होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Basil Leaves को चाय में डालकर आप भी कर रहे हैं सेवन, तो जान लें इससे होने वाले 5 नुकसान

Basil Leaves को चाय में डालकर आप भी कर रहे हैं सेवन, तो जान लें इससे होने वाले 5 नुकसान

Side Effects Of Tulsi: तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है, कई लोगों को इसके नुकसान झेलने पड़ सकते हैं.

Basil Leaves को चाय में डालकर आप भी कर रहे हैं सेवन, तो जान लें इससे होने वाले 5 नुकसान

Tulsi कई लोगों में नकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है.

खास बातें

  1. तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.
  2. तुलसाी के पत्तों का अधिक सेवन करने से खून पतला हो सकता है.
  3. तुलसी की तासीर गर्म होती है.

Side Effects Of Basil Leaves: तुलसी का इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधी के रूप में किया जाता है. तुलसी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. बहुत से लोग रोजाना तुलसी का सेवन तो करते हैं लेकिन उन्हें इसे खाने का सही तरीका नहीं पता होता. तुलसी का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. प्राचीन काल से ही विभिन्न दवाइयों को बनाने में तुलसी का इस्तेमाल हो रहा है. सर्दी-जुकाम, खांसी की परेशानी में तुलसी के पत्तों का काढ़ा बेहद फायदेमंद माना जाता है. स्किन इंफेक्शन की समस्या को दूर करने में भी मददगार है तुलसी के पत्ते. तुलसी के पत्ते को चाय में डालकर या काढ़ा बनाकर सेवन करने से कई बीमारियों के संक्रमण से बचा जा सकता है. लेकिन तुलसी के इतने फायदे होने के बाद भी इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं.

ज्यादा देर तक सोना सेहत के लिए है बेहद खराब, ये 6 बीमारियां जिंदगी को कर सकती हैं बर्बाद

तुलसी का सेवन करने के साइड इफेक्ट्स | Side Effects Of Consume Basil Leaves



1. लो ब्लड शुगर रोगियों के लिए नुकसानदायक



डायबिटीज के मरीजों को तुलसी के सेवन से बचना चाहिए. माना जाता है कि तुलसी, ब्लड शुगर को कम करने का काम करती है. ऐसे में वे लोग जो डायबिटीज या हाइपोग्लाइसीमिया के मरीज हैं और शुगर की दवाइयां ले रहे हैं. अगर वे तुलसी का सेवन करते हैं, तो उनके ब्लड शुगर में बहुत ज्यादा कमी आ सकती है. जो उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

2. दांत हो सकते हैं खराब

तुलसी के पत्तों को चबाकर खाना दांतों के लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है. तुलसी के पत्तों में पारा और आयरन की मात्रा पाई जाती है. इसमें कुछ मात्रा में आर्सेनिक भी पाया जाता है, जिससे दांत खराब हो सकते हैं.

3. खून को कर सकता है पतला

तुलसी के पत्तों का अधिक सेवन करने से खून पतला हो सकता है. तुलसी के पत्तों में ऐसी प्रॉपर्टीज पायी जाती है. जो खून को पतला करने के लिए जानी जाती है. जो आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Diabetes Mistakes: डायबिटीज रोगी करते हैं ये 6 गलतियां, तो कभी कंट्रोल नहीं हो पाता ब्लड शुगर लेवल

4. पेट और सीने में जलन की समस्या

तुलसी की तासीर गर्म होने के कारण इसका ज्यादा सेवन करने से पेट में जलन पैदा हो सकती है. इसलिए तुलसी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें और अपने पेट को जलन से बचाएं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

5. गर्भवती महिलाएं न करें सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान तुलसी का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. तुलसी में यूजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है. जो पीरियड शुरू होने का कारण बन सकता है. तुलसी के अधिक सेवन से  प्रेगनेंसी में डायरिया की समस्या भी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्यों कम हो जाती हैं आपकी Platelet Count? यहां हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान और कारगर Home Remedies

क्यों कम हो जाती हैं आपकी Platelet Count? यहां हैं प्लेटलेट्स बढ़ाने के आसान और कारगर Home Remedies


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Exercise For Shoulders: इन 5 एक्सरसाइज से बनते हैं मजबूत और चौड़े कंधे, बॉडी भी दिखने लगती है अट्रैक्टिव

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -