होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercises For Constipation: कब्ज महसूस कर रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं ये एक्सरसाइज

Exercises For Constipation: कब्ज महसूस कर रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं ये एक्सरसाइज

How To Get Rid Of Constipation: कब्ज के लिए एक्सरसाइज नेचुरल उपया हो सकती हैं. अगर आप भी प्राकृतिक तरीके से कब्ज की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो यहां कुछ एक्सरसाइज हैं. यहां बताया गया है कि व्यायाम कैसे मल त्याग में मदद करता है और कब्ज होने पर आपको विशेष रूप से कौन से व्यायाम करने चाहिए.

Exercises For Constipation: कब्ज महसूस कर रहे हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं ये एक्सरसाइज

Exercises For Constipation: कब्ज के लिए एक्सरसाइज नेचुरल उपाय हो सकती हैं.

खास बातें

  1. कब्ज के लिए एक्सरसाइज नेचुरल उपाय हो सकती हैं.
  2. व्यायाम करने से मल त्याग आसानी से हो सकता है.
  3. एक्सरसाइज कब्ज से राहत प्रदान करने में मदद कर सकती हैं.

Exercises For Constipation: कब्ज महसूस करना कोई सुखद अनुभव नहीं है. अनियमित मल त्याग के कारण होने वाला दर्द और परेशानी कुछ लोगों को बिस्तर पर रेंगने और पेट दर्द का कारण बन सकती है. जब कब्ज महसूस हो, तो सबसे अच्छी बात यह है कि हिलना-डुलना चाहिए. हां, उस समय कुछ व्यायाम करने से मल त्याग आसानी से हो सकता है. हालांकि डाइट भी काफी अहम है लेकिन कुछ एक्सरसाइज कब्ज से राहत प्रदान करने में मदद कर सकती हैं. कब्ज के लिए एक्सरसाइज नेचुरल उपाय हो सकती हैं. अगर आप भी प्राकृतिक तरीके से कब्ज की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो यहां कुछ एक्सरसाइज हैं. यहां बताया गया है कि व्यायाम कैसे मल त्याग में मदद करता है और कब्ज होने पर आपको विशेष रूप से कौन से व्यायाम करने चाहिए.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

व्यायाम कब्ज में कैसे मदद करता है? | How Does Exercise Help With Constipation?


मालिश करने से बड़ी आंत की मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे मल को कोलन से गुजरने में लगने वाला समय कम हो जाता है. यह मल से शरीर द्वारा अवशोषित पानी की मात्रा को भी कम करता है, जिससे इसे पास करना कठिन हो जाता है. अगर आप अक्सर कब्ज महसूस करते हैं, तो बेहतर मल त्याग के लिए सुबह-सुबह ये व्यायाम करें. अगर आप दिन के बीच में कब्ज महसूस कर रहे हैं, तो अपने बड़े भोजन के शुरू होने के एक घंटे बाद करें. यहां 3 व्यायाम हैं जो आप आसानी से मल त्याग के लिए 10 से 15 मिनट तक कर सकते हैं.

1. योग

योग केवल मांसपेशियों को फ्लेक्स और टोन करने के लिए नहीं है. कुछ योग मुद्राएं तनाव को कम करने और आंत में रक्त के प्रवाह को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. कब्ज के लिए सबसे अच्छे तीन योग हैं.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

मार्जरीआसन-बिटिलासन या कैट-काउ पोज

अपने सभी चौकों को एक समान सतह पर प्राप्त करें. आपकी कलाई आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए और आपके घुटने आपके कूल्हों के नीचे होने चाहिए और आपके पैर की उंगलियां अंदर की ओर होनी चाहिए. श्वास लें और अपने पेट को आराम दें ताकि यह फर्श की ओर बढ़े. धीरे से अपनी पीठ को जमीन की ओर झुकाएं, अपनी टेलबोन को झुकाएं और ऊपर की ओर देखने की कोशिश करें. इस पोजीशन में 2-3 सेकेंड के लिए रुकें. अब सांस छोड़ें और अपनी रीढ़ को छत की ओर झुकाएं और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती से लगाएं. इसे हर सुबह 20-25 बार दोहराएं.

पवनमुक्तासन

योग मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैरों को एक साथ और अपनी बाहों को अपनी तरफ रखें. सांस अंदर लें और जब आप सांस छोड़ें तो अपने दोनों घुटनों को अपनी छाती की ओर लाएं. आपकी जांघें आपके शरीर को दबा रही हों और अपने हाथों को अपने पैरों के चारों ओर पकड़ लें. कुछ ब्रीथिंग तक इस मुद्रा में रहें. सांस छोड़ते हुए, पकड़ को कस लें और सांस लेते समय इसे ढीला करें.

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

मालासन या गारलैंड पोज

अपने पैरों को चौड़ा करके चटाई पर खड़े हो जाएं. स्क्वाट पोजीशन में आने के लिए अपने घुटनों को मोड़ें और अपने बट को नीचे करें. हथेलियों को एक साथ लाने के लिए अपनी कोहनियों को मोड़ें और अपनी कोहनियों को अपने भीतर के घुटनों के खिलाफ दबाने के लिए अपनी बाहों को अपने घुटनों के अंदर ले जाएं. अपनी रीढ़ को तटस्थ, गर्दन सीधी और कंधों को शिथिल रखें. 4-5 सांसों तक इसी मुद्रा में रहें और फिर आराम करें.

2. पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज

आपका पेल्विक फ्लोर पेल्विस के आधार में पाई जाने वाली मांसपेशियों का एक समूह है. यह श्रोणि और निचले पेट के भीतर मांसपेशियों के समूह का समर्थन करता है. दो विशिष्ट पेल्विक फ्लोर मांसपेशियां हैं जो व्यायाम को टारगेट करती हैं जो आप कब्ज महसूस करते समय कर सकते हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

3. डीप स्क्वाट

अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने बट को ऐसे नीचे करें जैसे आप बैठने की कोशिश कर रहे हों. अपनी रीढ़ और गर्दन को सीधा रखें. रुकें और फिर प्रारंभिक स्थिति में लौट आएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Side Effects Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकती हैं ये गंभीर दिक्कतें, आज से ही सीमित करें आम का सेवन

Hair Care Tips: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------