होम »  लिविंग हेल्दी »  Workout Tips To Maximise Results: डबल करना है एक्सरसाइज का फायदा, यहां है टिप्स

Workout Tips To Maximise Results: डबल करना है एक्सरसाइज का फायदा, यहां है टिप्स

Exercise at home: कोरोनावायरस महामारी के बीच लोगों ने सामाजिक दूरी के महत्व को समझ लिया है. लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की तैयारी हो रही है और लोग अनलॉक की ओर बढ़ रहे हैं. लेकिन ऐसे में लोग ज‍िम जाने से अभी भी बचेंगे. नियमित व्यायाम (Regular Exercise) के साथ आपको स्वस्थ आहार का भी सेवन करना चाहिए, इससे आपको वजन कम करने में मदद (Weight Loss) मिलेगी

Workout Tips To Maximise Results: डबल करना है एक्सरसाइज का फायदा, यहां है टिप्स

घर पर कर रहे हैं एक्सरसाइज, तो ये टिप्स आएंगे काम.

कोरोनावायरस महामारी के बीच लोगों ने सामाजिक दूरी के महत्व को समझ लिया है. लॉकडाउन को धीरे-धीरे खोलने की तैयारी हो रही है और लोग अनलॉक की ओर बढ़ रहे हैं. लेकिन ऐसे में लोग ज‍िम जाने से अभी भी बचेंगे. ऐसे में स्वस्थ आहार (healthy diet) के साथ घर पर नियमित व्यायाम आपको फिट रहने में मदद कर सकता है. आप जिम न जाते हुए भी बिना किसी उपकरण के घर पर कई तरह के व्यायाम (Exercises at Home) कर सकते हैं. अच्छे नतीजों के लिए घर पर कसरत के वीडियो देख कर मदद ले सकते हैं. लेकिन क्या यह प्रभा‍वी हैं? यह सवाल अक्सर मन में उठता होगा. नियमित व्यायाम (Regular Exercise) के साथ आपको स्वस्थ आहार का भी सेवन करना चाहिए, इससे आपको वजन कम करने में मदद (Weight Loss) मिलेगी. घर पर व्यायाम करते समय आप कुछ गलतियां कर सकते हैं, जो आपके व्यायाम के परिणामों को प्रभावित कर सकती हैं. घर पर अपने कसरत के परिणाम को अधिकतम करने के लिए सभी फिटनेस उत्साही (Tips For Fitness Enthusiasts) लोगों के लिए यहां कुछ सुझाव (Workout at Home) दिए गए हैं.

डॉ. सतनाम सिंह छाबड़ा सलाह देते हैं, "बाहर काम करने से पहले अपने शरीर की स्थिति की क्षमता को जानना जरूरी है. चलने, एरोबिक व्यायाम जैसी हल्की गतिविधियां सभी कर सकते हैं. अगर पीठ में दर्द या किसी तरह की समस्या है तो एहतियात बरतने की ज़रूरत है. अच्छी तरह से वॉर्म अप करना सभी के लिए जरूरी है. बिना वॉर्म अप के एक्सरसाइज शुरू न करें. आप चाहे कार्डियो वर्कआउट करें या फिर योग, वॉर्म अप जरूर करें. घर पर एक्सरसाइज करते समय भारी वजन उठाने से बचना चाहिए."

How To Gain Weight Fast: बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!


Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

घर पर वर्कआउट कर रहे हैं तो काम आएंगे ये टिप्स (Home workout tips you need to know)

1. यह बहुत ही आम और सहज सी बात है कि जब कभी आप घर पर वर्कआउट कर रहे हों, तो आपका ध्यान किसी दूसरी चीज पर चला जाए या कोई आ जाए या क‍िसी का फोन ही आ जाए और वर्कआउट से ध्यान हट जाए. तो इस बात का ध्यान रहे क‍ि वर्कआउट को जो भी समय आप दे रहे हैं उसमें आपका मोबाइल दूर हो और वह समय पूरी तरह से बस वर्कआउट के लिए ही हो. 

vp6p2rk8

Exercising at home: व्यायाम के दौरान किसी दूसरे काम या फोन को खुद से दूर रखें.

2. वॉर्म अप के साथ ही साथ कूल डाउन होना भी जरूरी है. डॉ. सिंह सुझाव देते हैं कि कार्डियो शुरू करने से पहले वॉर्म अप जरूरी है. ठीक ऐसे ही एक्सरसाइज के बाद साधारण स्ट्रेच के साथ अपनी कसरत भी समाप्त करनी चाहिए.

3. सुबह संभव हो तो वर्कआउट करें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए सुबह जल्दी कसरत करने की सलाह दी जाती है. सुबह व्यायाम आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखेगा. यदि आपके लिए सुबह कसरत करना, शाम को व्यायाम करना संभव नहीं है, लेकिन इसे छोड़ें नहीं.

vjegta9o

प्रभावी परिणामों के लिए नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार लें.

4. प्रत्येक दिन आपके द्वारा की जाने वाली प्रगति को समझने के लिए अपने शेड्यूल पर नज़र रखें. दिन-प्रतिदिन अपने वर्कआउट रूटीन में आवश्यक बदलाव करें. यह आपको प्रत्येक दिन कड़ी मेहनत करने और प्रभावी परिणाम देने में मदद करेगा.

(डॉ. सतनाम सिंह छाबड़ा, निदेशक, न्यूरोसर्जरी, सर गंगा राम अस्पताल, नई दिल्ली)

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से घटेगी पेट की चर्बी, Diabetes में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल!

ब्लड शुगर लेवल को आसानी से कंट्रोल कर सकता है पिस्ता, एक्सपर्ट ने बताया इसके पीछे का राज!

बिना सप्लीमेंट्स के वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 8 चीजें, आसानी से बढ़ जाएगा आपका वजन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga Vs Pilates: वजन घटाने के लिए पिलाटे और योग दोनों में कौन सा व्यायाम है ज्यादा कारगर!

Food For Hair Growth: बालों की ग्रोथ में नेचुरल तेजी लाने के लिए ये फूड्स हैं कमाल, हफ्तेभर में दिखने लगेगा असर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------