होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Chia Seeds Benefits: छोटे हैं लेकिन कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये गजब के सीड्स, और भी हैं कई कमाल के फायदे

Chia Seeds Benefits: छोटे हैं लेकिन कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये गजब के सीड्स, और भी हैं कई कमाल के फायदे

Chia Seeds Health Benefits: चिया सीड्स को लगभग हर चीज के साथ शामिल किया जा सकता है. चिया सीड्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. यहां इन बीजों के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

Chia Seeds Benefits: छोटे हैं लेकिन कैल्शियम, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरे हैं ये गजब के सीड्स, और भी हैं कई कमाल के फायदे

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स को लगभग हर चीज के साथ शामिल किया जा सकता है.

खास बातें

  1. Health Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं.
  2. चिया सीड्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.
  3. चिया सीड्स को लगभग हर चीज के साथ शामिल किया जा सकता है.

Health Benefits Of Chia Seeds: हेल्दी चीजों की बात करें तो चिया सीड्स हेल्दी बीजों में से एक हैं. चिया सीड्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जो कई स्वास्थ्य समस्या से लड़ने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. ये छोटे बीज पॉलीअनसेचुरेटेड वसा (ओमेगा-3 फैटी एसिड), फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जस्ता और कुछ और विटामिन से भरपूर होते हैं. अगर चिया सीड्स का पोषण इतना ज्यादा है, तो हम उन्हें अपनी डेली डाइट में क्यों नहीं शामिल कर रहे हैं? चिया बीज को लंबे समय से सुपरफूड के रूप में जाना जाता है. चिया सीड्स को लगभग हर चीज के साथ शामिल किया जा सकता है. चिया सीड्स आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं. यहां इन बीजों के कुछ फायदों के बारे में बताया गया है.

स्किन के काले धब्बे, पिग्मेंट और डेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करने 8 गजब के तरीके

चिया सीड्स के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Chia Seeds



1. एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं

एंटीऑक्सिडेंट उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप युवा दिखने वाली त्वचा, हेल्दी बाल मिलते हैं और यहां तक कि कैंसर के खतरे को भी कम कर सकते हैं.



2. फाइबर से भरपूर

चिया सीड्स फाइबर होने से यह आपको कब्ज की समस्या से बचाएगा और वजन घटाने में मदद करेगा. आप इससे अधिक समय तक भरे रहेंगे. यह आपके पेट को हेल्दी रखने में मदद करेगा.

अपर बैली फैट बढ़ने के 5 सबसे बड़े कारण, इन पर विजय पा ली तो भद्दी पेट की चर्बी से मिलेगा छुटकारा

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत

ओमेगा-3 एसिड अवसाद से लड़ने, नींद में सुधार करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने तक, उनके कई प्रकार के लाभ हैं. परेशानी यह है कि ओमेगा -3 की आपूर्ति करने वाले बहुत से फूड्स नहीं हैं. सिर्फ मछली, अखरोट और सन बीज हैं. चिया सीड में आधे से अधिक फैट ओमेगा-3 एसिड है, जो इसे स्वास्थ्य के जरूरी बनाते हैं.

4. प्रोटीन से भरपूर

जो लोग मांस नहीं खाते हैं, उनके लिए प्रोटीन से भरपूर फूड्स ढूंढना एक मुश्किल काम हो सकता है. इसे ओट्स में पीनट बटर के साथ मिलाएं. इससे आपके पास पर्याप्त ऊर्जा होगी.

ब्रोकली ही नहीं इन 5 सुपर हेल्दी फूड्स को खाने से भी कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानें और भी गजब फायदे

5. कैल्शियम का अच्छा स्रोत

चिया बीजों में ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है. अगर आप डेयरी नहीं खाते हैं, तो यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अगर आप डेयरी खाते हैं, तो अच्छी चीजों की हेल्दी खुराक के लिए इसे दही के साथ मिलाएं.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ड्राई स्किन से कोमल और हेल्दी बनाने के लिए सिर्फ मॉइस्चराइजर ही नहीं, इन 5 चीजों का भी रखें ध्यान

किडनी को हेल्दी और स्ट्रॉन्ग रखने के लिए 5 बेस्ट ट्रिक्स, किडनी की बीमारियां रहेंगी हमेशा दूर

Worst Foods For Eyes: आपकी आंखों के लिए सबसे खराब हैं ये 5 चीजें, आंखों की रोशनी को तेजी से सकते हैं बर्बाद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -