होम »  लिविंग हेल्दी »  Vitamin E Benefits: शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज

Vitamin E Benefits: शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज

Vitamin E Food Sources: विटामिन ई त्वचा विटामिन के रूप में अधिक लोकप्रिय है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विटामिन शरीर के विभिन्न आवश्यक कार्यों को बढ़ावा देता है? यहां हाई विटामिन ई सामग्री वाले बहुत से फूड्स हैं जिन्हें आसानी से आपकी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Vitamin E Benefits: शरीर में विटामिन ई की कमी को नजरअंदाज न करें, जानें इस विटामिन के फायदे और फूड सोर्सेज

Health Benefits Of Vitamin E: हाई विटामिन ई सामग्री वाले बहुत से फूड्स हैं

खास बातें

  1. हाई विटामिन ई सामग्री वाले बहुत से फूड्स हैं.
  2. विटामिन ई आंखों की रोशनी के लिए जरूरी विटामिन है.
  3. बादाम में काफी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है.

Health Benefits Of Vitamin E: विटामिन और खनिज हमारी डाइट के आवश्यक अंग हैं क्योंकि वे हमें हेल्दी रखने के लिए जिम्मेदार हैं. कुछ विटामिन दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होते हैं और हम उन सभी के बारे में नहीं जानते होंगे. विटामिन सी और विटामिन डी जैसे आम विटामिन उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले असंख्य लाभों के कारण अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन कई अन्य विटामिन हैं जिन्हें समान रूप से आवश्यक माना जाना चाहिए. विटामिन ई त्वचा विटामिन के रूप में अधिक लोकप्रिय है लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह विटामिन शरीर के विभिन्न आवश्यक कार्यों को बढ़ावा देता है? इसके अलावा, विटामिन ई केवल विटामिन ई कैप्सूल के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन हाई विटामिन ई सामग्री वाले बहुत से फूड्स हैं जिन्हें आसानी से आपकी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

फिटनेस एक्सपर्ट ने बताया पीठ को मजबूत करने के लिए आसान और कारगर एक्सरसाइज रुटीन

विटामिन ई सेहत के लिए क्यों जरूरी है? | Why Is Vitamin E Important For Health?


इस विटामिन के कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले प्रभाव हैं जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए. यह एक मोटा-घुलनशील विटामिन है जिसमें 8 वसा-घुलनशील यौगिक होते हैं जो शरीर में जमा हो जाते हैं अगर आप विटामिन ई का सेवन दिन के लिए जरूरत से अधिक करते हैं. अन्य पोषक तत्वों की कमी की तरह, विटामिन ई की कमी पर ध्यान देने की जरूरत है. हालांकि, यह अन्य विटामिन की कमी की तुलना में काफी असामान्य है लेकिन यह अभी भी है. अगर आप में विटामिन ई की कमी हो जाती है, तो आपको मांसपेशियों में कमजोरी, जठरांत्र संबंधी परेशानी, शरीर के संतुलन की हानि, दृश्य हानि आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं. डॉक्टर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विशेष रूप से विटामिन ई की सलाह देते हैं क्योंकि उनकी कमी बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती है.

विटामिन ई के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Vitamin E

मजबूत इम्यूनिटी: विटामिन ई समान रूप से मजबूत इम्यूनिटी के निर्माण में योगदान देता है. विटामिन ई में अल्फा-टोकोफेरोल एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए पाया जाता है. इसके अलावा, यह पुरानी बीमारियों का कारण बनने वाली कोशिका क्षति को भी रोकता है.

वेट लॉस डाइट पर है, तो सावधान इन 5 तरीकों से आपकी हाई प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है

संज्ञानात्मक स्वास्थ्य: विटामिन ई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ावा देने में भी सहायक होते हैं. यह स्मृति समस्याओं को रोक सकता है.

बेहतर दृष्टि: अगर आप अपनी डाइट में विटामिन ई को शामिल करते हैं तो आपकी आंखें आपको धन्यवाद देंगी क्योंकि यह विटामिन उम्र से संबंधित दृष्टि हानि से लड़ने और लंबे समय तक आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाना जाता है.

11sde85o

Health Benefits Of Vitamin E: आंखों की रोशनी के लिए विटामिन ई काफी फायदेमंद है 

त्वचा की देखभाल के लाभ: क्या हमें आपको यह बताने की जरूरत है कि विटामिन ई त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है? यह त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और इसे कोमल, कोमल और युवा बनाता है.

विटामिन ई से भरपूर फूड्स की लिस्ट | List Of Foods Rich In Vitamin E

1. बादाम

अगर आप दिन में एक मुट्ठी बादाम का सेवन किसी भी रूप में करते हैं, चाहे वह बादाम का दूध हो या बादाम का मक्खन आपको विटामिन ई की दैनिक आवश्यकता का आधा हिस्सा मिल सकता है. ये आपको वजन घटाने और बेहतर हृदय स्वास्थ्य सहित अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेंगे.

कटहल के बीज इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल हो सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का तरीका

2. सरसों के बीज

ऐसे कई बीज हैं जिनमें हाई विटामिन ई होता है लेकिन सूरजमुखी के बीजों में सबसे ज्यादा होता है. अपने भोजन में सूरजमुखी के बीज जैसे अनाज के कटोरे, स्मूदी, शेक, दही आदि को शामिल करने से दिन के लिए आवश्यक आहार की आधी जरूरत पूरी हो सकती है.

3. मूंगफली

बादाम की तरह, मूंगफली भी विटामिन ई से भरपूर होती है. अगर आप उन्हें रोजाना खाते हैं, तो आपको अपने विटामिन ई की खपत के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है. अगर मूंगफली नहीं तो आप पीनट बटर ले सकते हैं जो स्वादिष्ट और सेहतमंद दोनों है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

4. एवोकैडो

अगर आप एवोकैडो टोस्ट के प्रशंसक हैं, तो हम आपको इसे रोजाना खाने का एक और कारण बताएंगे. एवोकाडो में विटामिन ई होता है जो कि दैनिक विटामिन ई की आवश्यकता का लगभग 20% है.

5. लाल शिमला मिर्च

बेल मिर्च विदेशी सब्जियां हैं जो किसी भी डिश में रंग और पोषण जोड़ती हैं. इसके अतिरिक्त, वे विटामिन ई से भी भरपूर होते हैं जिनकी आपको बेहतर लाभ के लिए जरूरत होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lassi Health Benefits: आपको गर्मियों में क्यों जरूर करना चाहिए लस्सी का सेवन? यहां हैं 6 दिलचस्प कारण

कमजोरी को नेचुरल तरीके से दूर करने के लिए शिल्पा शेट्टी के बताए इस योग आसन को आजमाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tips For Asthma Patients: अस्थमा के रोगी दौड़ने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, वर्ना बढ़ सकती है परेशानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------