होम »  लिविंग हेल्दी »  Heath Tips: रात को सोने से पहले न खाएं ये चीजें, नींद के साथ सेहत भी हो सकती है खराब

Heath Tips: रात को सोने से पहले न खाएं ये चीजें, नींद के साथ सेहत भी हो सकती है खराब

Worst Food To Eat At Night: हर किसी को दिन में एक बार उनके पसंद का भोजन करना चाहिए. अगर आपका भी रात को सोने से पहले कुछ खाने का मन करता है तो ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप लेट नाइट भूख लगने पर क्या खाएं और क्या ना खाएं?

Heath Tips: रात को सोने से पहले न खाएं ये चीजें, नींद के साथ सेहत भी हो सकती है खराब

Worst Food To Eat At Night:

What Not To Eat At Night Before Bed: आखिर लेट नाइट क्रेविंग किसे नहीं होती, रात का खाना खाने के बाद फिर मन करता है की अब कुछ मनपसंद चीज खा ली जाए तो नींद अच्छी आ जाएगी.लेकिन उस मन को खुश करने के चक्कर में कई बार हम सेहत का नुकसान कर बैठते हैं. इस नुकसान की शुरुआत होती है आपकी नींद के साथ और ये आपकी सेहत पर भी गहरा असर डालती है. आजकल नींद की समस्या एक आम बात हो गई है और इसे लोग बहुत हल्के में लेते हैं. जब रात में ठीक से पूरी नींद नहीं हो पाती तो कॉफी और चाय के सहारे कई लोग अपना पूरा दिन निकाल लेते हैं.लेकिन क्या ये करना ठीक है? सही समय पर सही खाना एक अच्छी नींद और सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. हर किसी को दिन में एक बार उनके पसंद का भोजन करना चाहिए. अगर आपका भी रात को सोने से पहले कुछ खाने का मन करता है तो ये जानना आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप लेट नाइट भूख लगने पर क्या खाएं और क्या ना खाएं? कई चीजें हैं जो आपके मन को ललचाती तो हैं लेकिन वो आपको नुकसान भी कर सकती हैं-

बिना साइडइफेक्ट के स्किन के लिए ये 7 कमाल के काम करता है नींबू, जानें उपयोग करने के आसान तरीके

रात को सोने से पहले इन चीजों को खाने से बचें | Avoid Eating These Things Before Sleeping At Night


1. आइसक्रीम

रात के खाने के बाद पूरी फैमिली को ड्राइव पर ले जाकर आइसक्रीम खाने का मज़ा ही कुछ और है ,लेकिन ये मजा बहुत भारी पड़ सकता है.आइसक्रीम में बहुत ज्यादा मात्रा में फैट होता है जो कि रात को आसानी से पचाया नहीं जा सकता.साथ ही इसमें मौजूद शक्कर आपके शरीर में फैट जमा करती है.तो अगर आपका आइसक्रीम खाने का मन कर रहा है तो उसे दिन या शाम के वक्त खाएं, इससे आपका शरीर भी खुश रहेगा और आपका मन भी.

पेट की चर्बी को कम करने की सबसे आसान और असरदार ट्रिक, सोने से पहले करें इन दो चीजों का सेवन

2. पास्ता/मैगी

रात को जब भूख लगती है तो मन करता है कि कुछ ऐसा बना लिया जाए जो जल्दी बन भी जाए और पेट भी भर दे. ऐसे में 2 मिनट मैगी नूडल्स या पास्ता पैकेट झट से हाथ में आ जाता है, पर आपको बता दें कि मैगी और पास्ता में बहुत ज्यादा कार्ब्स होते हैं जो रात में खा कर लेटने पर फैट में तब्दील हो जाता है. पास्ता में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है और आपको देर रात तक जगा कर रखता है.

3 चीजों से बना प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स का ये कॉम्बिनेशन आपके पाचन के लिए चमत्कार कर सकता है

3. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो आपको देर तक जगा कर रखता है,साथ ही इसमें Theobromine नाम का एक उत्तेजक पदार्थ होता है जो आपके दिल की धड़कन को बढ़ा सकता है. डार्क चॉकलेट हार्ट के लिए अच्छी है लेकिन वो तब जब दिन के वक्त खाई जाए. पर अगर आपका रात में चॉकलेट खाने का मन करे तो आप व्हाइट चॉकलेट खा सकते हैं.

vuen0pko

4. चिप्स

चिप्स खाने की एक ऐसी चीज है जो अक्सर लोगों के बेड के पास दराज़ में मिल जाती है, ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोग सोचते हैं कि रात में अगर अचानक से भूख लगे तो किचन तक उठ के कौन जाए, बगल में ही रखा चिप्स का पैकेट निकलो और खा लो. चिप्स खाने में तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन शायद आप ये नहीं जानते कि चिप्स को रात में पचाना बहुत मुश्किल है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga Asanas For Acidity: एसिडिटी को दूर करने में फायदेमंद हैं ये 7 योगासन

How To Relieve Period Cramps: पीरियड क्रैम्प्स से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से पाएं तुरंत राहत


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बरसात के मौसम में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए इन 7 फूड्स को खाना न भूलें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------