. बच्चे के बढ़ते ही कैलोरी में लगातार वृद्धि सबसे अच्छी शर्त है.

kl2rhc1gगर्भावस्था के दौरान महिलाओं को एक दिन में 2,200 कैलोरी और 2,900 कैलोरी की जरूरत होती है

इसके अलावा, यह एक आम मिथक है कि गर्भावस्था के दौरान, आपको दो खाने की जरूरत होती है, और इस तरह अपने कैलोरी का सेवन दो गुना बढ़ा दें. पहली तिमाही में कैलोरी का सेवन, आपके वजन बढ़ाने के लक्ष्य के अनुसार समायोजित किया जाता है, और केवल दूसरी तिमाही में प्रति दिन 300-400 कैलोरी बढ़ाया जाएगा, और तीसरी तिमाही में, आपको प्रति दिन 450-500 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है.

दुकान से लाए अंडे कहीं खराब तो नहीं, कैसे पता लगाएं ताजे हैं या पुराने? यहां हैं 5 आसान तरीके

शायद, आपको हमेशा स्वस्थ भोजन और आपके लिए कैलोरी की सही मात्रा की योजना बनाने में मदद करने के लिए डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से जांच करना उचित होगा.

स्वस्थ गर्भावस्था और स्वस्थ बच्चे के लिए वजन कम करना जरूरी है यह आपके स्वयं के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है. निष्कर्ष निकालने के लिए, आपको कितना वजन बढ़ाने की आवश्यकता है और जब आप इसे प्राप्त करते हैं तो आप पर निर्भर करता है - हर गर्भवती की जरूरतें अलग हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करता है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अपने बढ़े हुए वजन और फैट को कंट्रोल करने के लिए रोज ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 वेट लॉस फूड्स

Strong Memory Diet: याददाश्त को बेहतर बनाने के लिए इन 5 फूड्स को डाइट में आज ही करें शामिल

Skin Redness Remedies: अक्सर स्किन पर होती है जलन, तो इन कारगर उपचारों को आजमाकर पाएं जल्द राहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Blood Sugar Level की जांच करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना रीडिंग आ सकती है गलत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------