होम »  लिविंग हेल्दी »  गुजरात सरकार ने बदला Dragon Fruit का नाम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे और नुकसान!

गुजरात सरकार ने बदला Dragon Fruit का नाम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे और नुकसान!

Dragon Fruit Name Change: गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम बदलकर 'कमलम' रखने का फैसला किया है. यहां जानें इस पॉपुलर ड्रैगन फ्रूट के फायदों (Benefits Of Dragon Fruit) और कुछ नुकसानों के बारे में...

गुजरात सरकार ने बदला Dragon Fruit का नाम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे और नुकसान!

Dragon Fruit Benefits And Side Effects: ड्रैगन फ्रूट कई कमाल के स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है

खास बातें

  1. ड्रैगन फ्रूट पोटेशियम से भरपूर होता है.
  2. इस फल में फाइबर और विटामिन सी भी काफी मात्रा में होता है.
  3. गुजरात सरकार ने कहा, ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखा जाएगा.

Benefits And Side Effects Of Dragon Fruit: आपने जगहों के नाम बदलते हुए सुना और देखा होगा, लेकिन इस बार जगह नहीं बल्कि किसी फल का नाम बदला है. जी हां! गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) का नाम बदलकर 'कमलम' रखने का फैसला किया है. रूपानी ने कहा, 'राज्य सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि फल का बाहरी आकार कमल जैसा होता है, इसलिए ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखा जाएगा.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि चीन के साथ जुड़े ड्रैगन फ्रूट का नाम हमने बदल दिया है.' संस्कृत में कमलम का अर्थ है कमल. आपको बता दें पॉपुलर ड्रैगन फ्रूट एक अनोखे स्वाद के भी जाना जाता है. यह एक एक उष्णकटिबंधीय फल है. मुख्यमंत्री बागवानी विकास मिशन के शुभारंभ के दौरान मंगलवार रूपाणी ने कहा, 'हमने ड्रैगन फ्रूट के पेटेंट को कमलम कहे जाने के लिए आवेदन किया है.

मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

ड्रैगन फ्रूट के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Dragon Fruit) भी कई हैं. अगर आप इस फल का सेवन करते हैं तो आपको कई शानदार फायदे भी मिल सकते हैं. यहां हम ड्रैगन फ्रूट के फायदों (Benefits Of Dragon Fruit) और कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं...


डैगन फ्रूट खाने के ये होते हैं शानदार फायदे | These Are Excellent Benefits Of Eating Dagon Fruit

1. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए फायदेमंद

ड्रैगन फ्रूट कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ संतृप्त और ट्रांस वसा में भी बहुत कम होता है. नियमित रूप से फल का सेवन न केवल ताजा हो सकता है, बल्कि लंबे समय में स्वस्थ दिल बनाए रखने में भी आपकी मदद करता है. इसमें मौजूद बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरे होते हैं जो आपकी सेहत के लिए आवश्यक होते हैं.

Good Cholesterol: अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

2. फाइबर से भरपूर

एक शोध के अनुसार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों के बढ़ते सेवन से हृदय रोग (सीवीडी) और कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) दोनों का खतरा कम हो सकता है. ड्रैगन फ्रूट डाइटरी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए यह न केवल दिल के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि रक्तचाप और वजन को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

dragon fruitBenefits Of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट फाइबर से भरपूर होता है

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

रंग में वाइब्रेंट, जिसका अर्थ यह भी है कि ड्रैगन फ्रूट फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है, जो आपको एंटीऑक्सीडेंट की खुराक प्रदान कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और यहां तक कि कैंसर का कारण बन सकते हैं.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे!

4. हृदय स्वस्थ के लिए फायदेमंद

क्योंकि ड्रैगन फ्रूट फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं, ये दोनों दिल को स्वस्थ और युवा बनाए रखने में योगदान करते हैं. वे शरीर में रक्त परिसंचरण को बनाए रखते हुए, धमनियों में प्लेग के जमाव से लड़ते हैं.

5. त्वचा की देखभाल करता है

यह फल आमतौर पर सौंदर्य के लिए प्राकृतिक उपचार में उच्च एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के साथ-साथ विटामिन के कारण होता है. ड्रैगन फलों के मांस का पेस्ट बनाना और इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप युवा दिखते हैं.

डायबिटीज में सबसे कारगर हैं ये 6 ड्रिंक्स, आज से ही शुरू करें पीना और कंट्रोल में रखें ब्लड शुगर लेवल!

dragon fruit

Benefits Of Dragon Fruit: ड्रैगन फ्रूट कई स्किन प्रोब्लम्स को दूर कर सकता है 

6. पोटेशियम से भरपूर होता है ड्रैगन फ्रूट

ड्रैगन फल आवश्यक खनिजों, विशेष रूप से पोटेशियम और कैल्शियम से भरा होता है जो हड्डी की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है. पोटेशियम की नियमित खपत हमारे शरीर के सेलुलर, तंत्रिका कार्यों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. सरल शब्दों में, पोटेशियम हमारे शरीर में पानी की मात्रा, पीएच या एसिड संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

7. विटामिन सी का अच्छा स्रोत

ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने, शरीर द्वारा आयरन के अवशोषण की सहायता करने, कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है जो हमारे दांतों को स्वस्थ बनाता है. इसके साथ ही स्वस्थ और चमकती त्वचा को बढ़ावा देता है. विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में भी मदद करता है.

ज्यादा मात्रा में ड्रैगन फ्रूट खाने के नुकसान

  • नियमित और मध्यम आधार पर ड्रैगन फ्रूट का सेवन हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में हमारे पेट और एड्स के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन ज्यादा खाने से यह पेट को नुकसान पहुंचा सकता है. पेट के लिए बहुत अधिक आहार फाइबर खराब है.
  • ड्रैगन फ्रूट कई एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों जैसे कि फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और कैरोटीनॉयड्स आदि का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो कई लाभ प्रदान करता है, लेकिन ज्यादा सेवन करने से ये नुकसान भी कर सकते हैं.
  • कई लोगों में ड्रैगन फ्रूट एलर्जिक रिएक्सन दिखा सकता है. इसलिए पहले जांच लें कि क्या इस फल को खाने से आपको एलर्जी तो नहीं होगी.
  • प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इस फ्रूट खाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

बर्ड फ्लू के कारण अंडे और चिकन खाने से लग रहा है डर, तो प्रोटीन से भरपूर इन 5 फूड्स को खाना शुरू करें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Mental Fitness: हेल्दी और तेज दिमाग के लिए रोजाना करें ये 5 ब्रेन एक्सरसाइज, आज ही से शुरू कर दें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------