होम »  लिविंग हेल्दी »  What Are Antibodies? क्या होती हैं एंटीबॉडी, घरेलू तरीके से ऐसे होंगी तैयार

What Are Antibodies? क्या होती हैं एंटीबॉडी, घरेलू तरीके से ऐसे होंगी तैयार

इम्यून सिस्टम यानि हमारी रोगों से लड़ने के लिए तैयार प्रतिरक्षा प्रणाली. इसी इम्यून सिस्टम का सबसे अहम हिस्सा होती हैं एंटीबॉडी. साइंस की माने तो ये अंग्रेजी के अक्षर वाय (Y) के आकार के प्रॉटीन होते हैं. जो किसी भी बाहरी संक्रमण के होते ही उसे नष्ट करने में जुट जाते हैं. इन बाहरी संक्रमणों में बैक्टीरिया, फफूंद, पैरासाइट्स को शामिल किया जा सकता है.

What Are Antibodies? क्या होती हैं एंटीबॉडी, घरेलू तरीके से ऐसे होंगी तैयार

कोरोना काल में एक शब्द अक्सर सुनने में आता रहा. ये शब्द है एंटीबॉडी (Antibody). अक्सर ठीक होने के बाद लोग यही कहते सुने जाते हैं कि हमारे भीतर एंटीबॉडी बन चुकी हैं. अधिकांश तो वो होते हैं जो ठीक तरह से नहीं जानते कि आखिर एंटीबॉडी होती क्या हैं (What is Antibody) . ये काम कैसे करती हैं. और इन्हें अपने ही भीतर और ज्यादा सशक्त यानि कि स्ट्रॉन्ग कैसे बनाया जा सकता है. आसान भाषा में आप कह सकते हैं कि एंटीबॉडी शरीर में मौजूद ऐसे हमलावर हैं जो किसी भी वायरस, फंगल इंफेक्शन या बाहरी संक्रमण के होने पर तुरंत एक्टिव होते हैं और घुसपैठिए से हमारी सेहत की सुरक्षा करते हैं.

क्या होती हैं एंटीबॉडी, घरेलू तरीके से ऐसे होंगी तैयार

रोगों से लड़ने में सबसे अहम


किसी भी तरह की बीमारी से बचने के लिए हमारे शरीर में खास सिस्टम काम करता है. कोरोना काल में आपने अक्सर इम्यून सिस्टम जैसा शब्द भी सुना ही होगा. इम्यून सिस्टम यानि हमारी रोगों से लड़ने के लिए तैयार प्रतिरक्षा प्रणाली. इसी इम्यून सिस्टम का सबसे अहम हिस्सा होती हैं एंटीबॉडी. साइंस की माने तो ये अंग्रेजी के अक्षर वाय (Y) के आकार के प्रॉटीन होते हैं. जो किसी भी बाहरी संक्रमण के होते ही उसे नष्ट करने में जुट जाते हैं. इन बाहरी संक्रमणों में बैक्टीरिया, फफूंद, पैरासाइट्स को शामिल किया जा सकता है. जिन्हें एंटीजन कहते हैं. इनका हमला होते ही एंटीबॉडी एक्टिव हो कर शरीर के बचाव के लिए सबसे आगे तैनात हो जाते हैं. 

ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? कैसे पहचानें इसके लक्षण जानें प्रकार, कारण और इलाज

शरीर में ऐसे बनती हैं एंटीबॉडी

एंटीबॉडी का निर्माण शरीर के इम्यून सिस्टम का ही एक हिस्सा करता है. जिसे मेमोरी सेल कहा जाता है. यही सेल एंटीजन की पहचान को याद रखने का काम भी करते हैं. और उनका पता चलते ही एंटीबॉडी को एक्टिव भी करते हैं. किसी बीमारी के समय उससे बचने के लिए यही सेल्स एंटीबॉडी का निर्माण करते हैं. इसके अलावा रोग से बचाव केलिए जो भी दवा इस्तेमाल होती हैं उनमें से कुछ भी एंटीबॉडी बनाने का काम करती हैं. 

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

घरेलू खाने से ऐसे बढ़ेगी एंटीबॉडी

एंटीबॉडी बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में ऐसे खाने को शामिल करें जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े. इसमें खट्टे फल, लाल शिमला मिर्च, ब्रोकली, अदरक, लहसुन, तुलसी, पालक, बादाम, हल्दी, पपीता, सौंफ, नारियल तेल कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें अपने खाने की थाली में शामिल करके आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत कर सकते हैं. ये सिस्टम जितना स्ट्रॉन्ग होगा एंटीबॉडी भी उतनी ही ताकतवर होंगी.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा

पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------