होम »  लिविंग हेल्दी »  High Nutrition Vegetables: बीमारियों को दूर रखकर हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 सबसे पौष्टिक सब्जियां का करें सेवन

High Nutrition Vegetables: बीमारियों को दूर रखकर हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 सबसे पौष्टिक सब्जियां का करें सेवन

Nutritious Vegetables List: अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने, हेल्दी वजन बनाए रखने और हृदय रोगों, हाई कोलेस्ट्रॉल और कैंसर को रोकने के लिए अलग-अलग प्रकार के पौष्टिक सब्जियां खाना सबसे सरल तरीका है.

High Nutrition Vegetables: बीमारियों को दूर रखकर हमेशा हेल्दी रहने के लिए इन 5 सबसे पौष्टिक सब्जियां का करें सेवन

High Nutrition Vegetables: सब्जियां अपने कमाल के स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती हैं.

खास बातें

  1. सब्जियां अपने कमाल के स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती हैं.
  2. ज्यादातर सब्जियां लो कैलोरी वाली होती हैं.
  3. जबकि उनमें विटामिन, खनिज और फाइबर की प्रचूर मात्रा होती है.

High Nutrition Vegetables: सब्जियां अपने कमाल के स्वास्थ्य लाभ के लिए जानी जाती हैं. ज्यादातर सब्जियां लो कैलोरी वाली होती हैं जबकि विटामिन, खनिज और फाइबर की उनमें प्रचूर मात्रा होती है. कुछ सब्जियां बाकी सभी सब्जियों से अलग हैं. न सिर्फ स्वाद में बल्कि स्वास्थ्य लाभों के मामले में भी. इन कुछ सब्जियों न सिर्फ भरपूर पोषण होता है बल्कि सूजन से लड़ने की क्षमता या बीमारी के जोखिम को भी कम करते हैं. अपने संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने, हेल्दी वजन बनाए रखने और हृदय रोगों, हाई कोलेस्ट्रॉल और कैंसर को रोकने के लिए अलग-अलग प्रकार के पौष्टिक सब्जियां खाना सबसे सरल तरीका है. यहां उन सब्जियों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको आज से ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

आयुर्वेद कहता है Milk के साथ अनजाने में भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरा Body Function हो जाएगा खराब


हाई न्यूट्रिशन वाली सब्जियां | High Nutrition Vegetables

हेल्दी लाइफस्टाइल बनाए रखने के लिए डेली बेसिस पर खाई जाने वाली पांच सबसे हेल्दी सब्जियां यहां दी गई हैं:

1. पालक

इसकी बेहतरीन पोषण सामग्री के कारण पालक स्वास्थ्यप्रद सब्जियों की लिस्ट में सबसे आगे है. एक कप (30 ग्राम) कच्चा पालक विटामिन ए की आपकी दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है. पालक में एंटीऑक्सीडेंट भी अधिक होता है, जो पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. एक अध्ययन के अनुसार, पालक जैसी गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन से भरपूर होती हैं. दो प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के कम जोखिम से जुड़े होते हैं.

2. ब्रोकली

ब्रोकली एक बहुत ही हाई न्यूट्रिशन वाली सब्जी है जिसमें हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए आवश्यक लगभग सभी पोषक तत्व होते हैं और इसे सब्जियों के राजा के रूप में जाना जाता है. ब्रोकोली आइसोथियोसाइनाइड और विटामिन सी से भरपूर होती है. आइसोथियोसाइनाइड और विटामिन सी मजबूत एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर में मुक्त कणों को खत्म कर सकते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी कर सकते हैं.

Muscles को मजबूत करने के लिए Exercise ही नहीं, ये 5 नेचुरल चीजें भी कर सकती हैं कमाल

3. सफेद मूली

विटामिन सी और ट्रेस एलिमेंट जिंक से भरपूर, सफेद मूली शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है. सफेद मूली में लिग्निन होता है, जो मैक्रोफेज शक्ति को बढ़ा सकता है और कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करता है. इसके अलावा, सफेद मूली में कई एंजाइम शामिल होते हैं जो कार्सिनोजेनिक नाइट्राइट को तोड़ सकते हैं और इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं.

4. चाइनीज गोभी

चाइनीज गोभी में विटामिन और राइबोफ्लेविन प्रचुर मात्रा में होता है. इसमें सेब और नाशपाती की तुलना में कई गुना अधिक विटामिन सी और राइबोफ्लेविन होता है. चाइनीज गोभी में कई विटामिन, प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य खनिजों के साथ-साथ हाई लेवल के कच्चे फाइबर शामिल हैं.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

5. गाजर

गाजर में विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है. इनमें बीटा-कैरोटीन होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो गाजर को उनका चमकीला नारंगी रंग देता है और कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. गाजर विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम में भी प्रचुर मात्रा होती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पाइल्स का इलाज करने और बचाव के लिए कौन से फूड्स खाएं और किनसे करें परहेज? यहां हैं डाइट टिप्स

कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये छोटे बीज, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Basil Leaves को चाय में डालकर आप भी कर रहे हैं सेवन, तो जान लें इससे होने वाले 5 नुकसान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्यों कम हो जाती हैं आपकी Platelet Count? यहां हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान और कारगर Home Remedies

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------