होम »  लिविंग हेल्दी »  Side Effects Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकती हैं ये गंभीर दिक्कतें, आज से ही सीमित करें आम का सेवन

Side Effects Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकती हैं ये गंभीर दिक्कतें, आज से ही सीमित करें आम का सेवन

Mango Side Effects: किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए आपको आम को अधिक खाने के कुछ नुकसान या दुष्प्रभावों के बारे में जानना होगा.

Side Effects Of Mango: ज्यादा आम खाने से हो सकती हैं ये गंभीर दिक्कतें, आज से ही सीमित करें आम का सेवन

Side Effects Of Mango: अत्यधिक मात्रा में कुछ भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.

खास बातें

  1. अत्यधिक मात्रा में कुछ भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है.
  2. अधिक मात्रा में आम खाने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं.
  3. बहुत अधिक आम खाने से आपकी आंत में जलन हो सकती है.

Side Effects Of Over Eating Mangoes: हम सभी गर्मियों का इंतजार करते हैं ताकि हम फलों के अपने पसंदीदा राजा आमों का आनंद ले सकें. रसदार फल कई रंगों और स्वादों में आता है. जबकि हम आम के स्वाद को शेक, हलवा या सिर्फ काटकर सीधे खाकर पसंद करते हैं. इसका सेवन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. आम बहुत स्वास्थ्य लाभ से भरे होते हैं लेकिन अत्यधिक मात्रा में कुछ भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. किसी भी स्वास्थ्य समस्या को रोकने के लिए आपको इस फल को अधिक खाने के कुछ नुकसान या दुष्प्रभावों के बारे में जानना होगा.

डायबिटीज पेशेंट्स इन 6 आसान और नेचुरल घरेलू उपायों से करें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

ज्यादा मात्रा में आम खाने के नुकसान | Disadvantages Of Eating Too Much Mango


1. हाई शुगर से भरा हुआ

आम अपने मीठे और खट्टे स्वाद के लिए लोकप्रिय हैं लेकिन फल में चीनी की मात्रा अधिक होती है जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए खराब हो सकती है. आम से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको आम खाने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको विशेष रूप से इसकी हाई शुगर कंटेंट के कारण इस फल से बचने की जरूरत है.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

2. दस्त का कारण हो सकता है

बहुत अधिक आम खाने से आपकी आंत में जलन हो सकती है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है. हाई फाइबर सामग्री वाला कोई भी फल संभावित रूप से दस्त का कारण बन सकता है. इसलिए, आपको अपने आप को आम खाने से रोकने की जरूरत है, और केवल कुछ स्लाइस ही आपके स्वाद को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए.

3. वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है

आम नेचुरल शुगर से भरे हुए होते हैं और कैलोरी में हाई होते हैं जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए खराब हो सकते हैं. बहुत अधिक आम खाने से आपकी कमर में केवल इंच में वृद्धि होगी, इसलिए एक अच्छी काया बनाए रखने के लिए आपको आमों का अधिक सेवन बंद करना होगा.

चिंता, तनाव से निजात पाने के लिए विटामिन सी से भरे इन 7 सुपरफूड्स को डाइट में शामिल करें

4. एलर्जी

आम में यूरुशीओल केमिकल होता है, जो इस केमिकल के प्रति कम सहनशीलता वाले लोगों में डर्मेटाइटिस का कारण बन सकता है. जिल्द की सूजन का कारण बन सकती है जिससे त्वचा पर परतदार और खुजली हो सकती है. आम लोगों में कुछ एलर्जी का कारण भी बन सकता है और वे नाक बहने, पेट दर्द आदि से पीड़ित हो सकते हैं.

5. एनाफिलेक्टिक शॉक

शोधों के अनुसार, आम व्यक्ति को एनाफिलेक्टिक शॉक का कारण बन सकता है. यह एक एलर्जी प्रतिक्रिया है जिसका तुरंत इलाज न करने पर मतली, उल्टी, सदमा और बेहोशी हो सकती है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

6. पेट की समस्या

यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया हेल्थ सिस्टम के अध्ययन के अनुसार, ग्लूकोज की तुलना में आम में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में असंतुलन पैदा कर सकता है जिससे फ्रुक्टोज को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है, इस स्थिति में पेट में सूजन और पाचन संबंधी अन्य समस्याएं होती हैं. अगर आप किसी अपच का सामना कर रहे हैं तो आपको आम का अधिक सेवन बंद कर देना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: बालों को लंबा, घना और मजबूत बनाने के लिए ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय

शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमजोरी को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी के बताए इस योग आसन को आजमाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------